प्रेगनेंसी के बाद पेट की चर्बी कम करने का 7 आसान तरीका

क्या आप अभी अभी बच्चो को जन्म दिए है ? पर आपका पेट देख कर लगता है की आप अभी भी गर्ववती है ? और आपको अपना पेट देख कर लग राहा होगा की आप अपने पेट को कभी भी पहले की तरह नहीं कर पाएंगे।

यह समस्या उन महिलाओं के लिए है जो अभी अभी बच्चे को जन्म दिया हो। पर याद रखे आपका बड़ा पेट ही ९ महीनो तक आपके बच्चे को सुरक्षित रखा है। तो इसलिए अपने Pet Ki Charbi को कम करने के लिए और उसे पहले की तरह बनाने के लिए कुछ समय लगेंगे।

Pregnancy Ke Baad Pet Kam Karne Ke Tarika

पर अगर आप बच्चा जन्म देने के बाद से ही अपने पेट को कम करने का कोशिश करे तो आपको परिणाम भी जल्दी मिल सकता है। इस लेख मै हम आपको कुछ असरदार नुस्के बातायेंगे जिसका इस्तेमाल करके आप बहुत ही कम समय में अपने Pet Ki Charbi कम कर सकते है

Pregnancy Ke Baad pet kam karne ke upay

बहुत ही कम देखा गया है की बच्चे को जन्म देने के कुछ ही दिनों के अन्दर माँ का पेट पहले जैसा हो गया है। कुछ महिलाओं का पेट बच्चे को जन्म देने के महीनो बाद कम होने लगता है।

और कोई कोई का तो पेट जल्दी कम होता ही नहीं। पर अगर आप इन नुसको का इस्तेमाल करे तो आप आसानी से अपने पेट को घटा सकते है और आपको पहले जैसा पेट देखने को मिल सकती है।

1.स्तन पान कराएँ – Stan Paan Kara Ke Pet Kam Kaise Kare

स्तन पान करने से ना ही सिर्फ बच्चे का शारीर स्वस्थ रहता है और रोग प्रतिरोध छमता बढता है, बल्कि स्तन पान कराने से आपके शारीर का fat भी निकल जाते है। जिससे आपके पेट आसानी से कम होने लगते है। यह भी पढ़ें: Stan Cancer Ke Lakshan: स्तन कैंसर का पता कैसे लगाएं

2.चलना – Delivery Ke Baad Pet Kam kare Chalke

चलने को एक बहुत बेहतर excercise माना जाता है। तो बच्चे को जन्म देने के बाद जैसे ही आपका शारीर थोरा ठीक होने लगे आप चलने की excercise कर सकते है।

Stan Paan Kara Ke Pet Kam Kaise Kare

आप शाम के वक़्त चलकर कही जा सकते है। इससे आपके पेट से fat तो कम होगा ही, साथ ही आपका मन भी तरोताजा हो जायेगा।

3.अच्छा पोषण – Good Nutrition Se Pregnancy Ke Baad Vajan Ghataye

कही बार देखा गया है की बच्चे को जन्म देने के बाद महिलाएं ठीक से खाना नहीं खाती। या फिर खाने के बदले दूध पी लेती है या दूध से बने कोई भी चीज खा लेती है।

पर इस समय आपको एक सही diet को मानने की जरुरत होती है, ताकि आपका दूध ज्यादा हो और आप अपने बच्चे को ज्यादा स्तन पान करा सके। इस समय आपको ज्यादा से ज्यादा हरे पत्ते वाले सब्जियां, हल्का मसालेदार खाना, मांस, खाना चाहिए।

Good Nutrition

और ज्यादा से ज्यादा पानी पीनी चाहियें। आप green tea पी सकती है जिससे आपके पेट का fat घटने लगेगा।

4.आराम – Garbhavastha Ke Baad Pet Kam Karne Ke Upay Hai Sathik Ararm

अगर आप सही मात्रा में आराम नहीं करते है तो आपके शारीर में हानिकारक toxins जमा होने लगता है। जिससे आपके पेट के हिस्से में fat जमने लगती है।

आराम

नवजात बच्चे के होने कारन इस समय आराम कर पाना थोरा मुश्किल होता है। पर कोशिश करे जितना हो सके आराम करे।

5.अनुलोम भीलोम करे – Pregnancy Ke Baad Pet Ki Charbi Kam Karne Ka Yoga

पुराने समय से ही योग करने को हमारे शारीर के लिए बहुत ही फायदेमन माना जाता है। अनुलोम भीलोम एक तरह के सांस लेने की योग है। इसमें आप सांस लेकर कुछ देर पकड़ के रखते है और फिर आराम से छोड़ते है।

इस योग को करने से आपके पेट के निचले हिस्से में दबाव पड़ता है जिससे आपके पेट से fat ख़त्म होने लगते है। जितना देर हो सके अपने सांस को पकड़ कर रखे फिर धीरे से छोड़ दे। इससे आपका खाना पचाने की छमता भी बड जाती है।

6.बहुत ज्यादा Diet Control (खान पान बहुत कम करना) ना करे –

कभी कभी बच्चे को जन्म देने के बाद से ही महिलाएं अपना वजन घटाने के लिए और अपने पेट को कम करने के लिए बहुत कम खाने लगते है।

diet control

पर अधिक diet control करने पर ये आपके और आपके बच्चे दोनों के सेहत के लिए अच्छा नहीं होता। इसलिए सही मात्रा में और सही पोषण वाले भोजन जरुर करे।

आप किसी dietician से पता कर सकते है की क्या खाने से आप बच्चे को जन्म देने बाद जल्द अपना पेट कम कर सकते है।

7.बेली रैप्स – Belly Wraps Se Operation Ke Baad Pet Ghatane Ka Upay

बच्चे होने के बाद अपने पेट को कम करने के लिए आप belly wraps या पेट पर बाँधने वाले belt का इस्तेमाल कर सकते है। पेट कम करने के लिए ये एक बहुत ही पुराणी और असरदार तरीका है।

pet ki charbi

अगर आपको belt ना मिले तो आप किसी भी कपड़े को अच्छे से अपने पेट पर लपेटकर बाँध सकते है। ध्यान रखे ये बहुत ज्यादा tight या बहुत ढीला ना हो। इसके इस्तमाल से पहले अपने doctor की सलाह जरुर ले। यह भी पढ़ें: अदरक की चादर बनाकर कैसे १ रात में Pet Ki Charbi Kam Kare

तो ये था आपके लिए Pregnancy Ke Baad pet kam karne ke upay और कुछ बहुत ही आसान, और असरदार नुस्के। बच्चे को जन्म देने के बाद जल्द अपने वजन घटाने के लिए और अपने पेट को कम करने के लिए इनका इस्तेमाल जरुर करे।

पर ध्यान रखे हर किसी का शारीर अलग होता है, तो वजन कम करने लिए जल्दबाजी ना करे। और जरुरत पड़ने पर डॉक्टर की सलाह जरुर ले।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy
Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

Vegetarian diet chart

Vegetarian Diet Chart: तेजी से घटाएं वजन इस वेजिटेरियन डाइट चार्ट के साथ

आज कल के व्यस्थ जिंदगी में महिलाओं को भी पुरुष के तरह ही काम में ...

unwanted 72 side effects in hindi

Unwanted 72 Tablet के ये Side Effects अधिकतर लोग नही जानते

क्या आप कोई साबधानी अपनाये बिना शारीरिक सम्बंद कर चुके है ? और आपको डर ...