घरेलू उपचार

इन उपायों से पाचन शक्ति इतनी बढ़ाएं कि सब कुछ हजम हो जाये

Pachan Shakti Badhane Ke Gharelu Upay hindi
Dr. Oishi Roy
Written by Dr. Oishi Roy

हर ब्यक्ति को अपने जीवन में कभी ना कभी बदहजमी की समस्या जैसे पेट की गड़बड़ी, gas, सीने में जलन, जी मिचलाना, कब्ज और diarrhea का सामना करना पड़ता है।

पर अगर ये सारे समस्याएँ लगातार हो तो तकलीफ दायक हो सकता है। पर अपने जीवन शैली और Diet में कुछ बदलाओं करके आप अपने पाचन शक्ति को बड़ा सकते है।

Pachan Shakti Badhane Ke Gharelu Upay hindi

तो आज इस लेख में हम आपको बातायेंगे की आप अपने pachan shakti को कैसे बड़ा सकते है।

पाचन शक्ति बढाने के उपाय – Pachan Shakti Badhane Ke Upay in Hindi

तो आईये जान लेते है की प्राकृतिक तरीके से कैसे आप अपने पाचन शक्ति को बड़ा सकते है।

ज्यादा से ज्यादा fiber मौजूद चीजे खाएं

पाचन शक्ति को बढाने में fiber मौजूद चीजे खाना फायदेमन होता है। अधिक मात्रा में fiber मौजूद चीजे खाने पर ulcer, acidity, hemorrhoids ( piles) जैसी बिमारियों से आसानी से छुटकारा मिल सकता है।

VEGETABLE

बादाम, दाल, साबुत अनाज में अधिक मात्रा में fiber मौजूद होते है। शयद आपको भी ये अच्छा लगे: डायबिटीज रोगियों के लिए 7 दिनों का भारतीय डाइट चार्ट

स्वस्थ fat मौजूद चीजे खाएं

पाचन शक्ति को बढाने के लिए खाने में स्वस्थ fat का होना जरुरी होता है। सवस्थ fat आपके शारीर को खाने में से पोषण तत्व लेने में भी मदद करते है।

Ulcerative colitis जैसे समस्याओं को ठीक करने के लिए omega 3 fatty acids असरदार साबित हो सकता है।

सन का बीज, chia seeds, बादाम, अखरोट और मछली में salmon, mackerel, में अधिक परिमाण omega 3 fatty acids मौजूद होते है।

सही परिमाण पानी पीयें

पाचन शक्ति को बढाने के लिए और कब्ज की समस्या को ख़त्म करने के लिए सही परिमाण पानी या पानी जैसे पदार्थ पीना जरुरी होता है।

DRINK WATER पानी पीना

कब्ज की समस्या को ख़त्म करने के लिए हर रोज 1.5 से 2 लीटर तक पानी पीना जरुरी होता है। इसके साथ ही आप पानी से बनी चीजे जैसे herbal चाय या बिना caffeine मौजूद चीजे भी पी सकते है।

फलो में खीरा, टमाटर, तरबूज, strawberries और अंगूर खा सकते है जिसमे अधिक परिमाण पानी मौजूद होते है।

पाचन शक्ति बढाने के लिए तनाव कम करे

Pachan Shakti Badhane Ka Tarika है अपनी स्ट्रेस कम करे।अधिक stress लेने पर आपके पाचन शक्ति पर बुरा असर हो सकता है। जिस कारन आपको पेट में दर्द , diarrhea, और कब्ज जैसे समस्याएँ हो सकती है।

calcium ki kami ka ilaj

stress hormone सीधा आपके पाचन तंत्र (digestive system) पर असर करते है। stress को कम करने के लिए कपालभाती, ध्यान और योग करना असरदार साबित हो सकता है।

सोंच समझकर खाएं

अगर आप सोंच समझकर ना खाएं और एक ही समय में अधिक खाना खा ले तो इससे आपको पेट में Gas, बदहजमी जैसी समस्याएँ हो सकती है।

तो खाना खाते समय कुछ चीजो को धयान में रखे जैसे खाना धीरे धीरे खाएं, TV से ज्यादा अपने खाने पर धयान दे, ताजा खाना खाएं, खाने को अच्छे से चबाकर और स्वाद लेकर खाएं।

पाचन शक्ति के लिए योग और एक्सरसाइज करे

अची Pachan Shakti Ke Liye Yoga और exercise करना फायदेमन होता है। Exercise करने पर खाना आपके पाचन तंत्र तक आसानी से पौंच जाते है।

exercise

इसलिए खाने को आसानी से पचाने के लिए yoga, jogging करना, और cycling जैसे exercise असरदार हो सकता है। आप इसे पढ़ सकते हैं: कपालभाति प्राणायाम कितने मिनट करना चाहिए और इसके फायदे

खाने को चबाकर खाएं

Pachan shakti badhane ke upay है खाने को चबाकर खाएं। खाने को पचाने के लिए अच्छे से चबाकर खाना बहुत जरुरी होता है। खाने को अच्छे से चबाने से मुह में खाने के छोटे छोटे टुकड़े हो जाते है जिससे हजम करने में आसानी होती है।

खाने को अच्छे से ना चबाने पर हमारा शारीर पोषण तत्व को ठीक से नहीं ले पाता। अच्छे से चबाकर खाने से मुह में अधिक परिमाण saliva (लार) बनते है जो खाने को आसानी से पचाते है साथ ही सीने में जलन, और बदहजमी जैसे समस्याओं को ख़त्म करते है।

बुरी आदतों को छोर दे

बुरी आदतों को छोर के ही pachan shakti badhane ke sahi upay है। कुछ बुरी आदतें जैसे धुम्रपान, शराब पीना, देर रात को खाना भी आपके पाचन तंत्र पर बुरा असर डाल सकता है।

alcohol

  • धुम्रपान पान करने वाले ब्यक्ति को acidity, पेट में ulcer, और gastrointestinal cancer जैसे बीमारियाँ हो सकती है।
  • अधिक मात्रा में शराब पीने से भी सीने में जलन, acidity और पेट में ulcer जैसे समस्याएँ हो सकते है।
  • देर रात को खाना खा कर तुरंत सो जाने पर आपको सीने में जलन और बदहजमी जैसे समस्याएँ हो सकती है।
  • क्यूं कि खाने के बाद तुरंत सो जाने पर खाने को आपके पाचन तंत्र तक पौंचने का समय नहीं मिलाता, जिस कारन खाना पचाने में परेशानी हो सकती है।
  • इसलिए खाना खाने के ३ से ४ घंटे बाद ही सोने जाएँ। इस ३ से ४ घंटे के समय में आप थोरा टहल सकते है।

तो ये था आपके लिए Pachan Shakti Badhane Ke Liye कुछ असरदार और प्राकृतिक उपाय। अपने जीवन शैली और खान पान में कुछ बदलाओं करके आप आसानी से अपने आप को स्वस्थ रख सकते है और बदहजमी की समस्याओं को ख़त्म कर सकते है।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About the author

Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy

Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Comment