सिर्फ नाममात्र का दर्द होकर ही हो जाएगी Normal Delivery अगर कर लिए यह 9 उपाय

Normal Delivery, शिशु को इस दुनिया में लाने का एक प्राकृतिक तरीका है। प्राकृतिक और सामान्य प्रसव होना मुश्किल नहीं है।

इसके अलावा, Normal Delivery एक स्वस्थ बच्चा होने और नई माँ के लिए जल्दी ठीक होने में मदद करती है। हालाँकि, सामान्य प्रसव होने का कोई सूत्र या शॉर्टकट नहीं है, कुछ उपायों से आपके स्वस्थ और प्राकृतिक प्रसव होने की संभावना बेहतर हो सकती है।

pregnancy_normal delivery ke upay

इसलिए आपको कुछ Normal delivery ke upay बताते हैं, जिन्हें अपनाने से आपकी नॉर्मल डिलीवरी होने की सम्भावनाएं बढ़ जायेगी। (Increase the chance of normal delivery)

Normal Delivery Ke Upay Aur Tips

यह उपाय आपको साधारण लग सकते है, लेकीन इनका अच्छी तरह से पालन करके आप अपनी नॉर्मल डिलीवरी के चांस 50% तक बढा सकती हैं।

Khoon Ki Kami (Get rid of anemia)

anemia-cause-symptoms-treatment-hindi

अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो, डॉक्टर की सलाह से खून बढ़ाने वाली दवाइयाँ लें। साथ हीं अपने खानपान में भी जरूरी सुधर लाएँ। प्रसव पीड़ा सहने के लिए जरूरी है कि आपके शरीर में खून की कमी न हो। Also Read: Iron ki kami (Anemia) ki घरेलू उपचार

पैदल चलना (Walking During Pregnancy)

jogging

पैदल चलना तथा टहलना एक गर्भवती महिला के लिए बहुत फायदेमंद रहता है। और गर्भावस्था के दौरान लंबी अवधि के लिए एक जगह खड़े होने से बचे।

Normal Delivery Ke Liye Kya Khaye

गर्भावस्था में आयरन और कैल्शियम की बहुत जरुरत पड़ती है इसलिए जितना भी हो सके अपने आहार में इसे शामिल करें।ताजे फल, सेंव, जुस, विटामिन तथा प्रोटीन युक्त खाने का इस्तेमाल करें और खाना हमेशा समय से ही खाये। Read also: गर्भवती महिलाओं को Diet मे kya leni chahiye

पानी पिना (Drink Water)

DRINK WATER पानी पीना

एक गर्भवती महिला का पर्याप्त मात्रा में पानी पिना बहुत जरूरी होता है, इसलिए हर दिन 8-10 गिलास पानी जरुर पिएँ।

Doctor Ki Salah (Advice)

गर्भावस्था का पता चलते हीं किसी अच्छी महिला डॉक्टर के सम्पर्क में रहें तथा उन चीजों का पालन करें जो एक गर्भवती महिला को करनी चाहिए। डॉक्टर ने जो कुछ भी खाने को कहा है उसे जरुर खाएं जिससे आपमें ताकत और पोषण बना रहे।

रोजाना व्यायाम से Normal Delivery Ke Upay

Pregnancy Ke Dauran Kaise Sona Chahiye

रोजाना व्यायाम करने से नॉर्माल डिलिवरी के ज्यादा चांस रहते हैं। यह डॉक्टर की देखरेख मे करे। अपने मन से व्यायाम करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है। योग सिर्फ स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी नहीं है, यह एक सामान्य प्रसव (Normal Delivery) में भी मदद करता हैं।

काम (Working During Pregnancy)

आपको अपने रोजाना के काम बंद नहीं करने चाहिये। हल्के काम करते रहना चाहिये। इससे नॉर्मल डिलिवरी होने में मदद मिलती है।

शरीरिक और मानसिक (Mentally strong)

नींद (SLEEP)

आपको शरीरिक और मानसिक रूप से बिल्कुल मजबूत रहना होगा। अगर आप गर्भधारण के तुरंत बाद से खुद को पूरी तरह से आराम की आदि बना देंगीं, तो नॉर्मल डिलीवरी की सम्भावना काफी हद तक घट जाएगी।

वजन (Normal Weight During Pregnancy)

Pregnancy के दौरान कैसे सोना चाहियें

स्वस्थ वजन को बनाये रखे। ना तो ज्यादा बढने दे, और न ही कम होने दे। स्वस्थ वजन पर गर्भावस्था शुरू करना सबसे अच्छा है। गर्भवती होने से पहले अपने लिए एक स्वस्थ वजन का पता लगाने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।

तो यें था आप के लये normal delivery ke upay। आपका स्वस्थ रहना, एक स्वस्थ प्रसव और एक स्वस्थ बच्चे के लिए बहुत जरूरी है। जितना हो सके तनाव से बचने की हर सम्भव कोशिश करे। और हमेशा सकारात्मक सोच रखे।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*