गर्भवती महिलाओं को Diet मे kya leni chahiye aur कितनी मात्रा में

गर्भवती महिलाओं को जरुर diet लेना चियेय। और diet ले वि लेते है। लेकिन आपके गर्भावस्था आहार या pregnancy diet मे विभ्भिन मिनरलस का उचीत मात्रा मे होना जरूरी है।

गर्भवती महिला को Pregnancy Diet मे कौन कौन से चीजे, कितनी मात्रा में लेना चाहिए आज हम बताएँगे।

pregnancy diet in hindi

Pregnancy me kya diet leni chahiye

गर्भावस्था मे आहार मे यह मिनरलस होना जरूरी। गर्भावस्था में महिला को आहार में कौन से चीजे, कितनी मात्रा में लेना चाहिए इसकी जानकारी निम्नलिखित

1. फोलिक एसिड – Folic acid during pregnancy in hindi

गर्भवती और गर्भधारण कि तैयारी कर रही महिलाओ को आहार मे फोलिक एसिड लेना जरूरी है। गर्भावस्था के पहली तिमाही के आहार मे प्रतिदिन 4 मिलीग्राम और दूसरी और तीसरी तिमाही के pregnancy diet मे 6 मिलीग्राम फोलिक एसिड लेना जरूरी होता है।

पालक

फोलिक एसिड को गर्भावस्था के आहार मे शामिल करने से जन्मदोष और गर्भपात का खतरा कम होता है।

फोलिक एसिड युक्त आहार मे दाल, राजमा, पालक, मटर, मक्का, भिंड़ी, सोयाबीन, काबुली चना, स्ट्रॉबेरी, केला, संतरा, दलीया, आदि है।

2. प्रोटीन – Protein diet for pregnant ladies in hindi

Protein

गर्भवती को अपने आहार मे प्रतिदिन कम से कम 55 से 70gm प्रोटीन मिलना ही चाहिए। गर्भावस्था के आहार मे प्रोटीन गर्भ के विकास ओर वृद्धि के लिये जरूरी है।

प्रोटीन युक्त आहार मे दूध और इससे बनने वाले आहार, मूंगफली, पनीर, काजू, बदाम, दलहन,अंडे आदि को शामिल करे।

3. पानी – Water during pregnancy in hindi

गर्भवती महिलाओ को प्रतिदिन कम से कम 3 से 4 लीटर पानी जरुर पीना चाहिए। यह थकान तथा खुन कि शुद्धता के लिये जरूरी है। यह pregnancy diet का मुल आधार है। यह ध्यान रखे की पानी शुद्ध व स्वच्छ हो।

4. कैल्शियम – Calcium during pregnancy in hindi

गर्भवती महिला और गर्भस्थ शिशु की स्वस्थ और मजबूत हड्डियों के लिये गर्भवती महिला कि pregnancy diet मे प्रतिदिन 1500 -1600 मिलीग्राम कैल्शियम होना जरूरी है
दूध और इससे बनी चिजे

कैल्शियम युक्त pregnancy diet में दूध और इससे बनी चिजे, दलहन, मेथी, अंगूर, तिल, उड़द, बाजऱा, आदि आते है।

5. विटामिन – Vitamin for pregnancy diet in hindi

गर्भावस्था के आहार मे पर्याप्त मात्रा मे विटामिन होना जरूरी है। pregnancy diet ऐसा होना चाहिए कि जो अधिकधिक मात्रा मे विटामिन कि जरुरत कि पूर्ति कर सके।

हरी सब्जियां

विटामिन युक्त आहार मे हरी सब्जियां, दलहन, दूध आदि आते है।

6. जिंक – Zinc in pregnancy diet in hindi

 

VEGETABLE

गर्भवती महिलाओ के आहार मे प्रतिदिन 15 से 20 मिलीग्राम जिंक कि मात्रा होनी जरूरी है। इसकि कमी से भूख नही लगना, त्वचा आदि रोग हो जाते है। जिंक युक्त गर्भावस्था के आहार मे हरी सब्जिया और फल आदि ले सकते है।

7. आयोडीन – Iodine during pregnancy diet in hindi

गर्भवती महिलाओ को आहार मे प्रतिदिन 200-220 माइक्रोग्राम आयोडीन लेना जरूरी है। आयोडीन को pregnancy diet मे शामिल करना इसलिय जरूरी है क्योंकी यह शिशु के दिमाग के विकास के लिये आवश्यक है।

egg wax

इस तत्व की कमी से बच्चे मे मानसिक रोग, वजन बढ़ना और महिलाओ मे गर्भपात जेसी अन्य खामिया उत्पन्न होती है। आयोडीन युक्त आहार मे अनाज, दालें, दुध, अंड़े आदी आते है। आयोडीन युक्त नमक अपने आहार मे शामिल करे।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

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