Period After Miscarriage Hindi: गर्भपात के बाद पीरियड कब आता है

Miscarriage Ke Baad Period Kab Aata Hai: अगर हर महीने आपका period ( माहवारी ) समय पर आता है तो miscarriage (गर्भपात) के एक महिना बाद आपको period होना शुरू हो जाएगा।

गर्भपात के बाद का पहला period का होना आपके शारीरिक स्थिति पर निर्भर करता है। इस लेख में हम आपको बातायेंगे की abortion या miscarriage के बाद period कब आता है ?

Miscarriage के बाद पीरियड कब आता है ?

गर्भपात के ४ से ६ हफ्तों के बीच ही आपका period शुरू हो जाना चाहिए। पर स्वाभाविक तरीके से period होने में कुछ वक़्त लग सकता है।

गर्भपात के बाद शारीर में मौजूद hormones में कई बदलाओं होता है जिसका असर आपके period पर होते है। तो miscarriage ke baad period के कई कारन हो सकते है। तो आईये जान लेते है वो कारन क्या है ?

abortion k kitne din baad period aata hai

एच सी जी लेवल – What Your HCG levels Should be in Hindi?

गर्भपात के बाद जब तक ना शारीर में मौजूद HCG की मात्रा zero हो जाए तब तक आपको period नहीं होती। तो HCG की मात्रा जानने के लिए जांच करवाना जरुरी होता है।

आपका गर्भावस्था कितना लम्बे समय तक था – How Many Days You Were Pregnant in Hindi

गर्भपात के बाद का period उस पर निर्भर करता है की आपका pregnancy कितने समय तक का था। जैसे की अगर आपको pregnancy के तुरंत बाद ही गर्भपात हो जाएँ तो ऐसे में miscarriage के ४ हफ्तों के बीच में ही period का हो जाना स्वाभाविक है।

पर अगर आपका pregnancy ३ महीने से अधिक समय का हो और आपका गर्भपात हो जाएँ तो ऐसे में आपका period को आने में २ से ३ महीने तक लग सकता है।

क्यूंकि गर्भपात के बाद आपके शारीर को स्वाभाविक होने में समय लगता है। पर अगर ४ से ६ हफ्तों के बीच भी आपका period ना आये तो ऐसे में किसी gynecologist की सलाह जरुर ले।

miscarriage ke baad period kab aata hai

गर्भपात के बाद का पहला period कैसा होता है ?

गर्भपात के बाद period होने के समय आपको तकलीफ ज्यादा हो सकती है। इस समय खून का बहाव स्वाभाविक period से ज्यादा होता है और आप पेट में दर्द भी महसूस करते है।

Period के समय आपको blood clots दिखेंगे और आपका पीरियड ४ से ७ दिनों तक चल सकता है। पर ये हर महिला के लिए अलग होता है और उनके शारीरिक स्थिति और गठन पर निर्भर करते है।

प्राकृतिक तरीके से गर्भपात होना और abortion करवाने के बाद के period में भी अंतर होते है। तो ये कहना मुश्किल है की miscarriage ke baad period कितने समय बाद होगा और कितने दिनों तक चलेगा। इसलिए गर्भपात के बाद किसी gynecologist की सलाह लेना और जांच करवाना अवश्यक होता है।

About Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy
Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

garbhavastha me kya khana chahiye

गर्भावस्था के दौरान क्या खाना चाहिए: Pregnancy Diet in Hindi

Pregnancy Me Kya Khana Chahiye: गर्भावस्था का समय हर महिला के लिए बहुत ख़ास होता ...

Travel during Pregnancy In Hindi

प्रेगनेंसी में ट्रेवल : गर्भावस्था के दौरान सुरक्षित यात्रा कैसे करे

Travel during Pregnancy In Hindi: गर्भावस्था के दौरान यात्रा करने पर थकान महसूस हो सकता ...