रातों-रात Pet ke kide को खत्म करने का 10 रामबाण घरेलू इलाज

Pet ke kide सिर्फ बच्चो में होती है बल्कि कभी कभी ये बडो में भी देखा जा सकता है। पेट में gastrointestinal tract पर ही कीड़े मौजूद हो सकती है।

Pet ke kide होने के वजह से हमे कही सारे तकलीफों का सामना करना पढ़ सकता है। पेट में कीड़े होने के कही कारन हो सकते है जैसे कच्चा या अच्छे से ना पका हुआ मांस खाना, शारीर के immune system ( बिमारी रोकने की छमता ) कम होना, साफ़ पानी ना पीना, और अपने आप को या अपने आस पास को साफ़ ना रखना।

पेट में कीड़े का इलाज

कुछ common पेट के कीड़े होते है जो लग भग सभी के पेट में पाए जाते है। वो है roundworm, pin worm, whipworm, flukes और tapeworm। तो आईये जान लेते है Pet ke kide के लक्षण क्या है ?

पेट में कीड़े के लक्षण (Symptoms)

  • खाना हजम ना होना।
  • पेट में दर्द होना Pet ke kide के लक्षण है।
  • उल्टी या पेट ख़राब ( diarrhea) होना।
  • पेट में gas के कारन पेट भारी सा लगना।
  • पेट के नीचे की हिस्से में दर्द होना।
  • लगातार सर्दी जुखाम होना।
  • कमजोरी होना Pet ke kide के लक्षण है।
  • वजन घटना पेट में कीड़े के लक्षण है।

तो अब जान लेते है की कैसे हम घरेलु और प्राकृतिक नुसको के इस्तेमाल से Pet ke kide ka ilaj कर सकते है –

हल्दी

turmeric

हल्दी में प्राकृतिक रूप से antiseptic और anti-microbial उपादान मौजूद होती है, जो पेट में मौजूद कीड़े मारने में बहुत ही असरदार साबित हो सकती है। एक गिलास buttermilk में एक कहते चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। और इसे हर रोज पियें। इससे आपके पेट में मौजूद कीड़े मर जायेंगे।

कच्चा पपीता से Pet ke kide ka ilaj

एक चम्मच कच्चे पपीते को अच्छे से कूट कर एक गिलास गरम दूध के साथ एक चम्मच शहेद मिलाकर पियें। इसे हर रोज एक हफ्ते तक खाली पेट पीना है। ये पेट में कीड़े मारने में मददगार साबित होगी।

कोंहड़ा का बीज से Pet ke kide ka ilaj

कोंहड़ा का बीज

पम्पकिन के बीज में cucurbitacin नामक उपादान मौजूद होती है, जिससे आपके पेट के अन्दर मौजूद कीड़ो पर बहुत जबरदस्त असर करता है। इससे ये कीड़े लग भग मर जाते है और आपके मल द्वारा बाहार निकल जाते है।

आधा कप पानी और आधा कप नारियल का दूध ले। इसमें एक चम्मच भुने हुए पम्पकिन के बीज को मिलाएं। अब इस मिश्रण को हर रोज सुबह खाली पेट जरुर पीयें। इसका एक हफ्ते तक इस्तेमाल करे और पेट में मौजूद कीड़ो से छुटकारा पायें।

नीम से Pet ke kide ka ilaj

नीम का तेल

कुछ नीम के पत्तो को पीसकर मिश्रण बनायें। अब इस मिश्रण को आधे चम्मच खाएं एक गिलास पानी के साथ। इसे हर रोज सुबह खाली पेट खाना है। इसके इस्तेमाल से कुछ दिनों में ही आपको पेट के कीड़े से छुटकारा मिल जाएगा।

अज्वैन

Pet ke kide को खत्म करने के लिए अज्वैन के दाने का इस्तेमाल बहुत ही लाभदायक साबित हो सकती है। हर रोज सुबह खाली पेट एक चम्मच गुड़ खाएं।

इसके १५ से २० मिनट बाद एक गिलास पानी के साथ आधा चम्मच अज्वैन के दानो को खाएं। इसे हर रोज दो हफ्ते तक अजमाए और पेट के कीड़े से छुटकारा पायें।

लहसुन

garlic khali pet lahsun khane ke fayde

लहसुन में प्राकृतिक रूप से antibacterial उपादान मौजूद होती है जिसके इस्तेमाल से आपके पेट के कीड़े मर जायेंगे। लहसुन को कच्चा चबाके खाएं या लहसुन वाले चाय पीयें। इसे एक हफ्ते तक हर रोज सुबह खाली पेट खाना है।

नारियल

नारियल को पेट के कीड़े मारने का सबसे असरदार घरेलु तरीका माना जाता है। हर रोज सुबह नाश्ता करते समय एक चम्मच कुटा हुआ नारियल जरुर खाएं।

उसके ३ घंटे बाद एक ग्लास हल्का गरम दूध में २ चम्मच castor oil मिलाकर पियें। इसे एक हफ्ते तक इस्तेमाल करे और पेट में मौजूद कीड़ो से छुटकारा पायें। याद रखे सिर्फ खाने वाला अच्छा castor oil ही ख़रीदे।

लौंग से Pet ke kide ka ilaj

लौंग

लौंग में मौजूद antiseptic और anti-parasitic उपादान ना सिर्फ पेट में मौजूद कीड़े मारते है बल्कि उसके अंडे भी खत्म कर देते है। २ से ३ लौंग को पानी में उबाले। अब लौंग को छान कर इस पानी को पी जाएँ। इसे दिन में ३ से ४ बार एक हफ्ते तक पीयें और पेट के कीड़े से छुटकारा पायें।

गाजर

गाजर में beta-carotene नामक उपादान मौजूद होती है, जो पेट में मोजूद कीड़ो के साथ साथ उसके अंडे को भी खत्म कर देते है। तो हर रोज गाजर जरुर खाएं। इसका एक हफ्ते तक इस्तेमाल से आपके पेट के कीड़े मर जायेंगे।

Apple cider vinegar से Pet ke kide ka ilaj

Apple cider vinegar

एक चम्मच apple cider vinegar को एक गिलास गरम पानी में मिलाएं और पी जाएँ। इसे हर रोज इस्तेमाल करे और पेट के कीड़ो को खत्म करे।

तो ये था आप लोगो के लिए पेट में मौजूद कीड़ो को मारने के आसान और घरेलु नुस्के। इसे अपने घर पर जरुर आजमाए और पेट के कीड़ो से होने वाले तकलीफों से और Pet ke kide के लक्षण से छुटकारा पायें। इन नुसको को अजमाकर एक स्वस्थ जीवन धारण करे।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy
Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

shukranu badhane ke upay

शुक्राणु की कमी से छुटकारा पाने का 7 पावरफुल घरेलु इलाज

Shukranu Badhane Ke Upay: पुरुषो के fertilty ( उपजाऊपन) के बाड़े में जानने के लिए ...

Pet Ki Garmi Ka Ilaj hindi

पेट की गर्मी से तुरंत मिलेगा राहत अगर करे ये 6 उपाय

Pet Ki Garmi Ka Ilaj: पेट की गर्मी (Abdominal Heat) के कारन आपको पेट में ...