डाइट और फिटनेस

तेजी से पेट की चर्बी कम करने के लिए आजमाएं ये चमत्कारी ड्रिंक

pet ki charbi kam karne ke-banana-shakes-hindi
Dr. Oishi Roy
Written by Dr. Oishi Roy

हम सब अपना वजन घटाना चाहते है और पेट में जमे चर्बी को कम करना चाहते है। पर वजन घटाना आसान नहीं होता।

वजन घटाने के लिए कठिन exercises के साथ नियमित रूप से diet follow करना पड़ता है। और ये सब करना किसी भी ब्यक्ति को मानसिक रूप से थका सकता है।

Diet और exercises करने के बावजूद वजन घटाना तकलीफ दायक हो सकता है, और इसके लिए काफी परिश्रम और धेर्य की जरुरत पड़ती है।

पर आज इस लेख में हम आपको बताएँगे की खाने में shakes aur smoothies का इस्तेमाल करके आप कैसे अपने पेट में जमे चर्बी को ख़त्म कर सकते है।

Belly Fat को ख़त्म करने के लिए केला और Almond के फायदे

आपके shakes में मौजूद चीजो पर ही ये निर्भर करता है की आप कितने जल्दी और आसानी से अपने पेट में जमे fat को ख़त्म कर सकते है

और belly fat को ख़त्म करने के लिए आपके shakes में केला और almond का होना फायदेमन साबित हो सकता है। तो आईये जान लेते है केला और almond के इस्तेमाल से shakes कैसे बनाये ?

केला, Almond और सेब से बने Shake

एक सेब को काटकर उसमे से बीज निकाल ले। अब इसके साथ एक केला, ५ से ६ almond, ¾ कप दही, ¼ छोटा चम्मच इलाइची का पाउडर को mixer में पीसकर एक मिश्रण तैयार करे।

vajan-ghatane-ke-banana-shakes-hindi

पेट में मौजूद चर्बी  को कम करने के लिए इस shake को नाश्ते में पीयें। आप इसे पढ़ सकते हैं:  मोटापे से परेशान हैं तो जानिए पतला होने के 10 कारगर तरीका

केला, Almond का दूध और सन के दाने से बने Shake

२ केले के साथ, एक कप almond का दूध, ¼ कप इलाइची पाउडर और एक बड़ा चम्मच सन के दाने को पीसकर एक मिश्रण तैयार करे और पी जाएँ। सन के दाने में मौजूद fiber और antioxidants वजन घटाने में और fat कम करने के लिए फायदेमन हो सकता है

केला, Almond का दूध और Oats से बने Smoothie

खाने में oats का इस्तेमाल पेट को ज्यादा समय तक भरा रखता है जिस कारन हमारे शारीर को energy मिलती है और बार बार भूख नहीं लगती।

almond milk से पेट में जमे चर्बी कम करने का आसान और घरेलु तरीके

एक पका हुआ केला, ½ कप almond का दूध, १ कप almond butter, २ बड़े चम्मच oats और ½ चम्मच इलाइची का पाउडर मिलाकर एक shake तैयार करे और पी जाएँ।

तो ये था आपके लिए केला और almond के इस्तेमाल से पेट में जमे चर्बी को कम करने का आसान और घरेलु तरीके। इन shakes को पीने पर आपका पेट लम्बे समय तक भरा रहेगा और आपको बार बार भूख नहीं लगेगी।

जिस कारन आपका वजन भी नियंत्रण में रहेगा। इन shakes को पीने पर आपके शारीर को जरुरी मात्रा में पोषण तत्व भी मिलेगी।

पर वजन घटाने के लिए और belly fat को ख़त्म करने के लिए इन shakes को पीने के साथ ही हर रोज थोरा exercise जरुर करे और सही पोषण देने वाले खाना ही खाएं।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About the author

Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy

Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Comment