डाइट और फिटनेस

PCOS क्या है? क्या पीसीओएस से छुटकारा पाना संभव है

polycystic-ovary-syndrome-pcos-ka-ilaj-hindi
Dr. Oishi Roy
Written by Dr. Oishi Roy

PCOS (polycystic ovarian syndrome) एक ऐसी समस्या है जिसका प्रभाव महिलाओं के शारीर में मौजूद हार्मोन पर होता है। PCOS की समस्या से पीड़ित महिलाओं के शारीर में पुरुषो में मौजूद हार्मोन (androgen) अधिक मात्रा में मौजूद होते है।

और पुरुषो में मौजूद hormone के कारन इनको period (माहवारी) समय पर नहीं होती और इन महिलाओं को गर्वधारण करने में समस्या हो सकता है।

PCOS से पीड़ित महिलाओं के शरीर में अतिरिक्त परिमाण में बाल देखने को मिलते है। PCOS के कारन Diabetes और दिल का समस्या भी हो सकता है।

polycystic-ovary-syndrome-pcos-ka-ilaj-hindi

PCOS क्या है?

PCOS हार्मोन से सम्बंधित समस्या है जो १५ से ४४ साल के महिलाओं को हो सकते है। कई महिलाओं में PCOS की समस्या होती है पर उन्हें पता नहीं होता।

PCOS की समस्या के कारन महिलाओं के अंडाशय (ovaries) और अन्डोस्तर्ग (ovulation) पर प्रभाव पड़ता है। PCOS की समस्या के तीन लक्षण होते है जैसे अंडाशय में cyst होना, महिलाओं के शारीर में अधिक मात्रा में पुरुषो में मौजूद hormone पाया जाना, या फिर समय पर period ना आना

PCOS से पीड़ित महिलाओं के अंडाशय में कई सारे छोटे तरल पदार्थ से भरे थैलियाँ मौजूद होते है जिन्हें cyst काहा जाता है। अंडाशय में कई सारे cyst मौजूद होने के कारन इन्हें Polycystic ovary काहा जाता है।

PCOS के कारन क्या है?

डॉक्टरों का मान ना है की महिलाओं के शारीर में पुरुष के hormone अधिक मात्रा में मौजूद होने के कारन महिलाओं के अंडाशय में स्वाभाविक तरीके से अंडा बन नहीं पाता। और इस कारन PCOS की समस्या हो सकते है। PCOS होने और भी कई कारन हो सकते है जैसे –

1.जीन की समस्या

अगर किसी महिला के gene में PCOS की समस्या है, मतलब अगर उनके परिवार में माँ, दादी या बहन को PCOS की समस्या है तो उन्हें भी हो सकती है।

2.शारीर में insulin का बड जाना

PCOS से पीड़ित महिलाओं के शरीर में insulin की मात्रा अतिरिक्त होने के कारन उनके अंडाशय ज्यादा मात्रा में पुरुषो के शारीर में पाए जाने वाले hormone बनाने लगते है। जिस कारन PCOS की समस्या बनी रहती है। शारीर में अधिक परिमाण insulin का कारन होता है मोटापा।

3.सुजन होना

PCOS से पीड़ित महिलाओं के शारीर में कई तरह के सुजन बन जाते है। इसका कारन भी मोटापा होता है। अधिक मात्रा में पुरुषो में पाए जाने वाले hormone मौजूद होने के कारन भी सुजन बनते है।

PCOS के लक्षण – PCOS ke lakshan in hindi

PCOS के कई लक्षण होते है जैसे समय पर Period (माहवारी) ना होना, period के दौरान अधिक खून बहना, शारीर के हिस्सों में अधिक बाल निकलना,

चेहरे पर मुंहासे निकलना, वजन बड जाना, सर के बाल पतला हो जाना और टूट कर झर जाना, शारीर के कई हिस्से जैसे गर्दन पर काला धब्बा पड़ जाना, और सर में दर्द होना।

what-is-pcos-lakshan-gharelu-upay-treatment-hindi

PCOS के कारन शारीर में कैसी समस्या हो सकते है?

  • PCOS के कारन महिलाओं को गर्वधारण करने में समस्या हो सकती है क्यूंकि उनके अंडाशय स्वाभाविक तरीके से अंडा नहीं बना पाते है।
  • PCOS से पीड़ित महिलाऐं मोटापे का शिकार होते है। मोटापे के कारन PCOS से पीड़ित महिलाओं के blood sugar की मात्रा ज्यादा होता है, जिससे diabetes या stroke ( दिल का दौरा ) जैसे बीमारी हो सकते है।
  • क्यूंकि PCOS से पीड़ित महिलाएं मोटापे का शिकार बनते है इस कारन उन्हें सोते समय सांस लेने में दिक्कत हो सकती है।
  • PCOS से पीड़ित महिलाओं को हर महिना period ना होने के कारन उनके गर्भाशय अस्तर (uterine lining) मोटा हो जाते है| इस कारन उन्हें endometrial cancer होने की संभावना होती है।
  • PCOS के कारन शारीर में निकले अनचाहे बाल महिलाओं के परेशानी और उदासी के कारन बनते है।

PCOS को ठीक करने के लिए Diet और जीवन शैली में बदलाओं

PCOS की समस्या को ठीक करने के लिए महिलाओं को अपने जीवन शैली में बदलाओं करना जरुरी होता है। अपने खान पान पर ध्यान रखना, वजन घटाना और नियमित रूप से exercise करने पर PCOS की समस्या ख़त्म हो सकते है।

PCOS से पीड़ित महिलाओं के लिए कोई भी वजन कम करने वाला diet फायदेमन हो सकता है।

डॉक्टर के पास कब जाना चाहियें

  • अगर आपका period समय पर ना हो और आप गर्ववती भी ना हो तो डॉक्टर के पास जरुर जाईये।
  • अगर आपके शारीर के अलग अलग हिस्सों में और चेहरे पर अनचाहा बाल निकलने लगे।
  • अगर आप एक साल से बच्चा लेने की कोशिश कर रहे हो पर pregnant नहीं हो पा रहे हो।
  • अगर आपको Diabetes के लक्षण दिखे जैसे बहुत ज्यादा प्यास या भूख लगना, आँखों पर धुंधला देखना, और अतिरिक्त वजन का घटना।

इन हालातों में आपको डॉक्टर की सलाह जरुर लेनी चाहिए।

तो ये था आपके लिए PCOS ko khatam karne के upay in hindi। PCOS की समस्या महिलाओं के period को समय पर होने से रोकते है, और आप आसानी से गर्ववती नहीं हो पाते।

और PCOS के कारन महिलाओं के चेहरे पर अनचाहे बाल निकलने लगते है। PCOS से पीड़ित महिलाओं को अपने जीवन शैली में बदलाओं करना जरुरी होता है, साथ ही Exercise करके वजन को नियंत्रण में रखना आवश्यक होता है।

PCOS की लक्षण और समस्या गंभीर होने पर डोक्टर से जांच जरुर करवाएं। Birth control pills (गर्व निरोधक गोलियां) और metformin जैसे दवाई के इस्तेमाल से आप PCOS की समस्या को नियंत्रण में रख सकते है।

About the author

Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy

Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Comment