Muh ke chale से राहत दिलाएंगे ये चमत्कारी 5 उपाय

Muh ke chale एक बहुत ही दर्दनाक परिस्थिति साबित हो सकता है, जिसके कारन आपको बोलने या खाने में बहुत तकलीफ हो सकता है।

Muh me chale का होना कोई आम बात नहीं है क्यूंकि जो इससे वाकिफ है उसे पता ही की ये कितना दर्दनाक हो सकता है।

कभी कभी देखा गया है की खाने में सही मात्रा में पोषण तत्व के कम होने पर मुह में छाले हो सकता है। आप कुछ विटामिन tablets खाके इसे कम कर सकते है।

Muh ke chale ki ilaj

अगर आप muh ke chale को ठीक करने के लिए घरेलु तरीके अपनाना चाहते है तो यह article जरुर पडे। यहाँ हम आपको आसान और घरेलु तरीके से मुंह के छाले और muh ki badbu को ठीक करने के तरीके बताएँगे।

मुंह के छाले का कारण (Causes of mouth ulcers)

मुंह के छाले का कही कारन हो सकते है जैसे – मुह मे या मसुरों में bacteria या virus के कारन infection होना, हर्पीस नामक virus के कारन इन्फेक्शन होना, मुह में कोई जख्म लगना।

अपने मुह के अन्दर के गाल या जुबान को गलती से काट लेना, ज्यादा stress होना, पेट में कोई गड़बड़ी होना। पर कभी कभी मुह में छाले मुह के कैंसर की लक्षण भी हो सकता है। तो ऐसे घम्भीर परिस्थिति में डॉक्टर की सलाह जरुर ले।

Muh ke chale होने पर कौन कौन सा खाना खाएं

जब आप मुंह के छाले से जुज रहे हो तो कुछ ऐसा भोजन करें जिससे आप को मुंह के छाले का कारण होने वाले दर्द से थोरी राहत मिले।

  • सब्जिओं में पत्ता गोभी, टमाटर, broccoli, आलू, या हरी सब्जियां खा सकते है।
  • vitamin c या calcium से भरा खाना जैसे दही, दूध, या निम्बू का रस।
  • फल में केला, सेब, पपीता, अंगूर, कोहरा खा सकते है।
  • विटामिन बी वाले खाना जैसे अंडा, rice milk, या soy milk

Muh ke chale से राहत दिलाएंगे ये चमत्कारी 5 उपाय

मुंह के छाले होने पर कौन सा खाना ना खाएं

मुंह के छाले होने दौरान कुछ ऐसा खाना ना खाएं जिससे आपकी तकलीफ बड सकता है जैसे – चाय, coffee, या कोई और carbonated drinks (cold drinks ), ज्यादा मसालेदार खाना, और कोई allergy पैदा करने वाला खाना।

अपने मुंह के छाले को इन घरेलु तरीको से ठीक करे (Mouth chale treatment in hindi)

यहाँ हम आपको कुछ आसान मुंह के छाले का उपचार बातायेंगे जिसका इस्तेमाल आप घर  पर ही कर सकते है और दर्दनाक मुंह के छाले से छुटकारा पा सकते है।

Muh ke chale के लिए शहेद (Honey on mouth ulcers)

थोरा सा शहेद अपने मुह के छाले में लगाएं और कुछ देर रहने दे। इसे हर घंटे थोरा थोरा करके लगाते रहे। शहेद में घाव भरने की उपादान मौजूद होती है, जो जल्द और प्राकृतिक तरीके से आपके मुंह के छाले को ठीक कर सकता है। और आपको दर्द से छुटकारा मिल सकता है।

Baking soda का इस्तेमाल ( खाने वाला soda )

baking soda को पानी से मिलाकर एक मिश्रण बनाये। इसे अपने मुह के छाले पर लगाये और कुछ देर के लिए सूखने दे। फिर साफ़ पानी दे अछे से अपना मुह धो ले। इसे हर रोज दिन में ३ बार जरुर करे।

Baking soda

यह एक बहुत ही लाभदायक तारका है Muh ke chale से छुटकारा पाने की। और इसमें मौजूद antibacterial उपादान आपके मुह को साफ़ भी रखता है।

फिटकरी का इस्तेमाल से मुंह के छाले का उपचार (Alum)

फिटकरी को पीसकर पाउडर बना ले। अब cotton को हल्का भिंगोके फिटकरी के पाउडर को उस पर लगायें, और अपने मुह के छाले में लगा ले। उसे ऐसे २ मिनट तक अपने Muh ke chale के ऊपर पकड़ कर रखे। फिर पानी से अच्छे से मुह धो ले।

इसे हफ्ते में २ बार करें। फिटकरी में आपके शारीर में मौजूद बैक्टीरिया को मार देने की छमता होती है, जिससे आपके मुह के छाले खत्म हो जाते है।

Muh me chale के लिए toothpaste का इस्तेमाल

अपने मुह के छाले के ऊपर थोरा सा toothpaste लगायें। इसे कुछ देर के लिए रहने दे फिर साफ़ पानी से मुह धो ले। इसे हर रोज करे जब तक न आपके मुंह के छाले सुख जाते है,और दर्द कम हो जाता है।

लहसुन का इस्तेमाल करके मुंह के छाले का उपचार (Garlic)

एक लहसुन के तुक्रे को काटकर अपने Muh ke chale पर लगाएं और २ मिनट तक रहने दे। फिर उसे फेंक कर मुह ना धोये। ३० से ४० मिनट बाद अपना मुह धोये।

इसे दिन में २ से ३ बार जरुर करे। लहसुन को infection ठीक करने का एक बहुत ही अच्छा जरिया माना जाता है। लहसुन में मौजूद allicin नामक उपादान बैक्टीरिया को खत्म कर देता है। और आपको Muh ke chale से जल्द आराम मिल जाती है।

garlic khali pet lahsun khane ke fayde

तो ये था आपके लिए दर्दनाक Muh ke chale को ठीक करने के आसान और घरेलु तरीके। इसे अपने घर पर जरुर आजमाए और हमे जरुर बाताएं की ये आपके लिए कितना फायदेमन रहा। अगर घाव ज्यादा गहरा हो तो डॉक्टर की सलाह जरुर ले।

तो ये था आपके लिए दर्दनाक Muh ke chale को ठीक करने के आसान और घरेलु तरीके। इसे अपने घर पर जरुर आजमाए और हमे जरुर बाताएं की ये आपके लिए कितना फायदेमन रहा। अगर घाव ज्यादा गहरा हो तो डॉक्टर की सलाह जरुर ले।

Image License : pexels.compixabay.com commons.wikimedia.org under Creative Commons License

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*