Pregnancy Mein Aisa Kya Khaye Jisse Bacha Gora Aur Sundar Ho

गर्ववती होना माता, पीता और उनके पुरे घरवालों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी होती है। जब भी कोई महिला गर्ववती होती है तो उसके घर के हर सदस्य सलाह देने लग जाते है की गर्वाव्स्थ्या के दौरान क्या करना चाहियें और क्या नहीं करना चाहियें।

हर कोई अपने अनुभव के अनुसार सलाह देते है। गर्व में बच्चे का स्वस्थ होना और उसका रंग गोरा होना माँ की खान पान पे निर्भर करते है।

pregnancy me kya khana chahiye jisse bacha gora ho

सही पोषण वाले diet गर्व में बड रहे बच्चे के लिए बहुत ही महेत्पूर्ण होती है। देखा गया है गर्वावास्थ्या के दौरान कुछ फल खाने से बच्चा बुद्दिमान और गोरा होता है।

Pregnancy Me Kya Khaye Jisse Bacha Gora Ho?

तो आईये जान लेते है gora bacha kaise paida kare और गर्वाव्स्थ्या के दौरान कौन सा फल खाने से आपको और आपके बच्चे को सबसे ज्यादा फायदा होगा। 7 Bollywood Sitare – Jo Shaadi Se Pehle Hui Pregnant

1.Gora Bacha Paida Karne Ke Tips Me Khayn संतरे

संतरे में vitamin c की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जिसे गर्ववती महिलाओं को खाने की सलाह दी जाती है। vitman c लेने से ना सिर्फ बच्चा स्वस्थ होता है बल्कि माँ और बच्चा दोनों के रंग में बदलाओं आते है और वो ज्यादा गोरा होते है।

orange-peel-संतरे का छिलका

तो गर्वाव्स्थ्या के दौरान हर रोज २ संतरे खाने से आपको भरपूर परिमाण में vitamin c मिलेगा और आपके बच्चे का रंग गोरा होगा।

7.घी से बच्चा गोरा पैदा करने के तरीके

देखा गया है की अगर गर्ववती महिला ज्यादा से ज्यादा घी खाएं तो उसके बच्चे का रंग गोरा होता है। घी खाने से बच्चे के जन्म होने के दौरान माँ को दर्द भी कम होता है। नवजात शिशु के बालों की देखभाल कैसे करें

3.केसर वाले दूध से गोरा बच्चा पैदा करने के उपाय

bacha gora hone ke liye केसर के २ से ४ टुकरे को गरम दूध के साथ मिलाएं और उसमे थोरा चीनी डालकर पी जाएँ। पर ध्यान रखिये की आप बाजार से सही केसर ही ख़रीदे क्यूंकि बाजार में कही तरह के नकली केसर भी उपलब्द होते है जिसका इस्तेमाल करना बेकार है।

saffron

इसे रात को सोने से पहले एक बार पीये। गोरा और स्वस्थ त्वचा पाने के लिए और अपने शारीर के खून को तरो ताजा रखने के लिए केसर का इस्तेमाल बहुत ही फायदेमन हो सकता है।

2.Gora Bacha Ke Liye Khana Chahiye Almonds

bacha gora hone ke liye गर्वाव्स्थ्या के दौरान almond खाना बहुत ही जरुरी होता है क्यूंकि almond में कही पोषण तत्वा जैसे protien, vitamin e, calcium, magnesium, और fiber मौजूद होते है।

Almond milk

Protien बच्चे के growth के लिए बहुत जरुरी होता है। calcium और magnesium के वजह से बच्चे के हड्डियों का growth होता है।

vitamin e मौजूद होने के कारन माँ और बच्चे दोनों का त्वचा चमकदार और गोरा होता है। इसलिए गर्ववती महिलाओं को हर रोज सुबह कम से कम २ से ४ almonds खाना चाहियें।

6.Gora Bacha Chahiye तो स्नौफ़ पानी पिएं

bacha gora hone ke liye गर्वाव्स्थ्या के दौरान स्नौफ़ खाने से या स्नौफ़ में भिंगोये पानी पीने से आपके बच्चे का रंग गोरा हो सकता है। स्नौफ़ के इस्तेमाल से गर्वाव्स्थ्या के दौरान होने वाली थकान भी आपको महसूस नहीं होती। Kaise Pata Lagaye Ki Garbh Me Ladka Hai Ya Ladki

5.Gora Bacha Paane Ke Liye धुप से बचे

आम जिंदगी में जैसे हम अपने आप को धुप से बचा के रखना चाहते है गर्वाव्स्थ्या के दौरान भी तेज धुप से बचना बहुत जरुरी है। आप सिर्फ सुबह के कुछ समय धुप में रह सकते जब धुप उतना तेज नहीं होती।

इससे आपके शारीर को vitamin d मिलती है जो किसी भी तरह के भोजन करने से नहीं मिलती। इसके अलावा धुप में बिलकुल ना रहे जिससे आपके और आपके बच्चे का रंग सांवला हो सकता है।

4.चाय और Coffee ना पीये

देखा गया है की जो महिलाएं गर्वाव्स्थ्या के दौरान ज्यादा चाय या coffee पीते है उनके बच्चे का रंग सांवला होता है। तो अगर आप गोरा बच्चा जन्म देना चाहते है तो गर्वाव्स्थ्या के दौरान चाय या coffee बिलकुल ना पीयें।

coffee

पर अगर आप बिना चाय या coffee पीये नहीं रहे सकते तो चाय या coffee बनाते समय दूध की परिमाण ज्यादा रखे और चाय पत्ती और coffee की परिमाण बहुत ही कम रखे। वैसे भी गर्वाव्स्थ्या के दौरान चाय या coffee पीने से आपको कोई पोषण नहीं मिलने वाली है।

गर्वाव्स्थ्या में कौन सा खाना नहीं खाएं

  • शराब ना पीयें
  • smoking न करे
  • जितना हो सके चाय और coffee ना पीयें
  • ऐसे मछली ना खाए जिसमे mercury नामक उपादान मौजूद हो
  • पपीता ना खाएं
  • अनारस ना खाएं
  • fast food या ज्यादा मसालेदार खाना कम खाएं

तो ये था आपके लिए कुछ नुस्के जिसके इस्तेमाल से आपको भी गोरा बच्चा प्राप्त हो सकता है। तो गोरा बच्चा पाने के लिए इन नुसको को जरुर अजमाए। पर अगर आपको इन में से किसी भी चीज से allergy है तो खाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरुर ले।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy
Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

ladkiya jaldi pregnant kaise hote hai

Pregnant Kaise Hote Hai: लड़किया प्रेग्नेंट कैसे होते है और क्या करना चाहिए

Ladki Pregnant Kaise Hote Hai in Hindi Language: शादी के बाद बच्चे की चाह सबको ...

garbhavastha me kya khana chahiye

गर्भावस्था के दौरान क्या खाना चाहिए: Pregnancy Diet in Hindi

Pregnancy Me Kya Khana Chahiye: गर्भावस्था का समय हर महिला के लिए बहुत ख़ास होता ...