ब्यूटी टिप्स स्किन केयर

7 सबसे आसान तरीका पिचके गाल को गुब्बारे जैसा फुलाने का

gaal fulane ke upay
Dr. Oishi Roy
Written by Dr. Oishi Roy

फुले गालो का असर आपके चेहरे पे पड़ता है और इससे पाता चलता है की आप कैसे दिख रहे है। गाल फुले होना जवान रहने का संकेत है। और हर किसी को Gaal Fulane Ke Upay और उसे पाने की चाह होती है।

फुले गाल का कारन होता है आपके त्वचा के निचे मौजूद subcutaneous fat। इस fat के मौजूद होने के कारन आपके गाल फुले हुए रहते है।

पर ये subcutaneous fat की मात्रा उम्र के साथ साथ कम होता जाता है जिस कारन उम्र बड़ने के साथ ही आपका गाल ढीला और निचे की तरफ झुका हुआ दीखता है। जो की देखने में अच्छा नहीं लगता।

gaal fulane ke upay

बच्चे लोगो का गाल हमेशा फुला हुआ होता है जिससे वो देखने में मासूम और सुन्दर लगते है। पर फुले गालो का मतलब ये नहीं है की आप अपने गालो पर हद से ज्यादा fat जमा कर ले। जिसे मोटापा काहा जाता है।

Pichke gaal ko fulane ke gharelu upay

कुछ प्राकृतिक और घरेलु तरीके और कुछ आसान excercise करने पर आपको भी फुले गाल प्राप्त हो सकती है। तो आईये जान लेते है Gaal Fulane Ke Upay क्या है ?

चेहरे का योग – Facial Yoga for Chubby Cheeks in Hindi

फुले हुए गाल पाने के लिए और झूले हुए गालो को ठीक करने के लिए facial yoga बहुत ही असरदार साबित हो सकता है। facial योग करने से collagen और elastin उत्पन्न होते है जो आपके गालो को tight और फुले हुए बनाते है और आप और जवान दीखते है।

कुछ facial excercise जैसे cheek press ( गालो को दबाना ) और cheek lift ( गालो को ऊपर की तरफ मालिश करना ) से आपके गालो के मांस पेशियां सवस्थ रहते है। जिससे आपके गाल फुले हुए दीखते है।

जैतून का तेल – Olive oil ki madad se gaal ko bhare

olive oil

फुले हुए गाल पाने के लिए olive oil का इस्तेमाल बहुत ही असदार साबित हो सकता है। olive oil में monounsaturated fat मौजूद होती है जिसके इस्तेमाल से आपका त्वचा चमकदार और स्वस्थ भी रहता है। Olive oil से आपके चेहरे पर झुरियां नहीं आयेंगे और आपका चेहरा और जवान दिखेगा।

आप हर रोज एक चम्मच extra virgin olive oil ( खाने वाला olive oil ) का इस्तेमाल अपने खाने में कर सकते है। आप olive oil को गरम करके अपने गालो पर ५ से १० मिनट तक मालिश कर सकते है।

गुब्बारे फुलाए – Gubbare Fulaker Pichke Gaal Fulane Ke Upay

Balloon फुलाने को गालो का अच्छा excercise माना जाता है। balloon फुलाने से आपके गालो के मांस पेशियाँ सचल रहता है जिससे आपको फुले गाल प्राप्त होती है।

एक balloon को अपने मुह से फुलाए। अब इस balloon में हवा भरके अपने मुह में एक मिनट तक पकड़ के रखे। फिर धीरे धीरे balloon का हवा छोर दे। फुले हुए गाल पाने के लिए इस excercise को दिन में ५ से ६ बार करे।

एलोविरा – Galo Ko Bharne Ka Tarika Hai Aloevera

aloevera में त्वचा को tight रखने की उपादान मौजूद होती है जो आपके चेहरे को जवान रखते है। इसके अलावा भी aloevera में मौजूद antioxidants आपके त्वचा को किसी बी तरह के हानि होने से बचाते है।

Aloe vera

फुले गाल पाने के लिए हर रोज aloevera gel से १० मिनट तक अपने गालो पर मालिश करे। इसे १० मिनट  के लिए ऐसे ही छोर दे फिर हलके गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो ले। आप aloevera gel से रस निकालकर हर रोज २ चम्मच पी सकते है।

शहद – Gaal  Ko Ubharne Ka Upay Hai Honey

आपके त्वचा के किसी भी समस्या के लिए शहद का इस्तेमाल बहुत ही असरदार साबित हो सकता है। ये आपके त्वचा के moisture को बनाये रखते है जिस कारन आपके गाल फुला हुआ और जवान दीखता है।

कुछ पपीते के टुकड़ो को पीसकर उसमे १ चम्मच शहद मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने गालो पर लगाकर १० मिनट के लिए छोर दे। फिर हल्के गुनगुने पानी से अपने गालो को धो ले।

honey

इसका इस्तेमाल हर रोज दिन में एक बार करे। आप एक गिलास गरम पानी में १ चम्मच शहद मिलाकर भी पी सकते है। आसान Gaal Fulane Ke Upay है इसे हर रोज दिन में एक बार पीये।

गुलाबजल और ग्लिसरीन –  Se Galo Ko Mota Karne Ka Tarika

फुले गाल पाने के लिए गुलाब जल और glycerin के इस्तेमाल को बहुत बेहतर माना जाता है। इनमे moisture मोजूद होने के वजह से आपका गाल नरम रहता है और फुला हुआ दीखता है।

rose-water

गुलाब जल और glycerin को मिलाकर रात को सोने से पहले अच्छे से अपने गालो पर लगा ले। इसे रात भर ऐसे ही छोर दे। सुबह हल्के गुनगुने पानी से अपने गालो को अच्छे से धो ले। इसका इस्तेमाल हर रोज करे।

गोल मोटल गाल करे दूध से – Milk for Chubby Cheeks in Hindi

दूध के इस्तेमाल से आपकी त्वचा का moisture बना रहता है, जिस कारन आपके गाल ज्यादा भरे और फुले हुए दीखते है।

almond

ठन्डे दूध से अपने गालो को ५ मिनट मालिश करे। फिर इसे और ५ मिनट के लिए ऐसे ही छोर दे। उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से अपने गालो को साफ़ कर ले। इसे दिन में एक बार जरुर करे। हर रोज १ से २ गिलास कम fat वाले दूध जरुर पीयें।

फुले गाल पाने के कुछ और तरीके – Chubby Cheeks Tips in Hindi

  • जितना हो सके अपने गालो पर make up का इस्तेमाल ना करे। अगर किसी कारन make up लगाना पड़े तो सोने से पहले उसे अपने चेहरे से जरुर निकाले।
  • शराब ना पीये और धुम्रपान ना करे क्यूंकि इससे आपके गालो में उम्र से पहले झुरिया पर जाते है और आप बुडे दिखने लगते है।
  • दिन भर थोरा थोरा पानी पीते रहना चाहिये।
  • सूरज की हानिकारक ultra violet rays से अपने चेहरे को बचाने के लिए Sunscreen का इस्तेमाल जरुर करे।
  • नहाने के बाद अपने गालो अपर कोई अच्छा moisturizer का इस्तेमाल करे। इससे आपके गालो में moisture बने रहेंगे जिस कारन आपका गाल फुला हुआ और जवान दिखेगा।
  • अपने खाने में ज्यादा मात्रा में बादाम का इस्तेमाल करे क्यूंकि बादाम में fat मौजूद होते है। जिससे आपके त्वचा नरम और फुला हुआ दिखेगा।
  • जितना हो सके straw ( पीने वाला पाइप ) का इस्तेमाल ना करे क्यूंकि इससे आपके गाल फूलने के वजह अन्दर के तरफ चले जाते है।

तो ये था आपके लिए फुले हुए गाल पाने के कुछ असरदार और घरेलु उपाय। फुला हुआ और स्वस्थ गाल पाने के लिए इनका इस्तेमाल जरुर करे। हालाँकि किसी किसी ब्यक्ति के गाल जन्म से ही फुले हुए होते है। तो उन्हें इन नुसको को अपनाने के जरुरत नहीं पड़ती।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About the author

Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy

Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Comment