शुक्राणु की कमी से छुटकारा पाने का 7 पावरफुल घरेलु इलाज

Shukranu Badhane Ke Upay: पुरुषो के fertilty ( उपजाऊपन) के बाड़े में जानने के लिए शुक्राणु का परिमाण और बृद्धि सही होना बहुत जरुरी होता है। सही और स्वस्थ शुक्राणु से ही स्वस्थ और स्वाभाविक बच्चे का जन्म हो सकता है।

तो अगर आप बच्चे को जन्म देना चाहते है तो शुक्राणु के परिमाण को बढाना और उसे स्वस्थ रखना बहुत जरुरी है।

इस लेख में हम आपको शुक्राणु के उत्त्पादन को बढाने के कुछ प्राकृतिक इलाज बातायेंगे। पर इससे पहले जान लेते है की शुक्राणु के उत्त्पादन में कमी की वजह क्या है ?

shukranu badhane ke upay

शुक्राणु के उत्त्पादन में कमी के कारण – Shukranu Ki Kami Ke Karan

शुक्राणु के उत्त्पादन में कमी के अलग अलग कारण होता है जैसे

  • प्रदुषण
  • किसी भी तरह के हानिकारक chemicals
  • Radiation
  • दवाई
  • धुम्रपान
  • अधिक मात्रा में alcohol ( शराब) पीना
  • और ज्यादा वक़्त गरम जगह पर रहना।

इसके अलावा भी शुक्राणु के उत्त्पादन के और भी कई कारन हो सकते है। तो अब जान लेते है प्राकृतिक इलाज से शुक्राणु के उत्त्पादन को कैसे बढाये।

शुक्राणु बढाने के प्राकृतिक इलाज – Shukranu Badhane Ke Upay

अपने जीवन शैली में और अपने खान पान में कुछ बदलाओं कर के आप अपने शुक्राणु के उत्त्पादन को आसानी से बड़ा सकते है। तो आईये जान लेते है कौन सी चीजे खाने से आपके शुक्राणु के उत्त्पादन बड सकता है।

जिंक – Zinc Se Virya Kaise Badhaye

कम शुक्राणु उत्त्पादन करने वाले लोगो के लिए अपने खाने में zinc जैसे पोषण तत्व को शामिल करना जरुरी होता है।

Zinc Se Virya Kaise Badhaye

स्वस्थ शुक्राणु के उत्त्पादन के लिए खाने में मांस, झींगा, कस्तूरी, बादाम, गेंहू, और दूध से बनी चीजे जरुर रखे जिसमे पर्याप्त मात्रा में zinc मौजूद होती है।

फोलेट – Folate Hai Virya Increase Food In Hindi

Folate एक तरह के vitamin b होते है जो पुरुषो के fertility को बढ़ाते है। हरे पत्ते वाले सब्जियां, संतरे का रस, बादाम, दाल, आटे से बनी चीजो में अधिक मात्रा में folate मौजूद होते है जो शुक्राणु के उत्त्पादन को बढ़ाते है। यह भी पढ़ें: Vegetarian Diet Chart: तेजी से घटाएं वजन इस वेजिटेरियन डाइट चार्ट के साथ

विटामिन बी 12 – Vitamin B12 Se Virya Badhane Ka Tarika

almond

शुक्राणु को हर तरह से सही करने के लिए vitamin B12 का इस्तेमाल बहुत फायदेमन हो सकता है। मछली, मांस, गुर्दा, दूध, अंडा ये सब चीजो में vitamin B12 प्रयाप्त मात्रा में मौजूद होते है।

विटामिन सी – Vitamin C Hai Shukranu Badhane Ke Upay

Viatmin c में antioxidants होते है, जो की शुक्राणु के उत्त्पादन को बढाने के साथ की उसे स्वस्थ और स्वाभाविक बनाये रखते है।

Vitamin C Hai Virya Increase Food In Hindi

तो अपने खाने में vitamin c मौजूद चीजे जैसे खट्टे फल और फलो के रस, सब्जियों में टमाटर, broccoli, पत्ता गोभी, आलू, और दूध से बनी चीजे जरुर खाएं।

अश्वगंधा – Shukranu Badhane Ki Dawa Hai Ashwagandha

अश्वगंधा के जड़ो में antioxidant मौजूद होते है जो शुक्राणु के स्वस्थ रखते है| और उत्त्पादन को बढाने में मदद करते है। आप इसे पढ़ सकते हैं: Ashwagandha Thyroid ke liye sabase acha gharelu ilaj

ओमेगा -3 फैटी एसिड – Omega-3 Fattyacids Se Sperm Motility Kaise Badhaye

शुक्राणु के उत्त्पादन को बढाने के लिए और उसे स्वस्थ रखने के लिए omega3 fatty acids का इस्तेमाल बहुत असरदार साबित हो सकता है।

egg wax

समुंदर में मिलने वाले मछली, दाल, बादाम, अलसी का बीज, अखरोट, अंडा, दही, जैसे चीजो में omega 3 fatty acids प्रयाप्त मात्रा में मौजूद होता है।

मेथी के दाने – Fenugreek Seeds Se Virya Badhane Ke Upay

fenugreek-मेथी

खाने में मेथी के दानो का इस्तेमाल पुरुषो के शारीर में testosterone नामक hormone को बढ़ाते है। जिस कारन शुक्राणु सम्बंधित हर समस्या आसानी ठीक होता है। आप मेथी के दानो से बनी supplements(परिशिष्ट) भी ले सकते है।

शुक्राणु के उत्त्पादन को बढाने के कुछ और नुस्के – How to Increase Sperm Count and Motility in Hindi

जितना हो सके ढीला pant पहने क्यूंकि बहुत ज्यादा tight pant पहन ने पर भी शुक्राणु के उत्त्पादन में रुकावट हो सकता है। tight pant पहन ने से आपके testicles में गर्माहट पौंछ ता है जिस कारन शुक्राणु के उत्त्पादन ठीक से नहीं हो पाता।

  • हफ्ते में कम से कम ५ बार ४५ मिनट के लिए excercise जरुर करे। इससे आपके शारीर में रक्त संचालन ठिक से हो पायेगा और आपके शुक्राणु उत्त्पादन करने की छमता भी बड जायेगा।
  • अपने शारीर को herbal oil से मालिश करे।
  • धुम्रपान ना करे। क्यूंकि धुम्रपान करना शुक्राणु उत्त्पादन करने में रुकावट पैदा कर सकते है।
  • अपने शारीर के वजन को नियंत्रण में रखे। अधिक मोटापा स्वस्थ और बड़ते परिमाण में शुक्राणु उत्त्पादन के लिए बाधा बन सकते है।
  • जितना हो सके शराब, caffeine मौजूद चीजे और ज्यादा carbohydrate मौजूद चीजे ना खाएं।

तो ये था आपके लिए प्राकृतिक तरीके से shukranu badhane ke upay और कुछ असरदार इलाज। इन नुसको के इस्तेमाल से आपके शुक्राणु स्वस्थ और स्वाभाविक रहेंगे।

पर किसी किसी ब्यक्ति को कोई गंभीर बीमारी के वजह से शुक्राणु उत्त्पादन में परेशानी हो सकती है। तो ऐसे में किसी अच्छे doctor से जांच जरुर करवाए।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy
Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

Fallopian Tube Kholne Ka Tarika

सर्जरी के बिना बंद फैलोपियन ट्यूब खोले का तारिका

Without Surgery Fallopian Tube Kholne Ka Tarika: महिलाओं के बांझपन का या बच्चे न होने ...

dry fruits during pregnancy hindi

प्रेगनेंसी के दौरान ड्राई फ्रूट्स कैसे और कब खाएं

Dry Fruit During Pregnancy in Hindi: गर्वाव्स्थ्या के दौरान सही पोषण वाले भोजन करना जरुरी ...