घरेलू उपचार

ब्रश करने के बाद भी Muh ki badbu आती है – 10 रामबाण इलाज

ब्रश करने के बाद भी Muh ki badboo आती है – 10 रामबाण इलाज
Dr. Oishi Roy
Written by Dr. Oishi Roy

क्या आप अपने muh ki badbu से परेशान है ? Muh ki badbu होना एक बहुत ख़राब परिस्थिति हो सकता जब आप किसी ऑफिस interview के लिए जा रहे हो, या किसी ख़ास ब्यक्ति से मिलने।

Muh ki badbu को Halitosis भी कहा जाता है। इससे भुगतने वाले कोई भी ब्यक्ति का मनोबल कम हो सकता है, और किसी से भी बात करने से कतराते है।

कोई कोई बिना doctor के सलाह लिए आपने आप से ही इस परिस्थिति से जुजते रहते है। और किसी किसी को तो ये भी नहीं पता की muh ki badbu ka ilaj किस doctor के पास हो सकता है।

ब्रश करने के बाद भी Muh ki badboo आती है – 10 रामबाण इलाज

तो इस article में हम आपको कुछ आसान muh ki badbu ka ilaj बताएँगे। तो आगे बढने से पहले यह जान लेते है की मुह की बदबू के कारन क्या हो सकते है ?

मुह की बदबू के कारन

मुह की बदबू होने की कही वजह हो सकते है। पर कोई बीमारी की वजह से मुह की बदबू होना बहुत की कम है। आपके शारीर के कुछ हिस्सों में कोई गड़बड़ी होने के कारन मुह की बदबू हो सकती है।

जैसे जुबान, पेट, नाक, मसूड़े, टॉन्सिल्स आदि। तो निचे दिए गए तरीको को अजमाए और मुह की बदबू से छुटकारा पायें। पर अगर इसके इस्तेमाल से भी आपके मुह के बदबू कम ना हो तो डॉक्टर की सलाह जरुर ले।

Muh ki badboo ka ilaj

तो आईये जान लेते है की मुह बदबू को आप कैसे खत्म कर सकते है

muh ki badboo ka ilaj

कोयला (Activated Charcoal)

अपने दांतों को activate charcoal से साफ़ करे। फिर पानी से अपना मुह धो ले। इसका इस्तेमाल आपको हफ्ते में २ से ३ बार करनी है जब तक आपके मुह के बदबू खत्म ना हो जाएँ।

Activated charcoal के इस्तेमाल से सिर्फ आपका दांत और मुह ही साफ़ नहीं होता बल्कि यह आपके मुह में मौजूद सारे बैक्टीरिया को मार देता है। इस कारन आपके मुह से बदबू निकलना खत्म हो जाता है।

Gum से muh ki badboo ka ilaj

अगर आप नियमित रूप से बिना चीनी वाले chewing gum चबाते है तो ये आपके मुह के बदबू को कम कर सकता है। येह आपके मुह और गले में बहने वाले थुक को साफ़ करता है जिससे आपके muh ki badboo खत्म हो सकती है। इसमें मौजूद mint flavour आपके मुह की बदबू को घंटो दूर रखता है।

Baking soda ( खाने वाला soda ) और निम्बू का रस

baking soda और निम्बू का रस मिलकर एक मिश्रण बनाये। इस मिश्रण को अपने दाँतों पर लगाके १ मिनट तक रखे। फिर साफ़ पानी से धो ले। इसे हफ्ते में एक बार जरुर करे।

Baking soda

Baking soda आपके मुह में मौजूद एसिड की मात्रा को कम करते है और PH की मात्रा को बढाता है। और निम्बू बैक्टीरिया को खत्म करता है। जिससे आपके muh ki badbu खत्म हो सकते है।

Tea tree का तेल

Tea tree oil को पानी में मिलाएं और इससे ३ से ५ मिनट तक gargle करे। आप tea tree आयल के कुछ बूंदों को अपने tooth पेस्ट के साथ मिलाके भी ब्रश कर सकते है।

इसे हर रोज इस्तेमाल करे ,जब तक ना आप के muh ki badboo खत्म हो जाती। tea tree आयल आपके मुह से बैक्टीरिया को मार के आपके मुह को साफ़ रखता है।

Hydrogen peroxide से muh ki badboo ka ilaj

Hydrogen peroxide

publicdomainfiles.com

Hydrogen peroxide को पानी के साथ मिलाएं और इससे अपना मुह कुल्ला करे। हलके हाथो से अपना दांत, मसुरे और जुबान को साफ़ करे ताकि उस पर कोई गंदगी बचा ना हो।

उसके बाद साफ़ पानी से अच्छे से अपना मुह धो ले। इसे सुबह brush करने के बाद जरुर अजमाए। हाइड्रोजन peroxide आपके मुह में मौजूद बैक्टीरिया को मार देता है और मुह की बदबू को खत्म करता है।

मुह की बदबू को रोकने के नुस्के (Muh ki badboo ka ilaj)

Brush करें

अपने मुह को हर रोज अच्छे से brush करे। दांतों के साथ साथ अपने मुह के अन्दर के ऊपर और निचे के हिस्से , अपना जुबान, और अपने मसुरो को जरुर साफ़ रखे। और ध्यान रखे इन सब हिस्सों में कोई बचा खाना ना रह जाएँ।

खाने के बाद अपना मुह धोये

आपके लिए तो यह मुमकिन नहीं है की जब भी आप खाना खाएं अपने दाँतों को ब्रश करे। पर हर खाने के बाद आप अपने मुह को सिर्फ पानी से अच्छे से साफ़ कर सकते है।

ऐसा करने से मुह में बचा हुआ खाना रह जाने पर जो bacteria पैदा होती है ,वह खत्म हो जाते है। और आप अपने muh ki badbu को रोक सकते है।

बढ़िया mouth wash ख़रीदे

mouth wash

flickr.com

एक अच्छा mouth wash में ph की मात्रा सही रहता है जो आपके मुह में मौजूद acid की मात्रा को कम करता है और बैक्टीरिया को मार देता है।

तो हर खाने बाद सिर्फ पानी का इस्तेमाल ना करके कोई अच्छा mouth wash से अपना मुह धो ले। इससे आप अपने muh ki badbu को आसानी से रोक सकते है।

Muh ki badboo लाने वाले खाने से बचे

कुछ चीजे जैसे प्याज और लहसुन खाने से मुह में बदबू होता है। हमारे भारतियों खाने में प्याज ,लहसुन का इस्तेमाल तो हमेशा ही होता है। तो जितना हो सके इससे दूर रहे। और अगर खाना ही हो तो कच्चा न खाएं कोई सब्जी में पका कर खाएं।

नियमित समय पर भोजन करे

ज्यादा वक़्त तक कुछ ना खाने से आपके मुह में मौजूद थुक सूखने लग जाता है जिसके कारन bacteria पैदा हो सकता है।

इससे आपके muh ki badbu बड जाती है। तो ज्यादा वक़्त बिना कुछ खाएं अपने मुह को सुखा ना रखे।

तो यह था आपके लिए muh ki badbu ka ilaj जो की बहुत ही आसान और घरेलु है। इसे जरुर अजमाए और मुह की बदबू से छुटकारा पायें। याद रखे मुह की बदबू किसी को भी हो सकता है।

तो इस कारन अपना मनोबल खत्म ना करे। जरुरत पड़ने पर डॉक्टर की सलाह ले और स्वस्थ रहे।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About the author

Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy

Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Comment