पीरियड्स के दौरान कम खून आने के कारण और 10 आसान घरेलू उपचार

Periods Khul Kar Na Hona in hindi: महिलाओं के लिए period ( माहवारी) का होना एक आम परिस्थिति है। पर चिंता की विषय तब होती है जब आपकी Masik Dharm में bleeding बहुत कम हो। इस लेख में हम आपको पीरियड्स में bleeding कम होने के वजह , लक्षण और इलाज के बारे में बातायेंगे।

हर एक महिलाओं के period होने का समय और हालात अलग होता है। पर २८ दिन के अंतर में पीरियड्स का आना स्वाभाविक माना जाता है। हर एक महिलाओं के शारीर के गठन के अनुसार Masik Dharm २ से ७ दिन तक होता है।

period me kam bleeding hona in hindi

पर अगर आपका period २ दिन से भी कम समय के लिए हो और bleeding बहुत ही कम हो तो इसके पीछे कई कारन हो सकते है।

Period में bleeding कम होने के कारन – Period Me Bleeding Kam Hona Ke Karan

Periods khul kar na hone का कारन जान ना जरुरी होता है। शारीर में hormones की मात्रा में बदलाओं के कारन भी पीरियड्स में कम bleeding होता है।

किसी किसी महिलाओं को गर्ववती होने के बाद भी पीरियड्स हो सकता है, जिसमे हल्का bleeding होता है। वैज्ञानिको का मानना है की शारीर में किसी भी तरह के autoimmune disorder होने के कारन भी Masik Dharm में कम bleeding हो सकता है।

Period Me Bleeding Kam Hone के कारन कई समस्याएँ हो सकती है जैसे आँखों के दृष्टि ख़त्म हो जाना और थकान महसूस होना। इसके अलावा शारीर को सही मात्रा में पोषण ना मिलने के कारन भी Masik Dharm में कम bleeding हो सकता है।

पीरियड्स खुलकर न होना के लक्षण – Periods Khul Kar Na Hona ke Causes

  • Bleeding २ दिन से भी कम होना।
  • Bleeding बहुत ही कम हो जैसे एक दो बुँदे।
  • आपके period के बीच का अन्तर २१ से ३५ दिन से जयादा या कम हो।
  • हर महीने आपको पीरियड्स ना हो।

पीरियड में कम bleeding का घरेलु उपचार–

Period Me Bleeding Kam Hone पर हमेशा घबराकर doctor से जांच करवाने की जरुरत नहीं पड़ती। कुछ असरदार और घरेलु इलाज के मदद से आप पीरियड में कम bleeding होने की समस्या को ठीक कर सकते है। तो आईये जान लेते है वो घरेलु उपचार क्या है।

हिंग – Hing Period Me Bleeding Kam Hona Rokta Hai

खाने में हिंग के इस्तेमाल से महिलाओं के शारीर में progesterone नामक hormone की मात्रा बड जाते है।

जिस कारन हिंग का इस्तेमाल Masik Dharm में कम bleeding होने की समस्या को ठीक करने में असरदार साबित हो सकता है। आप इसे पढ़ सकते हैं: Periods Time Pe Aane Ke Liye Kya Karna Chahiye in Hindi

पानी – Water Ki Kami Periods Khul Kar Na Hona Ki Karan

DRINK WATER पानी पीना

माहवारी के दौरान सही परिमाण पानी ना पीना भी कम bleeding होने का कारन बन सकता है। Masik Dharm के दौरान कम पानी पीने से आपको ज्यादा दर्द भी झेलना पड़ सकता है।

आम दौर पर हर एक ब्यक्ति को दिन में कम से कम २ litre पानी जरुर पीनी चाहिए। पर अगर आपको period में कम bleeding होने की समस्या हो तो आप २ litre से भी ज्यादा पानी पी सकते है।

गन्ने का रस – Sugarcane Juice Se Period Me Kam Bleeding Dur Kare

Period में कम bleeding की समस्या को ठीक करने के लिए गन्ने का रस का इस्तेमाल बहुत लाभदायक हो सकता है। पीरियड्स शुरू होने के १५ दिन पहले से ही हर रोज एक कप गन्ने का रस पीये। यह भी पढ़ें:  Kya Pregnancy Me Periods Hote Hai in Hindi | गर्भधारण के दौरान Bleeding

दालचीनी – Cinnamon To Help Light Periodin Hindi

किसी किसी महिलाओं को Masik Dharm के दौरान बहुत ज्यादा दर्द झेलना पड़ता है। दर्द कम करने लिए वह कई दवाइयां लेते है। पर लम्बे समय तक दवाई का इस्तेमाल करने पर side effects हो सकता है।

cinnamon se Periods Khul Kar Na Hona in hindi

पीरियड्स में bleeding को बढाने के लिए और दर्द से छुटकारा पाने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल फायदेमन हो सकता है। आप दालचीनी के पाउडर बनाकर उसे गरम पानी में मिलाकर दिन में कई बार पी सकते है। आप इसे पढ़ सकते हैं: प्रेगनेंसी के शुरुआती 10 लक्षण से जाने महिला प्रेग्नेट है या नही

तील – Sesame seeds Se Periods Khul Kar Na Hona Ko Dur Kare

तील में मौजूद lignan नामक उपादान शारीर के hormones को नियंत्रण में रखने में मदद करते है। जिस कारन Masik Dharm  में कम bleeding की समस्या भी ख़त्म हो जाते है।

तील को गुड़ के साथ पीस ले। अब इस पाउडर को खाने से पहले एक चम्मच खाए। इसका इस्तेमाल period शुरू होने के २ हफ्ता पहले से ही करे। यह भी पढ़ें: Unwanted 72 Tablet के ये Side Effects अधिकतर लोग नही जानते

अदरक – Ginger For Irregular Periods In Hindi

Period में bleeding को बढाने के लिए और दर्द से राहत पाने के लिए अदरक का इस्तेमाल असरदार हो सकता है। अदरक को पतला काटे और पानी में उबाले।

Ginger

इस मिश्रण को पूरी तरह से ठंडा ना करे। और हल्का गुनगुना रहते ही इसे पी ले। इसका इस्तेमाल दिन में २ से ३ बार करे।

गाजर का रस – Carrot Juice Se Period Me Bleeding Kam Hona Dur Kare

गाजर में पर्याप्त मात्रा में iron मौजूद होता है, जो पीरियड्स में कम bleeding होने की समस्या को आसानी से ठीक करते है।

गाजर को कच्चा चबाकर खाने पर आपके शारीर में horomone की मात्रा स्वाभाविक बना रहता है। गाजर का रस निकालकर पीने से आप कम bleeding की समस्या को आसानी से ख़त्म सकते है। यह भी पढ़ें: 20 और 25 के बाद Height Kaise Badhaye प्रभावी तरीके

पपीता – Masik Dharm Me Blood Kam Ana Papaya Se Thik Kare

Period में कम bleeding होने की समस्या को ठीक करने के लिए पपीते का इस्तेमाल बहुत ही फायदेमन हो सकता है।

papaya (पपीता)

जिन महिलाओं को stress या menopause ( Masik Dharm हमेशा के लिए बंद होने के पेहले का समय ) के वजह से कम bleeding की समस्या हो रही हो उनके लिए पपीते का इस्तेमाल लाभदायक हो सकता है। आप कच्चे पपीते को चबाकर भी खा सकते है या उसका रस बनकर पी सकते है।

सौंफ – Fennel Seed Se Periods Khul Kar Hona Ke Upay

स्नौफ़ का इस्तेमाल पीरियड्स में कम ब्लीडिंग की समस्या को ठीक करने के लिए एक असरदार घरेलु इलाज है। स्नौफ़ का इस्तेमाल शारीर में hormones की मात्रा को भी स्वाभाविक रखते है, साथ ही पीरियड्स में होने वाले दर्द को ख़त्म करते है।

रात को सोने से पहले एक गिलास पानी में २ चम्मच स्नौफ़ को भिंगोकर रात भर रख दे। सुबह स्नौफ़ को छानकर पानी को पी ले। इसका इस्तेमाल लगातार करे जब तक ना समस्या पूरी तरह से ठीक हो। आप इसे पढ़ सकते हैं: Dandruff se chutkara kaise paye | 7 आसान तरीके सिर्फ 3 दिन में

धनिया – Coriander Se Periods Ka Khul Kar Aane Ka Tarika

पपीते की तरह ही धनिया का इस्तेमाल भी Masik Dharm में कम bleeding की समस्या को ठीक करने के लिए फायदेमन हो सकता है। एक चम्मच धनिया के बीज को २ कप पानी में उबाले।

Parsley

अब धनिया को छान कर इस पानी को पी जाए। Masik Dharm शुरू होने से पहले इसका इस्तेमाल दिन में २ से ३ बार करे। यह भी पढ़ें: Breast badhane ke gharelu upay | स्तनों बड़ा करे 6 तरीको से

तो ये था आपके लिए Periods Khul Kar Na Hona और Period Me Bleeding Kam Hone का उपचार। Masik Dharm में कम bleeding होने पर इन नुसको का इस्तेमाल जरुर करे। और क्यूंकि ये प्राकृतिक नुस्के है तो इनका कोई side effects भी नहीं होती। सही पोषण देने वाले खाना खाए और stress कम करे। पर अगर घरेलु इलाज के इस्तेमाल से भी bleeding बड़ता हुआ ना दिखे तो ऐसे में Doctor से जांच करवाए।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy
Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

Eyebrow Growth Tips at Home Hindi

आइब्रो को काला और घना करने का 10 आसान घरेलू उपाय

Eyebrow Hair Growth Tips In Hindi: आपका eyebrows ही आपके चेहरे की सुन्दरता को बढाता ...

Alopecia Ka Desi Ilaj in Hindi

ऐलोपेशीया ऐरेटा (कीड़ा लगना) का देसी इलज और घरेलु उपचार

Alopecia Ka Desi Ilaj in Hindi: एलोपेसिया एक ऐसी समस्या है जिसमे आपके सर के बाल ...