गोली की तेजी से निकलेगा नाखून सिर्फ 5 मिनट कर ले ये काम

सभी महिलाओं को लम्बे और मजबूत नाखून रखने की इच्छा होती है। पर हम सब स्वस्थ और सुन्दर नाखून के साथ जन्म नहीं लेते।

इसलिए अपने नाखून को मजबूत और लम्बा बनाये रखने के लिए उसका सही तरीके से देखभाल करना जरुरी होता है। हम सब चाहते है की कम समय में हम अपने नाखून को लम्बा और सुन्दर करे।

nakhun badhane ka tarika

5 Minute Me Nakhun Badhane Ka Tarika

तो आज हम आपको बातायेंगे की 5 मिनट के देखभाल से आप कैसे अपना नाखून लम्बा और मजबूत बना सकते है। कुछ आसान और प्राकृतिक तरीको के इस्तेमाल से आप अपने नाखून को बहुत ही कम समय में बड़ा सकते है।

तेल और निम्बू से Nakhun Badhane Ka Aasan Tarika

nimbu

एक कटोरी में १ चम्मच निम्बू के रस को ३ चम्मच olive oil के साथ मिलाएं। अब इस मिश्रण को गरम कर ले। इसमें अपने नाखून को डुबोकर ५ से १० मिनट तक रखे। इसका इस्तेमाल हर रोज करने पर आप अपने नाखून बहुत ही कम समय में बड़ा सकते है।

जैतून का तेल – Use Olive Oil for Growing Nails in Hindi

रूखे सूखे नाखून के लिए olive oil का इस्तेमाल अच्छा होता है। moisture कम होने के कारन नाखून आसानी से टूट जाते है। olive oil में vitamin e मौजूद होती है जो आसानी से आपके नाखून को मजबूत बनाते है और आपका नाखून जल्दी बड़ता है।

olive oil

रात को सोने से पहले एक कटोरी में ३ चम्मच olive oil ले और उसे गरम कर ले। अब इस तेल से अपने नाखून को अच्छे से मालिश करे।

इसे रात भर ऐसे ही रहने दे। हो सके तो हाथो में gloves पहेनकर सोये। जल्द परिणाम पाने के लिए इसका इस्तेमाल हर रोज करे। जैतून का तेल एक जबरदस्त Nakhun Badhane Ka Tarika है। यह भी पढ़ें: शहद, olive oil और दालचीनी से baal jhadne ko kaise roke

नारियल पानी – Growing Nails with Coconut Water

एक कटोरी में २ चम्मच नारियल पानी के साथ १ चम्मच निम्बू का रस मिलाएं। इस मिश्रण से  अपने नाखून को अच्छे से साफ़ करे। नारियल पानी के इस्तेमाल से आपका नाखून रुखा सुखा नहीं होगा और टूटेगा नही।

नारियल तेल_COCONAT_OIL

और निम्बू आपके नाखून से पीलापन हटा देगा। इसके इस्तेमाल के बाद अपने नाखून पर moisturizer जरुर लगाएं। और पड़े: नारियल तेल और निम्बू से Balo Ko हमेशा Ke Leya Kala Karne

निम्बू  – Grow Nails Faster with Lemon in Hindi

निम्बू में citric acid और vitamin c मौजूद होते है जो आपके नाखून को बढाने के साथ साथ नाखून में से पीलापन हटाने में भी मदद करते है।

निम्बू

अपने नाखून पर निम्बू का रस लगाकर अच्छे से मालिश करे। फिर आधे कप गरम पानी में अपने नाखून को डुबोकर साफ़ कर ले। इसके बाद अपने नाखून पर कोई अच्छा सा moisturizer लगाएं।

अगर आपके नाखून के आस पास किसी कारन कट गया है तो निम्बू का इस्तेमाल ना करे। क्यूंकि इससे जलन हो सकता है।

नाखून के देखभाल कैसे करे ?

Nakhun Badhane Ka Tarika जानने के साथ साथ नाखून का देखभाल करना वि जरुरी है। तो जान लेते है किसे सठिक तरीको से नाखून का देखभाल करते है।

हल्का Nail File का इस्तेमाल करे

अपने नाखून को काटने के बाद file के इस्तेमाल से अच्छे से साफ़ करे। file का इस्तेमाल नहाने के बाद करना ही सबसे अच्छा होता है, क्यूंकि इस समय नाखून नरम रहता है और इस कारन चोट नहीं लगती।

file का इस्तेमाल ध्यान से हलके हाथो से करे। file के इस्तेमाल के बाद अपने नाखून पर moisturizer या तेल जरुर लगाएं।

अपने नाखून को बचाकर रखे – Nails Safety Tips in Hindi

पानी का इस्तेमाल ज्यादा करने पर हमेशा अपने नाखून को बचाकर रखे। बर्तन धोने के समय या बालो में dye लगाने के समय अपने हाथो पर gloves जरुर पहने।

इससे आपके हाथ और नाखूनों को हानिकारक chemicals से नुक्सान नहीं होगा। और आपका नाखून टूटेगा भी नहीं।

Acetone free nail polish remover का इस्तेमाल करे

किसी किसी nail polish remover में हानिकारक acetone नामक उपादान मौजूद होती है जो आपके नाखून को नुकसान पौंचा सकते है। इससे आपके नाखून कमजोर होकर टूट सकते है।

नाखून चबाना बंद करे – Nail Biting Habit in hindi

अपने दांतों से नाखून चबाने पर आपके नाखून कमजोर और रूखे सूखे हो सकते है।इस कारन आपका नाखून जल्दी टूट सकते है और infection भी हो सकता है।

नाखून चबाना बंद करे

तो ये था आपके लिए 5 मिनट में अपने Nakhun Badhane Ka Tarika। इनके इस्तेमाल से बहुत ही कम समय में आप अपने नाखून को स्वस्थ , सुन्दर, और लंबा कर सकते है।

पर ध्यान रखे नाखून को बढाने के लिए और मजबूत बनाये रखने के लिए नाखून को साफ़ रखना बहुत जरुरी है।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy
Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

bleach kaise kare aur karne ka tarika

घर पर ब्लीच कैसे करे: ब्लीचिंग करने का सही तरीका और टिप्स

Bleach Kaise Kare: ब्लीच cream का इस्तेमाल चेहरे को गोरा बनाने के लिए और चेहरे से ...

aankhon mein aansu

आँखों मैं आंसू क्यों आते है और ये कैसे बनते है

हमारे आँखों के उपरी हिस्से में मौजूद tear glands जिसे lacrimal gland भी काहा जाता ...