Pulse Polio अनुसूची: अगली पल्स पोलियो वैक्सीन तारीख 2019

आपके बच्चे के स्वस्थ और स्वाभाविक जीवन के लिए शुरुआत के ५ से ७ साल को बहुत ही महेत्पूर्ण माना जाता है। इस समय आपके बच्चे को polio जैसी जानलेवा बीमारी हो सकती है।

Polio एक infection पैदा करने वाली viral बीमारी है। तो इससे बचने के लिए बच्चो को pulse polio drops दिए जाते है। एक दम छोटे बच्चे जो अभी पैदा हुआ हो उससे भी polio की बीमारी से बचाने के लिए हर ६, १०, और १४ हफ्ते में polio drops पिलानी चाहियें।

Polio virus को जड़ से मिटाने के लिए भारत सरकार हर साल polio drops पिलानी की आयोजन करते है। तो आप अपने बच्चे के सवास्थ के साथ बिलकुल भी समझोता ना करे।

और अपने बच्चे को जरुर अपने घर के पास के कोई भी polio drops पिलाने वाले camp में ले जाकर polio drops अवश्य दिलाएं।

Next Pulse Polio Vaccine Date Schedule 2019

भारत सरकार की सवास्थ department से ये सुचना दी गयी है की जो polio drops पिलाने की आयोजन ३ february को हुआ था वो अब १० march को होने वाला है।

जिन शहरों में १० march को polio पिलाने की आयोजन की गयी है वो है दिल्ली, बैंगलोर, पुणे, मुंबई, चेन्नई, नॉएडा, गुवाहाटी, और भारत में मौजूद कही अन्य शहरों में। सिर्फ मध्य परदेश, बिहार, और केरेला को छोर कर।

Polio का virus कैसे बच्चो को effect करता है ?

polio की virus शारीर में मौजूद tissue और नसों को ख़राब कर देता है, जिससे paralysis, सांस लेने में तकलीफ, या फिर मौत भी हो सकती है।

मांस पेशियों भी कमजोरी होने के कारन एक जगह से दूसरा जगह चल के जाना भी ना मुमकिन हो जाता है। polio virus का असर सबसे पहले पांव में होती है।

पर ये आपके सर या शारीर के अन्य अंगो को भी खराब कर सकते है। polio का virus आपके मुह में घुसने वाले कोई कोई virus से फ़ैल सकती है, या फिर प्रदूषित पानी पीने के कारन भी polio virus फ़ैल सकते है।

शहरो में Pulse Polio Drop Dates 2019

अब से Pulse Polio campaigns साल में सिर्फ  एक ही बार आयोजित किया जायेगा| निचे दिए गए शहरो में होनेवाले अगला Polio Vaccine Date Schedule 2019

Pulse Polio Vaccine Date 2019

कितने तरह के Polio virus होते है

  • paralytic polio – paralytic polio बहुत ही कम संख्या में पाया जाता है। पर ये बहुत ही गंभीर समस्या हो सकती है। और समय के साथ साथ और बदतर हो जाती है।
  • एक और तरह के polio virus होते है जिसका कोई गंभीर लक्षण देखने को नहीं मिलती। इसमें आम बीमारी की तरह ही कुछ आम लक्षण देखने को मिलते है जिससे पता नहीं चलता की वो बच्चा polio virus से effected है। और इस तरह के polio virus से paralysis नहीं होती।

Polio होने के लक्षण

जैसा की हम जान गए है की polio एक बहुत ही infectious , viral बीमारी है जो 0 से ५ साल तक के बच्चो को effect करता है। इसके कुछ लक्षण है

बुखार

अगर आपके बच्चो हो ३ से ४ दिन तक हल्का बुखार हो तो डॉक्टर से जरुर संपर्क करे।

सर में दर्द

अगर कोई बच्चा polio virus से अफ्फेक्टेद है तो उसे सर में दर्द जरुर होगा और थकान भी महसूस होगा। ऐसे में डॉक्टर के पास जरुर जाएँ।

पीठ,कमर, या गरदन में दर्द

पीठ, कमर, या गर्दन में दर्द होना भी polio की बीमारी होने का संकेत देता है। इसके साथ साथ polio virus शारीर में मौजूद होने पर उलटी होना, गले में घाव या दर्द होना और कमजोरी जैसे लक्षण भी देखने को मिल सकते है। ऐसे में बिना वक़्त गवाए डॉक्टर की सलाह जरुर ले।

भारत में Polio होने की वजह

आपको को अपने बच्चे की सेहत को लेकर बहुत ज्यादा गंभीर होने की जरुरत है। जो व्यक्ति polio virus से infected है उससे अपने बच्चे को सीधा सीधा संपर्क करने से दूर ही रखे।

Polio Vaccine Date

और प्रदूषित या गंदा पानी और खाना से भी अपने बच्चे को दूर रखे। polio virus आम दौर पर ५ साल तक के बच्चो को effect करता है। और ऐसे बच्चे जिन्हें polio vaccine ना दी गयी हो उन्हें भी polio virus effect करते है।

Pulse polio vaccine की जरुरत क्यों होती है ?

माँ बाप को साबधान रहना चाहिए ताकि घर में होने वाली किसी तरह के allergy या infection का असर बच्चे पर ना हो। जिससे polio virus effect कर सकती है।

कुछ और लक्षण जैसे पांव में ढीलापन, मांस पेशियों में दर्द और कमजोरी भी polio की बीमारी के  हो लक्षण  सकते है। डॉक्टर का मान ना है की सिर्फ polio vaccine वक़्त पर पिलाकर ही आप अपने बच्चे को इस जान लेवा बीमरी से बचा सकते है।

ये polio vaccine scientist द्वारा बहुत research करने के बाद ही बनाया गया है। इसलिए यह vaccine आपके बच्चो के लिए बिलकुल सुरक्षित और असरदार है।

तो अपने बच्चे को समय पर polio की vaccine जरुर दिलाएं और इस जान लेवा बीमारी से बचाएं।

Image License : flickr.comcommons.wikimedia.org under Creative Commons License

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*