स्वस्थ आहार

Orange Juice Benefits: पोषक तत्वों से भरपूर संतरे के फायदे

orange peel
Dr. Oishi Roy
Written by Dr. Oishi Roy

संतरे के फायदे हिंदी में: संतरे का नाम सुनते हि मुँह में खट्टा मीठा सा स्वाद आ जाता है। संतरे में प्रचुर मात्रा में विटामिन c होता है, संतरा हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें पौष्टिक तत्व बहुत होते है। गर्मी के दिनों में ये प्रचुर मात्रा में आता है। यह हमारे सौन्दर्य और स्वस्थ के लिए बहुत फायदेमंद है।

भारत में सबसे ज़्यादा संतरा नागपुर का होता है, इसकी पैदावार नागपुर में बहुत होती है इसलिए नागपुर को ऑरेंज सिटी भी कहते है। यह बहुत स्वास्थवर्धक फल है इसकी तासीर ठंडक करने वाली होती है।

संतरे के छिलके के फायदे हिंदी में – Santre Ke Chilke Ke Fayde Hindi Me

संतरे के छिलके भी बहुत काम आते है, इन छिलको में विटामिन बी ५, विटामिन बी ६ पाया जाता है जो मस्तिष्क सम्बंदि विकार जैसे तनाव , माइग्रेन , चिंता आदि को दूर करता है हमारे नर्वस सिस्टम को विटामिन बी स्वस्थ रखता है।

इसके छिलको को सुखाकर, उसका पाउडर बनाकर,चाय में प्रयोग केर सकते है। इसके छिलके का पावडर नियमित रूप से लेने से वजन को नियंत्रित रखता है वजन को बढ़ने नहीं देता है।

Santre Ke Chilke Ke Fayde Hindi Me orange-peel-संतरे का छिलका

यह अतिरिक्त चर्बी को कम करता है, इससे प्राकर्तिक फाइबर भी मिलता है जिससे कब्ज में राहत मिलती है तथा पेट सम्बन्धी बिमारिया दूर रहती है। भरपूर मात्रा में विटामिन सी होने से हमारी हड्डियों को मज़बूती देता है ओर साथ हि साथ रोग प्रतिरोधक प्रणाली को मज़बूत करता है।

छिलको के पाउडर का फेस मास्क बनाकर चेहरे पर लगाए तथा हल्के ठन्डे पानी से चेहरा धो ले, इससे चेहरे की त्वचा को लाभ मिलता है।

ऑरेंज जूस के फायदे – Orange Juice Ke Fayde in Hindi

संतरे जो ज्यूस सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है , एंटीओक्सीडेट्स अधिक मात्रा में होने के कारण कैंसर के प्रभाव को समाप्त करता है।

जिनको ब्लड प्रेशर की शिकायत है उनको इसका ज्यूस पीना चाहिए, जो ब्लड प्रेशर को नियत्रिंत करता है। ज्यूस का सेवन करने से गर्मी के दिनों में लू नहीं लगती है, त्वचा चमकदार होने लगती है।

इसमें पोषक तत्वों कि भरमार है जैसे इसमें फोलेट , फास्फोरस, कार्बोहाइड्रेड, मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन सी, राइबोफ्लेबिन, आयरन आदि पाया जाता है, जो हमारे लिए बहुत ज़रूरी है।

पसीने कि वजह से पैरो में बदबू आती है, छिलको को गरम पानी में उबालकर, हल्के गुनगुने पानी में पैरो को ४-५ मिनिट के लिए रखिए, बदबू कि समस्या से छुटकारा मिलेगा।

Orange Juice Ke Nuksan

संतरे का अधिक सेवन करने से नुकसान भी होते है जैसे, इसमें अम्ल होता है ज़्यादा सेवन से पेट ख़राब हो सकता है, मधुमेह के रोगियों को इसका अत्यधिक सेवन नहीं करना चाहिए।

About the author

Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy

Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Comment