Paon ki badboo से हैं परेशान तो अपनाएं ये 12 रामबाण उपाय

क्या आप Paon ki badboo के समस्या से परेशां है ? और क्या कही ईलाजो के बाद भी आपको Paon ki badboo से छुटकारा नहीं मिल रही है ? और आप सोंच रहे है की Paon ki badboo से छुटकारा कैसे पायें ?

Paon ki badboo ka ilaj in hindi

Paon ki badboo होना हमारे लिए बहुत ही शर्मनाक परिस्थिति साबित हो सकती है। और ये हमे शारीरिक और मानसिक रूप से अस्वस्थ बना सकते है।

शारीर की badbu की तरह ही किसी किसी ब्यक्ति के पांव में भी बदबू होते है। पांव की बदू को डॉक्टर की भाषा में bromodosis काहा जाता है। Paon ki badboo का कारन पसीना हो सकता है।

हालाँकि पसीने का कोई महक नहीं होता पर जब पसीने के कारन bacteria का जन्म होता है तब बदबू आने लगती है। पुरे दिन पांव के इस्तेमाल के कारन कोई कोई ब्यक्ति के पांव में पसीना हो सकता है।

foot

जिससे पांव में में बदबू होती है। Paon ki badboo होने के कई और कारन भी हो सकते है जैसे बहुत ज्यादा stress होना या आपको बहुत ज्यादा पसीना आने की बीमारी हो। जिसे hyperhidrosis कहा जाता है।

Paon ki badboo आपके मनोबल को कही ना कही कम कर देते है और आप लोगो से ठीक से मिलने से कतराते है। ज्यादा समय तक मोजा और जूते पहेन के रहने से पांव में पसीना बनते है जिससे बैक्टीरिया का जन्म होता है।

इस करण पांव में बदबू होने लगती है। पर paon ki badboo ka ilaj भी किया जा सकता है।

Paon ki badboo के कारन

  • एक दिन में आपके पांव से लग भाग १ गिलास तक पसीना निकल सकता है।
  • fungal infections के कारन भी Paon ki badboo की समस्या हो सकती है।
  • शारीर में hormonal changes के कारन गर्ववती महिलायें और teenagers में Paon ki badboo की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है।

इंसान के शारीर से ज्यादा पसीना उत्पन्न करने वाले glands पांव में होती है। लगभग हर एक पांव में २,५००० तक पसीना उत्पन्न करने वाले glands मौजूद होती है। इसलिए सबसे ज्यादा पसीना उत्पन्न करने वाला हिस्सा आपके पांव ही होते है। इस कारन Paon ki badboo होना स्वभाबिक है। यहाँ हम paon ki badboo ka ilaj बातायेंगे।

Paon ki badboo ka ilaj

तो आज हम आपको कुछ नुस्के बातायेंगे की Paon ki badboo से छुटकारा कैसे पायें ?

  • Mouthwash

Mouthwash के इस्तेमाल से Paon ki badboo से छुटकारा कैसे पायें ? अपने पांव को mouthwash में भिंगोके रखे। इससे Paon ki badboo कम होगा।

  • पानी

ज्यादा परिमाण पानी पीयें। ये Paon ki badboo को खत्म करने का अच्छा इलाज है।

  • खुला sandals

जितना हो सके सामने खुला हुआ sandals ही पहने। और जरुरत ना पड़ने पर जितना हो सके नंगे पांव ही रहे।

  • Leather जूते

Leather या canvas के जूते ही पहने इससे आपके पांव में हवा का संचालन होगा और Paon ki badboo खत्म हो जायेगा। जितना हो सके प्लास्टिक के जूतों का इस्तेमाल ना करे।

  • Medicated insoles

अपने जूते के अंदर medicated insoles दाल कर जूता पहने। ये एक अच्छा paon ki badboo ka ilaj है|

  • दलिया (Oatmeal)

एक कटोरी में गरम पानी के साथ oatmeal मिलाये। अब इसमें अपने पांव को १० मिनट तक रखे और ओटमील से अच्छे से रगड़ ले। फिर पानी से धोकर पोंछ ले।

  • अपने जूते बदलो

अच्छा होगा अगर आप २ दिन एक जुटा ना पहने तो। क्यूंकि जुटे में लगे पसीने को सूखने में समय लगता है। जूते की अन्दर की sole को निकालकर सूखने के लिए रखे। ये एक अच्छा paon ki badboo ka ilaj है।

  • Surgical spirit


नहाने के बाद cotton में surgical spirit लगाकर अपने उन्ग्लिओं के बिच में लगाये। इससे आपका पांव जल्दी सुख जाएगा और Paon ki badboo की समस्या भी नहीं होगी।

  • मूली के इस्तेमाल

मूली के इस्तेमाल से Paon ki badboo से छुटकारा कैसे पायें ? आप मूली के रस को भी अपने पांव में मालिश कर सकते है। क्यूंकि मूली में प्राकृतिक रूप से गंद मौजूद होती है, तो इसके इस्तेमाल से आपके Paon ki badboo खत्म हो जायेंगे।

  • Alcum या baking पाउडर

आप पांव में अतिरिक्त पसीना होने को रोकने के लिए talcum पाउडर या baking पाउडर भी लगा सकते है। और अपने पांव को vinegar और पानी में दुबोके भी साफ़ कर सकते है। इससे Paon ki badboo की समस्या खत्म हो जाएगी।

  • Deodrant

Paon ki badboo को रोकने के लिए अपने पांव पर कोई भी सस्ती deodrant लगा सकते है। ये एक आसान paon ki badboo ka ilaj है।

  • Black tea

Black tea

अपने पांव को black tea में भी दुबोके साफ़ कर सकते है। इसे आधा घंटा दुबोके रखे फिर पानी से धो ले। इसे हफ्ते के ७ दिन ही इस्तेमाल करे। tea में मौजूद tannic acid नमक उपादान bacteria को मार दते है और आपके Paon ki badboo को आसानी से खत्म करते है।

तो ये था आपके लिए paon ki badboo ka ilaj । इसे जरुर आजमाए और Paon ki badboo से छुटकारा पा कर अपना मनोबल बढाये।

याद रखे अगर इन नुसको को आजमाने के बाद भी आपके Paon ki badboo खत्म ना हो तो अपने डॉक्टर की सलाह जरुर ले

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy
Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

Dimag Ko Tej Karne Ka Tarika

Increase Brain Power: दिमाग को तेज करने का 6 सठिक उपाय

क्या आप जानते है ? हमारा Dimag हमारे शारीर का एक छोटा हिस्सा होने के ...

Achi neend aane ke upay in hindi

अनिद्रा के उपचार: रात को अच्छी नींद आने के 7 असरदार उपाय

क्या आपको नींद नहीं आती या आपका नींद पूरा नहीं होता ? हर ब्यक्ति के ...