बिना दवा के सिरदर्द से छुटकारा पाने का पावरफुल घरेलु इलाज

Sar Dard Ka Ilaj: सर में दर्द एक आम समस्या है। पर जिस ब्यक्ति को सर में दर्द होता है उसे काफी तकलीफे झेलने पड़ती है। सर दर्द के कई वजह हो सकते है। और सर दर्द होने पर हम बिना कुछ सोचे समझे pain killers ( दर्द निवारक गोली) ले लेते है।

पर अधिक मात्रा में pain killers लेने पर हमारे शारीर को कई तरह के समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

sir dard ka ilaj aur gharelu upay headache hindi

इस लेख में हम आपको कुछ असरदार घरेलु नुस्के बातायेंगे जिससे आप अपने सर दर्द के समस्या को जल्द ख़त्म कर सकते है।

Sir Me Dard Ho To Kya Kare  – Get Rid Of Headache Without Medicine in Hindi

इन प्राकृतिक और घरेलु नुस्के से आपको सर दर्द की समस्या से जल्द राहत मिल सकती है। तो आईये जान लेते है सर दर्द को कम करने के प्राकृतिक इलाज क्या है ?

गरम सेंख – Warm Compress  Hai Sir Dard Ka Upay

Tension के कारण सर में दर्द होने पर सर के मांस पेशिया सक्त हो जाते है। इस समय गरम सेंख लेने पर मांस पेशिया ढीले पड़ने लगते है।

steam

और आपको सर दर्द से जल्दी आराम मिलता है। एक towel को तवे के ऊपर रख कर गरम कर ले। फिर उस towel से अपने सर पर गरम सेंख ले।

ठंडा सेंख – Cold Compress Se Sar Dard Ka Ilaj

सर दर्द होने पर ठंडा सेंख लेना बहुत ही आम बात है। आप ice pack को अच्छे से अपने सर और गर्दन पर लगा सकते है। ठंडा सेंख लेने पर सर के अन्दर दर्द के वजह से जो सुजन हुआ है, वो जल्द भर जायेगा।

और आपको सर दर्द की तकलीफ से राहत मिलेगी। ice pack का इस्तेमाल migraine वाले दर्द के लिए अच्छा होता है।

रौशनी से दूर रहे – Light Se Dur Ho Ke Khatam Kare Sir Me Dard

किसी किसी ब्यक्ति को अधिक रौशनी में रहने के कारन सर दर्द की समस्या हो सकते है। office में मौजूद बड़े बड़े lights और mobile की रौशनी से भी सर दर्द की समस्या हो सकती है।

नींद (SLEEP)

तो ऐसे में आप घर के सारे बत्तियों को बुझा कर बैठे। इससे आपको सर दर्द से जल्द राहत मिलेगी।

दाब बिंदु – Pressure Points Se Desi Sar Dard Ka Ilaj

सर के कुछ pressure points को दबाने से आपको tension से छुटकारा मिलता है और सर दर्द से भी राहत मिलती है। ज्यादा मानसिक थकान के वजह से दर्द होने पर आप अपने गर्दन और नाक के pressure points को दबा सकते है।

इसके अलावा tension के वजह से दर्द को ख़त्म करने के लिए आप अपने गाल, eyebrows, या eyebrows के बिच वाले हिस्सों को भी दबा सकते है। इससे आपको सर दर्द की तकलीफ से जल्द राहत मिलेगी।

हर्बल चाय पीये – Herbal Tea Hai Sar Dard Ka Desi Totka

Herbal tea

सर दर्द से जल्द राहत पाने के लिए herbal चाय का इस्तेमाल बहुत फायदेमन साबित हो सकता है। हर्बल चाय में बहुत सारे प्राकृतिक उपादान मौजूद होते है जो दर्द को जल्द ठीक करते है।

जैसे की migraine का दर्द के लिए अदरक वाले चाय पीना असरदार साबित हो सकता है। आप चाय में peppermint, chamomile और lavender जैसे herbs का भी इस्तेमाल कर सकते है।

एक्यूपंक्चर –Acupuncture Hai Sir Dard Ka Dawa

Accupuncture को chinese इलाज काहा जाता है। इसमें जो ब्यक्ति accupuncture करते है वो आपके त्वचा के निचे छोटे छोटे सुईं डालते है।

ये तरीका आपको दर्द पौंचाने के लिए नहीं किया जाता, बल्कि आपके शारीर के energy को बढाने के लिए किया जाता है। ये accupuncture migraine और tension की वजह से सर दर्द के लिए बहुत फायदेमन साबित हो सकता है।

नींद – Sleeping Se Sir Dard Ka Gharelu Upchar

sleeping position

नींद के वजह से सर में दर्द होना एक आम समस्या है। बहुत ही कम सोना या बहुत अधिक समय तक सोना दोनों ही सर दर्द के कारन बन सकते है। तो आपको दिन में कम से कम ६ से ८ घंटे तक ही सोना चाहिए।

कैफीन – Caffeine Sir Dard Ke Gharelu Nuskhe

सर दर्द होने पर चाय, कॉफ़ी, या soda जैसी चीजे पी सकते है, जिसमे caffeine की मात्रा ज्यादा होती है। सर दर्द के समय caffeine की मात्रा ज्यादा लेने से आपके शारीर में रक्त संचालन ठीक से हो पाता है।

जिस कारन आपको tension से जल्दी राहत मिलती है। और आपके सर दर्द की समस्या भी जल्द ठीक हो जाते है।

तो ये था आपके लिए sar dard ka ilaj और दर्द को खत्म करने के कुछ असरदार और घरेलु नुस्के। सर दर्द होने पर इन प्राकृतिक नुस्को का इस्तेमाल जरुर करे और बहुत ही कम समय में सर दर्द से राहत पाए।

और ये नुस्के बिलकुल प्राकृतिक होने के कारण इनका कोई side effects भी नहीं होती। पर ध्यान रखे सर दर्द को ठीक करने के लिए सही वक़्त का सोना बहुत जरुरी है। अगर समस्या गंभीर हो तो Doctor की सलाह जरुर ले।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy
Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

bar bar peshab aana kis bimari ke lakshan gharelu upay

बार बार पेशाब आने से तुरंत मिलेगा राहत अगर करे ये 5 उपाय

कौन नहीं चाहता बाहर घुमने जाना या फिर रात को सुकून से सोना ? पर ...

chehre se pimple kaise hataye

अगर चेहरे से पिंपल नहीं हट रहे तो अपनाये ये 7 उपाय

चेहरे से पिंपल कैसे हटाये: चेहरे पर pimple होने के कारन हमारे सुन्दरता पर असर तो ...