स्वस्थ आहार

Irregular Periods: अनियमित पीरियड्स को ठीक करने के 4 असरदार घरेलू उपचार

Irregular period lane ke gharelu upay in hindi language
Dr. Oishi Roy
Written by Dr. Oishi Roy

पहली बार period ( माहवारी) का आना किसी भी लड़की के जीवन में बड़ा बदलाओं लाता है। पर period शुरू होते ही कई सारे समस्याओं का आना शुरू हो जाता है।

उसमे से एक समस्या है समय पर period का ना आना। समय पर period का ना आने के कई कारन हो सकते है जैसे अस्वस्थ भोजन करना और exercise ना करना।

आज इस लेख में हम आपको irregular period की समस्या से छुटकारा पाने के कुछ असरदार घरेलु इलाज बताएँगे।

Irregular Period को ख़त्म करने के प्राकृतिक इलाज – Period Lane Ke Gharelu Upay in Hindi Language

कुछ घरेलु और प्राकृतिक नुस्को के इस्तेमाल से आपको irregular period की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। तो आईये जान लेते है वो प्राकृतिक इलाज क्या है ?

हल्दी – Turmeric se period jaldi lane ke upay

irregular period की समस्या को ठीक करने के लिए हल्दी का इस्तेमाल बहुत ही फायदेमन हो सकता है। हल्दी के इस्तेमाल से आप शारीर में मौजूद hormone की मात्रा को नियंत्रण में रख सकते है।

Turmeric se period jaldi lane ke upay

Turmeric se period jaldi lane ke upay

खाना बनाते समय अपने खाने में २ से ४ चुटकी हल्दी जरुर डाले। हल्दी वाले दूध पीने से भी irregular period की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। 

एलोविरा Aloe vera Se Period Khul Kar Hone Ke Upay

Aloevera का इस्तेमाल शारीर के किसी भी समस्या को ठीक करने के लिए बहुत ही असरदार साबित हो सकता है। Aloevera gel को एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर सुबह नाश्ता करने से पहले खाएं।

Aloe vera Se Period Khul Kar Hone Ke Upay

Aloe vera Se Period Khul Kar Hone Ke Upay

इससे आपको irregular period की समस्या से छुटकारा मिले। यह भी पढ़ें: PCOS क्या है? क्या पीसीओएस से छुटकारा पाना संभव है

अदरक – Ginger Se Mahwari Lane Ke Upay

अदरक का इस्तेमाल पेट में मौजूद uterus में गरमाहट पैदा करते है जिससे irregular period की समस्या ख़त्म हो सकते है।

Ginger Se Mahwari Lane Ke Upay

Ginger Se Mahwari Lane Ke Upay

अदरक को चाय में या कोई भी smoothies में मिलाकर खाने से परिणाम जल्द मिल सकता है। आप इसे पढ़ सकते हैं: Period After Miscarriage Hindi: गर्भपात के बाद पीरियड कब आता है

पपीता और अनारस – Papaya And Pineapple

Period को समय पर लाने के लिए पपीता और अनारस खाना फायदेमन हो सकता है। तो अपने irregular period की समस्या को ख़त्म करने के लिए हफ्ते में कम से कम २ बार पपीता और अनारस खाना असरदार हो सकता है।

दालचीनी – Period Khul Ke Aane Ki Dawa Hai Cinnamon

खाने में दालचीनी का इस्तेमाल irregular period को ठीक करने के साथ ही समय पर ovulation होने में भी मदद करते है। दालचीनी के इस्तेमाल से uterus के चारो तरफ के परत आसानी से टूट जाते है और खून का बाहव भी ठीक से होने लगता है।

Period Khul Ke Aane Ki Dawa Hai Cinnamon

image source: arraydict.com

जिस कारन समय पर ही period आ जाता है। एक चुटकी दालचीनी के पाउडर को गरम पानी में मिलाएं। अब इसमें थोरा शहद और निम्बू का रस मिलाकर पी जाएँ।

दालचीनी को दूध और coffee के साथ मिलाकर भी पी सकते। इससे स्वाद भी अच्छा आता है। यह भी पढ़ें: Kya Pregnancy Me Periods Hote Hai in Hindi | गर्भधारण के दौरान Bleeding

 तो ये था आपके लिए irregular period की समस्या को ख़त्म करने के कुछ असरदार और घरेलु इलाज। आज कल के व्यस्थ जीवन शैली में पुरुष के साथ ही महिलाओं को भी काफी सारे stress लेनी पड़ती है। जिस कारन वह अपने खान पान का भी ठीक से ध्यान नहीं रख पाते।

 तो irregular पीरियड की समस्या को ख़त्म करने के लिए स्वस्थ भोजन करना और exercise करना बहुत जरुरी होता है। योग करने पर भी stress कम होती है, और शारीर में मौजूद hormoneकी मात्रा भी नियंत्रण में रहता है। 

तो irregular period की समस्या को ख़त्म करने के लिए ऊपर दिए गए नुस्को के इस्तेमाल के साथ ही exercise करना, सही समय पर और स्वस्थ भोजन करना और सही समय पर सोना बहुत आवश्यक है। पर समस्या गंभीर होने पर डॉक्टर की सलाह जरुर ले।

Related Articles

About the author

Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy

Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Comment