पुरानी से पुरानी कब्ज से राहत पाने के सबसे पावरफुल इलाज

Purani se Purani kabj Ka Ilaj: हम सभी अपने जीवन में कभी ना कभी कब्ज का शिकार हुए है। काहा जाता है की ९० % लोग अपने जीवन में कभी ना कभी कब्ज होने की समस्या का सामना कर चूका है। उन में से ६० % ऐसे लोग होते है जिनके लिए kabj एक स्थायी बीमारी बन जाते है।

कब्ज क्या होता है ?

कब्ज तब होता है जब आप मल लगने के बावजूद आसानी मल त्याग नहीं कर पाते है, और जिस कारन आपको बार बार toilet जाने की जरुरत पड़ती है

kabj ka ilaj constipation treatment in hindi

कब्ज होने पर आपके मल सुख जाते है ,और मलद्वार से मल को निकालना मुश्किल होता है। और kabj के समस्या के कारन आप हफ्ते में ३ बार से भी कम मल त्यागने जाते है।

Kabj Se Hone Wali Bimari को खत्म करने के कई इलाज उपलब्द होते है। पर लगातार दवाई के इस्तेमाल से आपके शारीर में कई तरह के side effects हो सकते है। तो कब्ज की समस्या को ठीक करने के लिए प्राकृतिक तरीका अपनाना ही अच्छा होता है।

कब्ज का आयुर्वेदिक इलाज – Purani Kabj Ka Ilaj In Hindi

इन आसान और प्राकृतिक इलाज के इस्तेमाल से आप को कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है। तो आईये जान लेते kabj को ख़त्म करने के प्राकृतिक इलाज क्या है ?

फाइबर – Fiber  Se Purani Kabj Ka Ilaj

Oatmeal

कब्ज की समस्या को ख़त्म करने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा fiber वाले चीजे खाना चाहिए। छोले, चावल, oats , broccoli, बादाम, सेब, आलू, मटर जैसे चीजो में फाइबर की मात्रा अधिक होता है। तो ये सब चीजे खाने से आपको kabj की समस्या से राहत मिल सकता है।

मैगनीशियम – Magnesium For Constipation In Hindi

कब्ज से राहत पाने के लिए magnesium citrate को एक गिलास पानी या फलो के रस के साथ मिलाकर पी सकते है। अगर आपके पास magnesium citrate उपलब्द ना हो तो उसके बदले आप milk of magnesia का इस्तेमाल भी कर सकते है।

इसको रात को सोने से पहले २ चम्मच पीये। milk of magnesia आपको किसी भी दवाई के दुकान में मिल जायेगा।

रेंड़ी का तेल – Kabj Ke Gharelu Upay Hai Castor Oil

Castor oil

एक से २ चम्मच castor oil को निम्बू के रस या गरम दूध के साथ मिलाकर सुबह खाली पेट पीये। castor oil का इस्तेमाल kabj ka ilaj करने के लिए बहुत असरदार होता है। पर धयान रखे डॉक्टर की सलाह लिए बिना ७ दिन से ज्यादा castor oil का इस्तेमाल ना करे।

 रेचक दवाई – Lactulose Ki Kami Kabj Ke Karan Hai

Lactulose के तरह के रेचक दवाई होता है जो कब्ज की समस्या से जल्द राहत दिलाता है। इसके इस्तेमाल से आपके मल नरम हो जाते है और आसानी से निकल जाते है।

15ml syrup को पानी या फलो के रस के साथ दिन में २ बार पीये। २ बार इस्तेमाल के बीच में १० से १२ घंटे का अंतर होना जरुरी है। इसका इस्तेमाल लगातार ३ से ५ दिनों तक करे। समस्या ख़त्म ना होने पर डॉक्टर की सलाह ले।

हर्बल चाय – Herbal Tea Hai Kabj Ka Ayurvedic Ilaj

हर्बल चाय भी एक तरह के प्राकृतिक रेचक दवाई की तरह ही काम करते है। इसके इस्तेमाल से आपके मल नरम होकर आसानी से निकल जाते है।

Herbal tea

कुछ herbal चाय जैसे green tea, black tea या peppermint tea कब्ज की समस्या को ख़त्म करने के लिए फायदेमन होता है। पानी को उबालकर उसमे कुछ हर्बल चाय मिलाये।

इसे ३० मिनट तक भिंगोकर रखे फिर छान कर पी जाए। हर्बल चाय को आप दिन में ३ से ४ कप पी सकते है। यह भी पढ़ें: अदरक की चादर बनाकर कैसे १ रात में Pet Ki Charbi Kam Kare

त्रिफला – Constipation Dur Kare Triphala Powder Se

त्रिफला का powder तिन तरह के पेड़ो से बनते है जैसे आवला, हरीतकी और बिभीतक। ये kabj ka ilaj करने का आयुर्वेदिक और बहुत ही असरदार इलाज है।

त्रिफला के पाउडर को पानी के साथ मिलाकर रात को सोने से पहले पीये। इसे पीने के बाद कुछ ना खाए। पर इसे पीने के ३० मिनट बाद आप चाहे तो पानी पी सकते है। इसका इस्तेमाल हर रोज रात को सोने से पहले करे।

खाने वाला सोडा – Baking Soda Se Kabj Kaise Dur Kare

कब्ज की समस्या को ठीक करने के लिए baking soda का इस्तेमाल सस्ता और असरदार होता है। इसके इस्तेमाल से kabj की समस्या के साथ साथ pet me gas और डकार की समस्या भी ख़त्म होते है।

Baking soda

Baking soda को पानी के साथ मिलाकर तुरंत पी जाए। जल्द परिणाम पाने के लिए इसका इस्तेमाल सुबह खाली पेट करे। आप इसे पढ़ सकते हैं: Pait Mein Gas Ki 8 रामबाण ilaj in Hindi

गेंहू का भूषा – Pet Saaf Karne Ka Tarika Hai Gehu Ka Bhusa

गेंहू का भूषा में fiber की मात्रा अधिक होता है जो आपके मल को नरम कर देते है और आसानी से निकलने में मदद करते है। आप गेंहू के भूषे को रोटी या soup के साथ मिलाकर इस्तेमाल कर सकते है। जल्द परिणाम पाने के लिए हर रोज कम से कम 25 gm भूषा का इस्तेमाल करे।

कब्ज को नियंत्रण में रखने के उपाय – Kabj Dur Karne Ka Gharelu Upay

कब्ज को नियंत्रण करने के और उसे ना होने देने के कुछ उपाय।

  • आपके खाने और सोने के बीच का अंतर लगातार एक ही वक़्त पर होना चाहिए।
  • अगर आपको ज्यादा से ज्यादा समय बहार घूम कर बिताना पड़ता है, तो अपने साथ हमेशा कुछ न कुछ खाने के चीजे जरुर रखे। और समय समय पर खाते रहे। अगर आपको kabj की समस्या है तो अचानक खाने के लम्बे अन्तराल के बाद कुछ मसालेदार और तली हुई चीजे ना खाए।
  • ऐसी परिस्थिति जहाँ आपको मल लगने पर भी आपको मल को दबाकर रखना पड़ता है ऐसे में kabj se hone wali bimari हो सकती है।

ramdev baba yoga kapalbhati

Kabj Dur Karne Ke Upay Aur Tips

  • जो ब्यक्ति दूध या दूध से बनी चीजे हजम नहीं कर पाते उसे इन सब चीजे नहीं खाना चाहिए। कब्ज से छुटकारा पाने के लिए मांस, तले हुए चीजे और कच्चा केला कम खाए।
  • कब्ज को आसानी से ठीक करने के लिए excercise करना जरुरी होता है। आप चलना, दौड़ना , साइकिल चलाना या gym में जा कर excercise कर सकते है।
  • Yoga करना भी कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए फायदेमन होता है। आप कपालभाति प्राणायाम, पवनमुक्तासन, उठान्पदासना , सुखासन, और वज्रासन जैसे योग कर सकते है। आप इसे पढ़ सकते हैं: कपालभाति प्राणायाम कितने मिनट करना चाहिए और इसके फायदे

तो ये था आपके लिए kabj ka ilaj और कब्ज की समस्या को ख़त्म करने के कुछ असरदार और प्राकृतिक इलाज। प्राकृतिक होने के कारन इनका कोई side effects भी नहीं होती।

तो kabj की समस्या होने पर इन नुसको का इस्तेमाल जरुर करे। पर समस्या गंभीर होने पर doctor से जांच जरुर करवाए।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy
Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

rukhi twacha dry skin ke liye kya karna chahiye hindi

ड्राई स्किन के लिए सबसे आसान 7 उपाय, जो अधिकतर लोग नही जानते

Dry skin (सूखे त्वचा ) का देखभाल करना कठिन हो सकता है। आप कितना भी ...

safar me ulti rokne ke upay gharelu nuskha vomiting hindi

उल्टी से तुरंत मिलेगा राहत अगर करे ये 7 उपाय

Ulti Rokne Ke Upay: अपने सामने किसी को उल्टी करते देख ही हमे बहुत ख़राब ...