ब्यूटी टिप्स

Makeup Karne Ka Saman: मेकअप करने के लिए क्या-क्या सामान चाहिए

ladkiyon-ke-makeup-karne-ka-saman-list-aur-naam
Dr. Devansh Singh

Makeup Karne Ka Saman Ka Naam: अगर आप नए नए makeup करना सिख रहे है तो बाजार में उपलब्द कई तरह के makeup के सामान आपको रीझा सकता है।

और आप सोंचने लगते है की कौन सा makeup का सामान आपके लिए सही है। तो इस लेख हम आपको makeup करने के कुछ प्राथमिक चीजो के बारे में बातायेंगे। जिनका पता होने पर आप घर पर ही अपना makeup आसानी से कर पायेंगे।

मेकअप का सामान की लिस्ट इन हिंदी – Makeup Karne Ka Saman Ka Naam

नए makeup करना सिखने वालो के लिए प्राथमिक makeup करने की चीजो के बारे में जानना जरुरी होता है।

ladkiyon-ke-makeup-karne-ka-saman-list-aur-naam

जो जरुरत पड़ने पर आप हमेशा आपने साथ बाहर भी ले जा सके। तो आईये जान लेते है वो makeup का सामान क्या है और कैसे इस्तेमाल किया जाता है ?

1. Moisturizer

अपने चेहरे पर किसी भी तरह के makeup को लगाने से पहले moisturizer लगना बहुत जरुरी होता है। moisturizer आपके चेहरे पर एक अच्छा base बनाता है जिसके बाद makeup करने पर आपका चेहरा ज्यादा खिला हुआ दीखता है।

makeup karne ka saman hai moisturizer

Moisturizer का इस्तेमाल आपके चेहरे पर मौजूद दाग धब्बो को ढक देता है और आपकी चेहरे को नरम बनाये रखता है।

SPF ( सूरज की हानिकारक रौशनी से बचाओ ) मौजूद moisturizer का इस्तेमाल लाभदायक हो सकता है। यह भी पढ़ें: स्किन की सुंदरता बनाये रखने के लिए, भूल कर इन खाद्य पदार्थों को नहीं खाएं!

2. Foundation

अपने चेहरे का makeup सही तरीके से करने के लिए moisturizer लगाने के बाद कोई अच्छा foundation का इस्तेमाल जरुरी होता है। foundation के इस्तेमाल से आपका चेहरा और ज्यादा सुन्दर, और खिला हुआ दिखने लगता है।

use foundation

foundation को अपने skin colour के अनुसार खरीदना आवश्यक होता है। तो अगर आप पहली बार foundation का इस्तेमाल कर रहे है, तो उसे अपने हाथो के मुट्ठी के ऊपर या गालो पर थोरा सा लगाकर देख ले, की foundation का रंग आपके skin colour से मिलता है या नहीं।

अगर आपको समझ में ना आये तो आप cosmetic के दुकान में मौजूद makeup artist की सलाह ले सकते है। foundation को भींगे sponge के इस्तेमाल से लगाना फायदेमन होता है। आप इसे पढ़ सकते हैं:  Gora Hone Ki Cream : रंग गोरा करने वाली इंडिया के 7 बेस्ट क्रीम

3. Makeup Karne Ka saman Me Blush Jarur Use Kare

अगर आप blush को सही तरीके से लगाना जानते हो तो ये आपके चेहरे को बेहद सुन्दर बना सकता है। और आपके चेहरे से झुरियों को ढकने में भी मदद करते है।

makeup karne ka saman ki list me blush

आपके skin colour को ध्यान में रख कर ही blush का इस्तेमाल करे और कोई बहुत गाड़ा रंग का इस्तेमाल ना करना ही बेहतर है। अगर आप नए नए blush का इस्तेमाल कर रहे है तो powder blush का इस्तेमाल आपके लिए बेहतर है।

blush को हमेशा हल्के हाथो से ही अपने चेहरे पर लगाये। गोरा त्वचा के लिए हल्का pink, coral या peach colour अच्छा लगता है। और सांवले त्वचा के लिए गाड़ा रंग अच्छा होता है।

4. Eye Shadow

जब आपको आँखों का makeup करना हो तो आपके पास eye shadow palette का होना जरुरी है।

eyeshadow ke sath makeup kare

Eyeshadow palette में कई अलग अलग रंगों के eyeshadow मौजूद होते है, जिनके इस्तेमाल से आप अपने आँखों का makeup आसानी से कर सकते है। यह भी पढ़ें: आंखों के नीचे Dark Circle दूर करने का 5 जबरदस्त घरेलू उपचार

5. Makeup Ka Saman List Me Eyeliner Use Hota Hai

makeup eyeliner

makeup करते समय eyeliner का इस्तेमाल जरुरी होता है। पर अगर आप liquid eyeliner ठीक से ना लगा पायें तो शुरुआत में pencil eyeliner का इस्तेमाल बेहतर है। तो अपने bag में काला और brown eyeliner जरुर रखे। आप इसे पढ़ सकते हैं:  Chehra Saaf Karne Ke Gharelu Upay | चेहरा साफ़ कैसे करे

6. Mascara

Makeup करते समय mascara का इस्तेमाल करने पर आपकी पलके ज्यादा घना और लम्बा दिखने लगता है। तो अगर आपकी नींद पूरा ना होने के कारन आपकी आँखे थका हुआ दिखे, तो अपने पलकों पर mascara जरुर लगायें।

mascara makeup looks

इससे आपकी आँखे बड़ा और चमकीले दिखेंगे। mascara खरीदने से पहले उसके brush के गठन का जांच कर ले। आप इसे पढ़ सकते हैं:  आँख फड़कने से है परेशान : पलकों के फड़कने के कारण, उपचार

7. Makeup Brush

आपका makeup कितना अच्छा होगा वो आपके makeup brush पर काफी निर्भर करता है। अगर आप नए makeup कर रहे है, तो आपको बहुत सारे makeup brush की जरुरत नहीं है। यह भी पढ़ें: अप्पर लिप्स के बालों को चुटकियों में हटाए ये 6 तरीको से

8. Makeup Karne Ka Saman Me Compact Jarur Use Kare

जब आपको जल्द अपना makeup पूरा करना हो तो compact की बहुत जरुरत पड़ती है। ये काफी छोटे डिब्बो में मिलते है इसलिए इसे आप आसानी से अपने bag में रख सकते है।

makeup compact powder

और जब भी आपको लगे की आपका makeup खराब हो रहा हो तो थोरा सा compact को अपने चेहरे पर लगा ले। इससे आपका चेहरे फिर से खिला हुआ और खूबसूरत दिखने लगेगा। जिन महिलाओं का oily skin उनके लिए तो makeup करते समय compact का इस्तेमाल आवश्यक है।

9. Makeup Kit List Me Lipstick Ka Hona Lazmi Hai

अपने होंठो पर एक अच्छा lipstick का इस्तेमाल आपके चेहरे को ज्यादा खिला हुआ और सुन्दर बना देता है। और अच्छे company का lipstick लगाने पर ये पानी लगने से भी नहीं धुल जाते।

makeup ka saman list me lipstick

शुरुआत में हल्के रंगों के lipstick का इस्तेमाल करे। फिर धीरे धीरे गाड़े रंगों को अपने होंठो पर लगायें। आप इसे पढ़ सकते हैं:  2 दिन में गोरापन की गारंटी: Rato Rat Gora Hone Ka 5 Asan Tarika

तो ये था आपके लिए makeup karne ka saman ki list और जरुरी नाम। याद रखे makeup का इस्तेमाल आपकी ख़ूबसूरती को बढाने के लिए होता है, आपको खूबसूरत बनाने के लिए नहीं। तो इन makeup के सामान को हमेशा अपने साथ रखे और जरुरत पड़ने पर इनके इस्तेमाल करके अपने ख़ूबसूरती को बढाए।

 

About the author

Dr. Devansh Singh

Dr. Devansh Singh

हेलो फ्रेंड, वेलकम अप्प को मेरे हेल्थ ब्लॉग "Sahi upchar' में । इस वेबसाइट पर हम कुछ हेल्थ सम्पर्क टॉपिक पर बात करेंगे जैसे ब्यूटी,फिटनेस,स्वस्थ से जुड़ा हुआ कई घरेलू नुस्खे के बारे में । मैं खुद इस ब्लॉग के प्रतिष्ठता हु । प्लीज मेरे ब्लॉग को पढ़िए और अपने स्वस्थ सम्बंधित हर जानकारी पाइये।

Leave a Comment