हेयर केयर

सर पे नए बाल उगाने के लिए आजमाया हुआ चमत्कारी 6 तरीका

naye baal ugane ka tarika in hindi
Dr. Devansh Singh

हमारे बाल को ही हमारे सर का ताज माना जाता है। और जाहिर है अगर आपके सर में बाल कम है तो आप नए बाल उगाना जरुर चाहेंगे। अगर आप बाल झरने की समस्या के वजह से अपने सर के काफी बाल खो चुके है तो कुछ प्राकृतिक Baal Ugane Ka Tarika से आपके नए बाल आ सकते है।

naye baal ugane ka tarika in hindi

सिर में Naye Baal Ugane Ka 6 Tarika

हम आपको बातायेंगे कुछ प्राकृतिक नुस्के जिसके इस्तेमाल से आप नए बाल उगाने के साथ साथ अपने बालो को स्वस्थ भी रख सकते है। तो आईये जान लेते है वो प्राकृतिक नुस्के क्या है ?

1.सर की मालिश – Scalp Massage to Regrowth Hair in Hindi

आप कोई भी अच्छा Hair oil या Hair Mask के इस्तेमाल से अपने सर की मालिश कर सकते है। मालिश करने के वजह से आपके सर में बाल तो आयेंगे साथ ही आपका बाल और ज्यादा घना होगा



हर रोज अपने सर को मालिश करने के वजह से आपको पुरे दिन के थकान और टेंशन से भी राहत मिलेगी। देखा गया है की मालिश करते समय बालो में खिंचावट होने के कारन बाल जल्दी लम्बे भी होते है।

2.एलोवेरा – Aloevera Help Hair Growth in Hindi

Naye baal ugane ka tarika हो सकता है एलोवेरा। बालो के देखभाल के लिए Aloevera का इस्तेमाल बहुत ही फायदेमन साबित हो सकता है। ये बाल को झरने से रोकने के साथ साथ आपके बालो को नरम भी रखते है।

Aloevera Help Hair Growth in Hindi

Aloevera के इस्तेमाल से Dandruff की समस्या भी ख़त्म हो जाती है और नये बाल उगने लगते है। आप Pure Aloevera Gel को हफ्ते में कही बार अपने सर पर लगा सकते है। इसके अलावा आप ऐसे Shampoo का इस्तेमाल कर सकते है जिसमे Aloevera मौजूद हो।

3.प्याज का रस से Naye Baal Ugane Ka Tarika

अगर आप प्याज के रस के गंध को सहे सकते है तो इसका फायदा आप जरुर उठा पायेंगे। देखा गया है जिन ब्यक्ति के सर में alopecia नामक बीमारी की समस्या है उनके लिए प्याज के रस का इस्तेमाल बहुत ही लाभदायक हो सकता है।

प्याज(onion)

प्याज के रस के इस्तेमाल से आप आसानी से अपने सर पर नए बाल उगा सकते है। प्याज को पीसकर उससे रस निकाल ले। इस रस को हर रोज अपने सर पर लगाये और १५ मिनट के लिए छोर दे। फिर कोई अच्छे Shampoo से धो ले।



4.रोजमेरी का तेल – Best Baal Ugane Ka Oil

नए बाल उगाने के लिए rosemary के तेल का इस्तेमाल सबसे असरदार माना जाता है। इससे बाल झरना भी खत्म हो जाते है और alopecia की समस्या से भी छुटकारा मिलती है।

rosemary oil

आप कुछ बुँदे Rosemary के तेल को कोई भी Hair Oil के साथ मिलाकर इस्तेमाल कर सकते है। इस तेल को अपने सर और बालो पर अच्छे से मालिश करे और कुछ देर रख कर Shampoo से धो ले।

आप Rosemary के तेल को Shampoo के साथ मिलाकर भी अपना बाल धो सकते है। पर ध्यान रखे Rosemary के तेल को हमेशा किसी Hair Oil या Shampoo के साथ मिलाकर ही इस्तेमाल करे।

5.Geranium oil se baal ugane ka tarika

गेरियम तेल के इस्तेमाल से आपके सर पर नये बाल तो उगते ही है साथ ही आपके बाल मजबूत और नरम होते है। Geranium Oil को भी आप किसी भी Hair Oil के साथ मिलाकर अपने सर और बालो पर मालिश कर सकते है।

Geranium oil

फिर कुछ देर रखने के बाद शैम्पू से धो ले। आप Rosemary Oil को Shampoo के साथ मिलाकर भी अपना बाल धो सकते है।

6.निम्बू – Lemon for Hair Growth in Hindi

आप अपने सर पर नये बाल उगाने के लिए या फिर अपने बालो को लंबा और मजबूत बनाने के लिए निम्बू के रस या निम्बू के तेल का इस्तेमाल कर सकते है।

nimbu

निम्बू के रस को अच्छे से अपने सर पर लगाये और १५ मिनट तक रख कर Shampoo से धो ले। आप निम्बू के तेल को भी किसी भी Hair oil के साथ मिलाकर अपने सर और बालो पर लगा सकते है। फिर कोई अच्छे Shampoo से बाल धो ले।

तो ये था आपके लिए अपने सर पर Naye baal ugane ka tarika। अच्छा परिणाम पाने के लिए इन नुस्को का इस्तेमाल आपको महीनो तक करना पड़ सकता है। जब तक ना आपकी समस्या पूरी तरह से ख़त्म हो जाए।




इसके साथ साथ आपको अपने जीवन में Stress या Tension कम करना है और एक स्वस्थ जीवन धारण करना है। क्यूंकि अतिरिक्त मात्रा में Stress और अस्वस्थ जीवन धारण करने के वजह से भी सर के बाल झड़ जाते है और नए बाल उगाने में समस्या होती है।

अगर महीने भर इस्तेमाल के बावजूद आपके सर पर नये बाल ना उगे और बाल झरता जाये तो, ऐसे में Doctor से इलाज जरुर करवाएं।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About the author

Dr. Devansh Singh

Dr. Devansh Singh

हेलो फ्रेंड, वेलकम अप्प को मेरे हेल्थ ब्लॉग "Sahi upchar' में । इस वेबसाइट पर हम कुछ हेल्थ सम्पर्क टॉपिक पर बात करेंगे जैसे ब्यूटी,फिटनेस,स्वस्थ से जुड़ा हुआ कई घरेलू नुस्खे के बारे में । मैं खुद इस ब्लॉग के प्रतिष्ठता हु । प्लीज मेरे ब्लॉग को पढ़िए और अपने स्वस्थ सम्बंधित हर जानकारी पाइये।

Leave a Comment