पुरानी से पुरानी दाद (Ringworm) सिर्फ 7 दिन में होगा ठीक

Ringworm (दाद) एक fungal infection है, जो बहुत ही बहुत संक्रामक बीमारी होते है। यह बहुत जल्द एक ब्यक्ति से दुसरे ब्यक्ति तक फ़ैल जाते है।

साल में लाखो लोगो को दाद की समस्या होती है। और इसके इलाज के लिए लोग Dermatologist (Skin का डॉक्टर) के पास दौड़ते है। पर कुछ घरेलु चीजो से भी Daad Ka Ilaj किया जा सकता है।

desi daad ka ilaj

Purani se Purani Daad Ka Pakka Ilaj

तो आईये जान लेते है Daad ka ilaj कैसे किया जा सकता है ?

हल्दी – Turmeric to Treat Ringworm in Hindi

हल्दी में मौजूद curcumin नामक उपादान किसी भी तरह के bacteria या fungus को ख़तम कर देते है। इसके इस्तेमाल से दाद जैसे fungal infection आसानी से ठीक हो जाते है।

आप हल्दी का इस्तेमाल चाय में या किसी भी खाने में कर सकते है। आप हल्दी को नारियल तेल के साथ मिलाकर दाद के ऊपर लगा सकते है।

turmeric

इसे जितना देर हो सके लगाकर रखे फिर पानी से धो ले। ध्यान रखे हल्दी लगाने से आपका त्वचा पीला पड़ सकता है पर इसमें घबराने की कोई बात नहीं है। कुछ दिनों में ये पीला रंग अपने आप ही छुट जाता है।

नीम के पत्ते से पुरानी दाद ठीक करे

नीम के पत्तो का इस्तेमाल हजारो सालो से हमारे त्वचा के लिए फायदेमंद साबित हुआ है और यें Daad Ka Ilaj में भी फायदेमंद है। नीम में fungus को ख़त्म करने के उपादान मौजूद होती है।

नीम का तेल

नीम के पत्तो को कुछ देर पानी में उबाले। अब इस पानी को छान कर अपने दाद वाले जगह पर लगाये। इससे fungus ख़त्म जो जायेगा, और आपका दाद भी जल्द ठीक हो जायेगा।

लहसुन – Use Garlic to Cure Ringworm in Hindi

लहसुन से Daad Ka Ilaj कर सकते है। हम सब खाने में लहसुन का इस्तेमाल करते है। पर दाद जैसे fungal infection को ठीक करने के लिए भी लहसुन का इस्तेमाल फायदेमन साबित हो सकता है।

garlic khali pet lahsun khane ke fayde

लहसुन को पीसकर olive oil या नारियल तेल के साथ मिलाये। अब इसे cotton ball के मदद से अपने दाद पर लगाये। इसे कम से कम २ घंटे के लिए ऐसे ही छोर दे।

फिर पानी से अच्छे से साफ़ करे। जब तक ना दाद ठीक हो जाए इसका इस्तेमाल दिन में दो बार करे। पर बिना तेल का इस्तेमाल किये सिर्फ लहसुन को दाद पर ना लगाये। इससे जलन हो सकती है। यह भी पढ़ें: लहसुन की कलियाँ से होगा दांत दर्द दूर

Tea Tree Oil to Treat Ringworm in Hindi

किसी भी तरह के fungal infection को ठीक करने के लिए tea tree oil का इस्तेमाल अच्छा होता है। tea tree oil के इस्तेमाल से जलन भी ठीक हो जाता है।

Tea-tree-oil

कुछ बुँदे tea tree oil को नारियल तेल के साथ मिलाये। इसे दिन में ३ बार अपने दाद वाले जगह पर लगाये। अगर आपका sensitive skin नहीं है तो आप बिना तेल मिलाये सिर्फ tea tree oil को भी दाद पर लगा सकते है।

Apple Cidar Vinegar se Daad Ka Ilaj in Hindi

Apple cidar vinegar में bacteria और fungus को खत्म करने वाले उपादान मौजूद होते है। इस कारन apple cidar vinegar के इस्तेमाल से आप आसानी से किसी भी तरह के fungal infection को ठीक कर सकते है।

Apple cider vinegar

Apple cidar vinegar में कही पोषण तत्व जैसे calcium, potassium, magnesium, और phosphorus मौजूद होते है।

इसलिए Apple cidar vinegar को पीने से दाद जैसे संक्रामक बीमारी को जल्द ठीक जो जाता है और इसका फैलना भी रुक जाता है।यह भी पढ़ें: Apple Cider Vinegar से होता है पथरी का उपचार

तो ये थे आपके लिए Daad Ka Ilaj के कुछ असरदार घरेलु नुस्के। दाद होने पर अपने आप को साफ़ सुतरा रखे और इनका इस्तेमाल जरुर करे।

पर अगर आपकी समस्या गंभीर हो जो की घरेलु इलाज से ठीक ना हो, ऐसे में doctor से जांच जरुर करवाए।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy
Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

bleach kaise kare aur karne ka tarika

घर पर ब्लीच कैसे करे: ब्लीचिंग करने का सही तरीका और टिप्स

Bleach Kaise Kare: ब्लीच cream का इस्तेमाल चेहरे को गोरा बनाने के लिए और चेहरे से ...

aankhon mein aansu

आँखों मैं आंसू क्यों आते है और ये कैसे बनते है

हमारे आँखों के उपरी हिस्से में मौजूद tear glands जिसे lacrimal gland भी काहा जाता ...