घरेलू इलाज

यूरिन संक्रमण: पेशाब में जलन और दर्द हो तो क्या करें

Peshab Mein Jalan Ka Ilaj In Hindi
Dr. Oishi Roy
Written by Dr. Oishi Roy

Peshab Mein Jalan Kyon Hoti Hai: मूत्र नाली में infection के कारन आपको पेशाब करते समय जलन महसूस हो सकता है। इस तरह के infection होने के कई और लक्षण भी होते है जैसे पेट के निचले हिस्से में दर्द और peshab ना रोक पाना।

और अगर हम मूत्र नाली के infection का इलाज समय पर ना करे तो इससे हमारे kidney पर बुरा असर हो सकता है। पर मूत्र नाली के infection का इलाज आप आसानी से घर पर भी कर सकते है।

Peshab Mein Jalan Ka Ilaj In Hindi

पेशाब करते समय जलन को कैसे रोके ? Peshab Mein Jalan Ka Ilaj In Hindi

इस लेख में हम आपको को urine me jalan ke karan और मूत्र नाली के infection और उसके लक्षण को ख़त्म करने के कुछ घरेलु इलाज बातायेंगे। तो आईये लेते है पेशाब करने के दौरान जलन को आप कैसे रोक सकते है ?

पानी – Pani se Urine Mein Jalan Ko Rokne Ke Upay

हर ब्यक्ति को दिन में ८ गिलास पानी पीना जरुरी होता है। पानी पीने से शारीर से जहरीले toxins निकल जाते है, और आपके मूत्र नाली में infection होने की संभावना भी कम हो जाते है।

Pani se Urine Mein Jalan Ko Rokne Ke Upay

आप पानी के साथ ही फलो के रस भी पी सकते है। पर ध्यान रखे caffeine, alcohol और soft drinks ना पीयें।

गरम तौलिया का इस्तेमाल करे – Use hot towel in Hindi

मूत्र नाली में infection के कारन अक्सर पेट के नीचले हिस्से में दर्द महसूस हो सकता है। तो दर्द कम करने लिए आप towel को गरम पानी में भिंगोकर अपने पेट के नीचले हिस्से पर रखे। इससे पेट का दर्द कम होगा।

खीरा खाएं – Bathroom Mein Jalan ka Ilaj hai Cucumber

मूत्र नाली के infection को ख़त्म करने के लिए और पेशाब करते समय जलन को रोकने के लिए खीरा खाएं।

Bathroom Mein Jalan ka Ilaj hai Cucumber

खीरा में अधिक परिमाण पानी मौजूद होते है जो शारीर में पानी के मात्रा को नियंत्रण में रखते है।

मूत्र त्यागना – Peshab Mein Jalan Ke Gharelu Upay Hai Mutra Tyagna

जब भी आपको को पेशाब लगे तो तुरंत bathroom में जाएँ। पेशाब को रोक कर बिलकुल ना रखे। क्यूंकि बार बार peshab करने पर infection के कारन शारीर में मौजूद bacteria निकल जाते है।

और infection जल्द ठीक होने की संभावना बनी रहती है। शयद आपको भी ये अच्छा लगे: बार बार पेशाब आने से तुरंत मिलेगा राहत अगर करे ये 5 उपाय

क्रेनबेरी जूस पीयें – Drink Cranberry Juice in Hindi

Drink Cranberry Juice in Hindi

cranberry के रस में अतिरिक्त मात्रा में antioxidants मौजूद होते है जो शारीर के रोग प्रतिरोध छमता को बढ़ाते है। और मूत्र नाली में infection को होने से रोकते है।

अधिक मात्रा में विटामिन सी ले – Take More Vitamin C in Hindi

अधिक मात्रा में vitamin c लेने पर आपको मूत्र नाली में होने वाले infection से छुटकारा मिल सकता है। vitamin c लेने पर आपके शारीर में acid की मात्रा बड जाते है, जिससे infection को पैदा करने वाले bacteria ख़त्म हो जाते है।

मूत्र नाली के infection को ख़त्म करने के लिए vitamin c मौजूद चीजे जैसे संतरे, red pepper और अंगूर जैसे फल और सब्जियां खाएं।

तो ये था आपके लिए मूत्र नाली में होने वाले infection को ख़त्म करने का और peshab mein jalan को रोकने का आसान और घरेलु इलाज।

इनके इस्तेमाल से आपको आसानी से peshab करते समय जलन होने की एहसास से छुटकारा मिल सकता है। पर समस्या गंभीर होने पर डॉक्टर की सलाह जरुर ले।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About the author

Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy

Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Comment