घरेलू उपचार घरेलू नुस्खे

पित्ताशय की पथरी को दूर करने के सठिक देसी इलाज

Milk Thistle - Pathri Ka Ilaj
Dr. Oishi Roy
Written by Dr. Oishi Roy

आपके शारीर के अन्दर मौजूद gallbladder में बनने वाले पत्थर की तरह शक्त पदार्थ को gall ब्लैडर स्टोन काहा जाता है। पित्ताशय की पथरी के बनने के कारन आपके पेट के दांयें तरफ के उपरी हिस्से में दर्द महसूस हो सकता है।

Pittay ki pathri (gall bladder stone) के और भी कही लक्षण होते है जैसे उल्टी लगना, जी मिचलाना, मल का रंग हल्का भूरा होना, और diarrhea होना।

Gallstones २ तरह के होते है – Kidney Stone Types hindi

  • cholesterol gallstones सबसे ज्यादा देखने को मिलता है जो की शारीर में cholesterol की मात्रा बड जाने के कारन होता है।
  • pigment gallstones जो शारीर में मौजूद bilirubin नामक पदार्थ के बड़ने से होता है।

Pittay ki pathri ka ilaj – gall bladder stone treatment in hindi

gallstones को ख़त्म करने के लिए surgery करवाना बहुत ही आम बात है। पर आप इसका इलाज कुछ प्राकृतिक तरीके से भी कर सकते है। तो आईये जान लेते है gallstones को ख़त्म करने के परिकृतिक तरीके क्या है ?

1.Apple Cider Vinegar से होता है पथरी का उपचार

Apple cider vinegar

Apple cidar vinegar को blood sugar कम करने के लिए बहुत ही असरदार माना जाता है। पर काहा जाता है की gallstones को ख़त्म करने के लिए भी इसका इस्तेमाल लाभदायक हो सकता है।

2.पथरी का घरेलू इलाज है Castor Oil Pack

gallstones को ख़त्म करने के लिए castor oil को भी बहुत असरदार माना जाता है। एक गरम कपड़े को castor oil में डुबोकर अपने पेट के दर्द वाले हिस्से पर रखे। इससे दर्द भी कम हो जायगा और gallstones भी धीरे धीरे ख़त्म हो जायेंगे।

3.योग से करे Pathri Ka Ilaj

streching को excercises

शारीर के किसी भी बीमारी को ख़त्म करने के लिए योग एक बहुत ही बेहतरीन तरीका है। काहा जाता है की योग करने से gallstones पिघल जाते है और अपने आप ही शारीर से निकल जाते है।पर इसका कोई बैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। Vajan kam karne ke 3 asan upay | Weight loss tips in hindi

4.Milk Thistle (दुग्ध रोम) इस्तेमाल करें

Milk Thistle - Pathri Ka Ilaj

Milk thistle एक तरह के जड़ी बूटी होती है। इसका इस्तेमाल liver और pittay ki pathri की समस्याओं के लिए किया जाता है। milk thistle dawai के रूप में उपलब्द होते है। पर अगर आपको diabetes या किसी भी तरह की allergy की समस्या है, तो इसका इस्तेमाल करने से पहले doctor की सलाह जरुर ले।

5.सेब का रस से Kidney Stone Ka Ilaj

apple

काहा जाता है सेब के रस पीने से gallstones को पिघलाया जा सकता है। और वो पिघलकर शारीर से निकल जाते है। पर इसका बैज्ञानिक रूप से कोई प्रमाण नहीं है। और अगर आपको diabetes या stomach ulcer जैसे समस्या है ज्यादा फलो का रस पीना आपके सेहत के लिए अच्छा नहीं है।

Gallstones ख़त्म करने के कुछ और इलाज

दवाई लेना- दो तरह के bile acids होते है जो gallstones को पीघलाके ख़त्म करते है। जैसे ursodeoxycholic acid, chenodeoxycholic acid . पर इसके लगातार २ साल तक इस्तेमाल से ही आप pittay ki pathri को पुरे तरह से ख़त्म कर पायेंगे। और यह दवाई बंद कर देने पर gallstones वापस से हो सकते है।

Surgery से Pathri Ka Ilaj

gallstones होने पर surgery करवाना ही बहेतार होता है। gallstones को निकालने के लिए जो surgery किया जाता है उसे cholecystectomy काहा जाता है। और surgery के दौरान stones को निकाले जाने पर ये दोबारा नहीं बनते है।

Pittay Ki Pathri (Gallstones) को रोकने के उपाय

gallstones की समस्या सबसे ज्यादा जिनमे देखने को मिलते है वो है – महिलायें, ४० साल से ज्यादा उम्र वाले ब्यक्ति, वो ब्यक्ति जिसे diabetes की समस्या हो, जो बहुत ज्यादा मोटे होते है, गर्ववती महिलाएं, जो ब्यक्ति किसी भी तरह के hormone की दवाई लेते है और जो बहुत ज्यादा fat वाले खाना खाते है।

सठिक आहार – Kidney Stone Diet in Hindi

diet chart

कुछ भोजन ऐसे होते है जिसे ज्यादा मात्रा में खाने से pittay ki pathri की समस्या हो सकती है। जैसे अंडा, मैदा, ज्यादा fat वाला खाना, वो खाना जिससे allergy हो। Vegetarian Diet Chart: तेजी से घटाएं वजन इस वेजिटेरियन डाइट चार्ट के साथ

वजन को नियंत्रण में रखना – Keep Weight Under Control

बहुत ज्यादा मोटापा भी pittay ki pathri बनने के कारन हो सकते है। तो वजन कम करने से आपको इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

excercises

पर ये देखना जरुरी है की आप अपना वजन कैसे कम कर रहे है। क्यूंकि वजन कम करने के लिए बहुत कम calorie वाला खाना खाने से भी आपको gallstones की समस्या हो सकती है। तो अपना वजन कम करने से पहले doctor की सलाह जरुर ले। अदरक की चादर बनाकर कैसे १ रात में Pet Ki Charbi Kam Kare

 

तो ये था आपके लिए बिना surgery किये pittay ki pathri ka ilaj। आप इनका इस्तेमाल तब तक ही करे जब तक आपकी समस्या बहुत गंभीर ना हो।

पर जैसा हम पहले बताएं है की surgery करवाना ही gallstones को जड़ से ख़त्म करने का सबसे बेहतर तरीका है। तो समस्या ज्यादा गंभीर होने से पहले doctor से जांच जरुर करवाएं।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About the author

Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy

Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Comment