चमकती त्वचा पाने के लिए बाबा रामदेव के 10 घरेलू नुस्खे

Ramdev Baba Ke Gharelu Nuskhe Glowing Skin Tips: सबसे लोकप्रिय अध्यात्मिक गुरु बाबा रामदेव के पास शारीर के हर समस्या का इलाज होते है। फिर चाहे वो आपके त्वचा को स्वस्थ और सुन्दर बनाने का क्यूँ ना हो।

इस लेख में हम आपको रामदेव बाबा के बाताये गए कुछ नुस्के बातायेंगे जिनके इस्तेमाल से आप अपने चेहरे को स्वस्थ, सुन्दर और चमकदार बनाये रख सकते है।

परिणाम पाने के लिए इन नुस्को का इस्तेमाल लगातार करना पड़ेगा। एक या दो दिन में कोई चमत्कार नहीं हो सकता। पर इन नुस्को के इस्तेमाल से आपके समस्या का स्थाही रूप से इलाज हो सकता है।

ramdev baba ke gharelu nuskhe glowing skin tips hindi

चमकदार त्वचा के लिए बाबा रामदेव के नुस्के – Baba Ramdev Tips for Glowing Skin in Hindi

तो अगर आप बाजार में मिलने वाले हानिकारक chemicals का इस्तेमाल अपने चेहरे पर नहीं करना चाहते, तो ramdev baba ke gharelu nuskhe आपके लिए बहुत ही लाभदायक हो सकता है।

कपालभाती और प्राणायाम करे – Kapalbhati Pranayama for Glowing Skin in Hindi

कपालभाती एक तरह के सांस लेने का Excercise है जो आपके फेंफड़ो को साफ़ रखता है। कपालभाती करने पर आपके फेंफड़ो तक ज्यादा oxygen पौंचता है और कार्बन डाइऑक्साइड बाहार निकल जाते है।

इस कारन ६ महीनो तक लगातार कपालभाती करने से आपको स्वस्थ और चमकदार त्वचा प्राप्त हो सकती है। आपको हर रोज २ बार कपालभाती करनी चाहिए। इससे आँखों के नीचे का कालापन भी आसानी से ख़त्म होता है।

एलोविरा से मसाज करे – Aloe Vera Facial at Home in Hindi

अपना चेहरा, गर्दन और हाथो को एलोविरा से मसाज करे। इससे आपका चेहरा और ज्यादा नरम, और चमकदार बनेंगे।

चेहरे पर निम्बू का इस्तेमाल – Use of Lemon on Face in Hindi

चेहरे के किसी भी समस्या को ठीक करने के लिये ramdev baba निम्बू के इस्तेमाल की सलाह देते है। इससे आपके चेहरे से sun tan हट जायेंगे और चेहरे से pimple जैसे समस्या भी ख़त्म होंगे

तो दिन में एक बार निम्बू के रस को कुछ देर अपने चेहरे पर लगाकर रखे फिर सुख जाने के बाद अपने चेहरे को हल्के गरम पानी से धो ले।

चेहरे को तौलिया से मसाज करे – Massage Your Face with Towel in Hindi

Ramdev baba ke gharelu nuskhe बहुत ही कम लोग जानते है। पर चेहरे को गोरा बनाये रखने के लिए इस नुस्के का इस्तेमाल बहुत ही असरदार साबित हो सकता है।

इसमें आपको अपने चेहरे को भींगे towel या कपड़े से अच्छे से massage करे। इसको अपने चेहरे पर बहुत ही आराम से massage करे और ज्यादा जोर ना लगायें। इसे करने पर आपके चेहरे का रक्त संचालन ठीक से हो पाता है।

जिस कारन आपका चेहरा गोरा, चमकदार बन जायेंगे और चेहरे से झुरिया भी ख़त्म हो जायेंगे।

Ramdev Baba Ke Gharelu Nuskhe hindi

कच्चे दूध का इस्तेमाल – Raw Milk on Face Benefits in Hindi

हर रोज रात को सोने से पहले थोरा सा कच्चे दूध को अपने चेहरे पर लगायें। इसे रात भर के लिए अपने चेहरे पर रहने दे। सुबह सादे पानी से अपने चेहरे को धो ले।

इससे आपके चेहरे का चमक बनी रहेगी साथ ही आपका चेहरा गोरा और नरम बन जायेगा। यह भी पढ़ें: Chehra Saaf Karne Ke Gharelu Upay | चेहरा साफ़ कैसे करे

पानी का इस्तेमाल –  Use Water on Face in Hindi

अपने चेहरे पर थोरा सा पानी छिड़ककर कुछ सेकंड के लिए हल्के हाथो से मालिश करे। पानी सुख जाने पर थोरा सा और पानी छिड़ककर फिर से २ से ३ मिनट तक मालिश करे।

इससे आपकी त्वचा नरम रहेगा, साथ ही आपके चेहरे पर जल्द झुरिया नहीं पड़ेंगे और आपका त्वचा tight बना रहेगा। आप इसे पढ़ सकते हैं: ड्राई स्किन के लिए सबसे आसान 7 उपाय, जो अधिकतर लोग नही जानते

ताजे फलो के रस पीयें – Drinking Fresh Juice Everyday in Hindi

Ramdev baba ke gharelu nuskhe ताजे फलो में है। चमकदार त्वचा पाने के लिए बाबा रामदेव ताजे फलो के रस पीने का सुझाव देते है। तो cold drink पीना छोड़कर हर रोज ताजे फलो का रस जरुर पीयें।

ज्यादा से ज्यादा पानी पीयें – Drink More Water  in Hindi

अपने त्वचा को अधिक लचीला और चमकदार बनाये रखने के लिए दिन में ३ से ४ लीटर पानी पीना बहुत जरुरी है। आप इसे पढ़ सकते हैं: आंखों के नीचे Dark Circle दूर करने का 5 जबरदस्त घरेलू उपचार

नींद पूरा करे – Complete Your Sleep for Glowing Skin in Hindi

बाबा रामदेव का सुझाव है की हर ब्यक्ति को रात को १० से ११ बजे तक सो जाना चाहिए। हर ब्यक्ति लिए ८ घंटे का नींद जरुरी होता है।

नींद पूरा होना पर आपके चेहरे पर झुरियां नहीं पड़ती और आँखों के नीचे का कालापन ख़त्म हो जाता है। सुबह जल्दी उठना भी बहुत फायदेमन होता है।

बेसन का लेप लगाये – Applying Gram Flour on Face Everyday in Hindi

बाबा रामदेव कहते है की बाजार में मिलने वाले हानिकारक chemical मौजूद लेप लगाने से बेहतर है घर पर बनाये गए लेप लगाना। चेहरे को साफ़ करने के लिए बेसन का इस्तेमाल बहुत फायदेमन हो सकता है।

आप बेसन को हल्दी, दही और चावल के आटे के साथ मिलाकर अपने चेहरे पर लगा सकते है। इससे आपका चेहरे गोरा और चमकदार बनेगा साथ ही black heads की समस्या भी ख़त्म होंगे।

तो ये था चेहरे को चमकदार, गोरा और स्वस्थ बनाये रखने के लिए ramdev baba ke gharelu nuskhe जो बहुत असरदार घरेलु इलाज है।

बाजार में उपलब्द हानिकारक chemical मौजूद cosmetics को अपने चेहरे पर इस्तेमाल करने से अच्छा है आप बाबा रामदेव के इन नुस्को का घर पर ही इस्तेमाल करे। लगातार इस्तेमाल से परिणाम जल्द दिखने लगेगा।

About Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy
Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

gardan ka kalapan kaise dur kare

Dark Neck: गर्दन का कालापन दूर करने के 7 पावरफुल उपाय

Gardan Ka Kalapan Kaise Dur Kare: कैसा लगेगा अगर आपका चेहरा साफ़ , गोरा दिखे ...

khujli ka ilaj gharelu upchar

सुखी खुजली का इलाज करने के 9 आसान घरेलू उपाय

Khujli Ka Ilaj Gharelu Upay Hindi: हमारे शारीर में खुजली होने पर हम बिना खुजलाये ...