इन 7 कारगर उपायों से अपने पीले दांतों को सफेद चमकदार बनाएं

Danto ko saaf karne ka tarika: अपने मुह को साफ़ रखना बहुत जरुरी होता है। अगर आपके दांतों पर plaque(bacteria के कारन होने वाले infection ) की समस्या है तो आपको अपने दांतों का ख़ास ख्याल रखने की जरुरत है।

नहीं तो आपको दांत में दर्द, मसुरो में सुजन, और sensitivity जैसी समस्याएँ हो सकते है। दांतों पर पड़ने वाले tartar ( पीलापन) के कारन bacteria जन्म लेते है, जिससे plaque जैसे infection होते है

दांतों को साफ़ और स्वस्थ रखने के लिए अच्छे से brush करना जरुरी होता है। लापरवाही के कारन बहुत की कम समय में आपके दांतों पर infection फ़ैल सकता है।

danto ko saaf karne ka tarika

और दांतों को स्वस्थ बनाये रखने के लिए दांतों पर से tartar ( पीलापन) को हटाना बहुत जरुरी होता है। तो आज इस लेख में हम आपको tartar से छुटकारा पाने के कुछ असरदार और घरेलु नुस्के बताएँगे।

दांत साफ़ करने के घरेलु उपाय – Yellow Danto Ko Saaf Karne Ka Tarika

दांतों का पीलापन देखने में तो ख़राब लगता ही है, साथ ही इससे पुरे मुह में infection फ़ैल जाते है। तो आईये जान लेते है की कुछ प्राकृतिक इलाज के मदद से आप कैसे अपने दांतों के पीलापन को खत्म कर सकते है।

खानेवाला सोडा – Teeth Whitening With Baking Soda in Hindi

Baking soda

Baking soda और थोरा सा नमक को मिलाकर अपने गीले toothbrush पर इस मिश्रण को लगाये। इस मिश्रण से अपने दांतों को अच्छे से साफ़ करे। फिर हल्के गरम पानी से अपने मुह धो ले। जल्द परिणाम पाने के लिए इसका इस्तेमाल हर दुसरे दिन करे।

अमरुद खाएं – Eat Guava for Teeth Whitening In Hindi

अमरुद का फल और उसके पत्तो का इस्तेमाल दांतों से plaque और tartar की समस्या को आसानी से खत्म करते है। आप हर रोज कुछ अमरुद के पत्तो को चबाकर उसका रस आपने दांतों पर अच्छे से लगा ले।

फिर पत्तो को फेंक दे। आप कच्चे अमरुद पर नमक लगाकर भी खा सकते है। इससे आपके दांतों के पीलापन तो खत्म होंगे ही साथ ही आपके दांत और मसुरे स्वस्थ और मजबूत बनेंगे।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड के साथ गार्गल – Remove Tartar from Teeth With Hydrogen Peroxide In Hindi

Hydrogen peroxide

Mouthwash और hydrogen peroxide solution को मिलाकर gargle करे। mouthwash और hydrogen peroxide में bacteria को खत्म करने वाले उपादान मौजूद होते है,

जो दांतों में मौजूद bacteria को खत्म करते है साथ ही आपके दांतों को सफ़ेद बनाये रखते है। इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करे।

सादा सिरका – Danto Ko Saaf Karne Ka Tarika Hai White Vinegar

सादा vinegar में bacteria को खत्म करने वाले उपादान मौजूद होते है जो दांतों से plaque और tartar जैसे समस्याओं को खत्म करने के लिए असरदार साबित हो सकता है।

Vinegar

आधे कप पानी में २ छोटा चम्मच vinegar और आधा छोटा चम्मच नमक मिलाये। दांतों को साफ़ेद बनाये रखने के लिए इस मिश्रण से अपने मुह को हर रोज दो बार अच्छे से धोये।

अंजीर खाए – Guava Leaves for Teeth Whitening In Hindi

हर रोज खाने के बाद अंजीर को धीरे धीरे चबाकर खाए। अंजीर को चबाकर खाने से आपके मुह में ज्यादा लार बनेंगे जो आपके मुह को साफ़ रखेंगे। अंजीर खाने से मसुरे भी स्वस्थ और मजबूत बनते है।

कुछ मसालेदार खाना खाएं – Teeth Whitening At Home with Spicy Foods in Hindi

मसालेदार और तीखा खाना खाने से आपको दांतों के पीलेपन से आसानी से छुटकारा मिल सकता है। तीखा खाना खाने पर आपके मुह में ज्यादा लार बनते है, जिससे आपके दांतों पर bacteria नहीं बन पाते और आपका दांत साफ़ रहता है। आप इसे पढ़ सकते हैं: काले होठों को गुलाबी बनाए 7 आसान उपायों से जो अधिकतर लोग नही जानते

संतरे का छिलका – Orange Peel for Yellow Teeth in Hindi

संतरे के छिलके को अपने दांतों पर रगड़ कर २ मिनट तक उसके रस को अपने दांतों पर लगा रहने दे। फिर पानी से अपने मुह को धो ले। आप संतरे के छिलके का paste बनाकर भी अपने दांतों पर कुछ देर तक लगाकर रख सकते है, फिर हल्के गरम पाने सी अपना मुह धो ले।

orange peel

इससे आपको आसानी से दांतों के पीलेपन से छुटकारा मिल सकता है। इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो से तीन बार करे।

दांतों के पीलापन हटाने के कुछ और नुस्के – How to Clean Yellow Teeth At Home in Hindi

  • नियमित रूप से dentist ( दांतों के डॉक्टर) से अपने दांतों का जांच करवाए।
  • दांतों को साफ़ करने के लिए नरम brush का इस्तेमाल करे।
  • धुम्रपान और तंबाकू जैसे चीजे ना खाए जिससे दांतों पर tartar जमने लगता है।
  • जितना हो सके junk food और मीठा चीजे ना खाए जिससे दांतों पर bacteria जन्म लेते है और tartar बनते है।

How to Clean Yellow Teeth At Home in Hindi

  • कुछ खाने के बाद बहुत सारा पानी पीये ताकि खाना दांतों पर चिपकने ना पाए।
  • खाने के बाद सेब या तरबूज जैसे फल खाएं जो कुदरती तरीके से दांतों और मसुरो को साफ़ रखने में मदद करता है।
  • जितना हो सके vitamin c मौजूद फल खाएं जिससे आपके पुरे शारीर के साथ साथ आपके दांत भी स्वस्थ रहेंगे।

तो ये था आपके लिए danto ko saaf karne ka tarika और कुछ असरदार और प्राकृतिक इलाज। दांतों के पीलापन को खत्म करने के लिए और दांतों को स्वस्थ और सफ़ेद बनाये रखने के लिए इन नुस्को का इस्तेमाल जरुर करे। और नियमित रूप से dentist से अपने दांतों का जांच जरुर करवाए।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About Dr. Devansh Singh

Dr. Devansh Singh
हेलो फ्रेंड, वेलकम अप्प को मेरे हेल्थ ब्लॉग "Sahi upchar' में । इस वेबसाइट पर हम कुछ हेल्थ सम्पर्क टॉपिक पर बात करेंगे जैसे ब्यूटी,फिटनेस,स्वस्थ से जुड़ा हुआ कई घरेलू नुस्खे के बारे में । मैं खुद इस ब्लॉग के प्रतिष्ठता हु । प्लीज मेरे ब्लॉग को पढ़िए और अपने स्वस्थ सम्बंधित हर जानकारी पाइये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

Fallopian Tube Kholne Ka Tarika

सर्जरी के बिना बंद फैलोपियन ट्यूब खोले का तारिका

Without Surgery Fallopian Tube Kholne Ka Tarika: महिलाओं के बांझपन का या बच्चे न होने ...

shukranu badhane ke upay

शुक्राणु की कमी से छुटकारा पाने का 7 पावरफुल घरेलु इलाज

Shukranu Badhane Ke Upay: पुरुषो के fertilty ( उपजाऊपन) के बाड़े में जानने के लिए ...