प्रेगनेंसी स्वस्थ आहार

गर्भावस्था के दौरान क्या खाना चाहिए: Pregnancy Diet in Hindi

garbhavastha me kya khana chahiye
Dr. Oishi Roy
Written by Dr. Oishi Roy

Pregnancy Me Kya Khana Chahiye: गर्भावस्था का समय हर महिला के लिए बहुत ख़ास होता है। पर pregnancy (गर्वाव्स्थ्या) के दौरान महिलाओं को कई सारे शाररिक और मानसिक समस्या का सामना करना पड़ता है।

जिस कारन गर्वाव्स्थ्या के दौरान स्वस्थ आहार लेना माँ और बच्चे दोनों के लिए ही बहुत जरुरी होता है। इस समय आपके शारीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण तत्व की जरुरत होती है, ताकि आपके गर्व में पल रहा बच्चा स्वस्थ रहे।

2nd और 3rd trimester( ३ से ९ महीने के बीच का समय )के दौरान आपको खाने में ५०० से ६०० calories ज्यादा लेनी पड़ती है। कम पोषण वाले खाना खाने से आपका वजन बड़ने लगता है, और बच्चे को कई समस्याएँ भी हो सकती है।

इसलिए गर्वाव्स्थ्य के दौरान स्वस्थ आहार करना जरुरी होता है। पोषण देने वाले और स्वस्थ खाना खाने पर बच्चे के जन्म के बाद भी आपका वजन नियंत्रण में रहेगा।

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गर्भावस्था के दौरान क्या खाना चाहिए – Pregnancy Me Kya Khana Chahiye in Hindi

इस लेख में हम आपको कुछ खाने की चीजो के बारे में बताएँगे जो गर्वाव्स्थ्या के दौरान आपको और आपके बच्चे को स्वस्थ बनाये रखने में मदद करेंगे।

अंडा – Garbhavastha Me Egg Khaye

गर्भावस्था डाइट करे अंडे के साथ। अंडे में पर्याप्त मात्रा में protein, vitamin, और minerals मौजूद होते है। protein बच्चे के विकास में मदद करते है, साथ ही अंडे में मौजूद choline आपके गर्व में पल रहे बच्चे का दिमाग और नसों का विकास करते है। आप इसे पढ़ सकते हैं: रोते हुए बच्चे को चुप कराने के 6 आसान तरीका

दूध से बनी चीजे – Milk and Dairy Products during Pregnancy

गर्वाव्स्थ्य के दौरान दूध से बनी चीजे खाना जरुरी होता है। इससे आपको और आपके बच्चे को पर्याप्त मात्रा में protien और calcium मिलती है। हर रोज एक गिलास दूध जरुर पीयें। साथ में दही, पनीर, घी जैसी चीजे खाना भी अच्छा होता है।

केला – Kya Pregnancy Me Banana Khana Safe Hai

गर्वाव्स्थ्या के दौरान केला खाना फायदेमन हो सकता है। केले में अधिक मात्रा में folic acid, calcium, potassium, vitamin B6 और antioxidants मौजूद होते है जिससे आपको भरपूर energy मिलती है। यह भी पढ़ें: प्रेगनेंसी में ट्रेवल : गर्भावस्था के दौरान सुरक्षित यात्रा कैसे करे

मीठे आलू – Sweet Potato during Pregnancy

मीठे आलू में मौजूद beta-carotene शारीर में जाकर vitamin A उत्पन्न करते है। vitamin A आपके गर्व में पल रहे बच्चे की cells और tissues का विकास करते है।

Vitamin A के कारन रोग प्रतिरोध छमता भी बड़ता है, साथ ही बच्चे की आँखों के दृष्टि भी तेज होती है। तो गर्वाव्स्थ्या के दौरान मीठे आलू खाना माँ और बच्चा दोनों के लिए फायदेमन हो सकता है।

दाल जैसी चीजे – Pregnancy Me Dal Khaye

गर्वाव्स्थ्या के दौरान दाल, मटर, छोले, soyabean और बादाम जैसे चीजे खाना जरुरी होता है। ये सब पेड़ से मिलने वाली चीजे है, जिसमे पर्याप्त मात्रा में protein, folate, calcium और iron मौजूद होते है।

जो गर्ववती महिलाओं के लिए बहुत ही फायदेमन होता है। folate लेने के कारन आपके बच्चे को जन्म के बाद भी किसी तरह के infection होने का डर नहीं होता। यह भी पढ़ें: सिर्फ नाममात्र का दर्द होकर ही हो जाएगी Normal Delivery अगर कर लिए यह 9 उपाय

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बादाम – Almond during Pregnancy in Hindi

बादाम में पर्याप्त मात्रा में स्वस्थ fat मौजूद होते है जो गर्वाव्स्था के दौरान अच्छा snack बन सकता है। बादाम में protein, omega-3 fatty acids, fiber और कई पोषण तत्व मौजूद होते है जो गर्व में पल रहे बच्चे के दिमाग और शारीर का विकास करता है।

संतरे का रस – Garbhavastha Me Orange Juice Khana Chahiye

गर्वाव्स्थ्या के दौरान हर रोज एक गिलास संतरे का रस पीना फायदेमन होता है। संतरे में मौजूद folate, potassium और vitamin C आपके बच्चे में किसी भी तरह के birth defect ( जन्म से ही शारीर और दिमाग में कमी ) को होने नहीं देती।

संतरे के रस में मौजूद vitamin C के कारन आपके बच्चे के शारीर में पर्याप्त मात्रा में iron भी पौंछ पाता है। आप इसे पढ़ सकते हैं: प्रेगनेंसी के दौरान ड्राई फ्रूट्स कैसे और कब खाएं

हरे पत्ते वाले सब्जियां – Green Leafy Vegetables during Pregnancy in Hindi

गर्वाव्स्थ्या के दौरान हरे पत्ते वाले सब्जियां खाना बहुत लाभदायक हो सकता है। इन सब्जियों में मौजूद calcium, protein, antioxidants, vitamin और potassium आपके शारीर को कई बिमारिओ से लड़ने की ताकत देती है।

दलिया – Benefits of Oatmeal during Pregnancy in Hindi

Oatmeal में पर्याप्त मात्रा में carbohydrate, selenium, vitamin B, phosphorus और calcium मौजूद होते है। जो गर्ववती महिलाओं को भरपूर energy देते है। तो गर्वाव्स्थ्या के दौरान सुबह के नाश्ते में oatmeal जरुर खाएं। यह भी पढ़ें: Pregnancy Mein Aisa Kya Khaye Jisse Bacha Gora Aur Sundar Ho

सैल्मन जैसे मछली – Salmon Fish during Pregnancy in Hindi

Salmon जैसे मछली में अधिक मात्रा में omega3 fatty acids मौजूद होते है जो आपके और आपके बच्चे के दिल को स्वस्थ बनाये रखते है। salmon जैसे मछली खाने पर गर्व में पल रहे बच्चे के दिमाग और आँखों का सही से विकास होता है।

Salmon जैसे मछली में vitamin D मौजूद होने के कारन बच्चे के हड्डियों को मजबूत बनाता है, साथ ही रोग प्रतिरोध छमता को भी बढ़ाते है।

तो ये था आपके लिए Pregnancy Me Kya Khana Chahiye और गर्वाव्स्थ्या के दौरान खाए जाने वाले चीजे। स्वस्थ बच्चे को जन्म देने के लिए, गर्वाव्स्थ्या के दौरान खाने में इन पोषण तत्व का होना आवश्यक है।

तो स्वस्थ और स्व्स्भाविक बच्चे को जन्म देने के लिए इनका इस्तेमाल जरुर करे। पर गर्वधारन के दौरान किसी भी तरह के समस्या होने पर इन चीजो को खाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरुर ले।

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Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

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