रात में सूखी खांसी से तुरंत राहत पाने के सबसे पावरफुल इलाज

खासी एक बहुत ही आम समस्या है पर इसमें खांसी होने वाले ब्यक्ति को बहुत तकलीफ झेलनी पड़ती है। खांसी होने पर हमारे lungs में से धुल, germs और जमा हुआ mucus (कफ) बहार निकल जाते है।

खांसी कही तरह के होते है। कभी कभी खांसी के दौरान कफ बहार निकल जाते है और कभी कभी कफ सुख जाते है और उसे बाहर निकालना मुश्किल होता है। खांसी को गौर से सुनने पर आपको पता चल सकता है की आपको किस तरह के खांसी है।

purani sukhi khansi ka ilaj hindi

Sukhi Khansi बहुत तकलीफ दे सकता है क्यूंकि इसमें आसानी से कफ बहार नहीं निकलते है। तो आज हम आपको बातायेंगे की sukhi khansi ka ilaj kaise kare और सुखा खांसी से आपको कैसे राहत मिल सकता है।

Sukhi khansi ka ilaj desi totkay in hindi

आप कुछ असदार और घरेलु तरीके के इस्तेमाल से सूखे खांसी की समस्या को खत्म कर सकते है। इन नुसको को आजमाने से आपको राहत मिलेगी और आप रात को सुकून से सो पायेंगे।

हल्दी वाले दूध – Haldi aur doodh se sukhi khansi ka upchar

सुखा खांसी को ठीक करने के लिए हल्दी वाले दूध का इस्तेमाल बहुत ही असरदार साबित हो सकता है। हल्दी में जीवाणु को खत्म करने वाले उपादान मौजूद होती है जो सर्दी खांसी की संक्रमण को ठीक करते है

turmeric and milk

और गरम दूध से आपको राहत मिलती है और खांसी के वजह से जो गले में दर्द होता है वो भी ठीक हो जाता है। हल्दी वाले दूध को आप रात को सोने से पहले पी सकते है। इससे आपको अच्छी नींद भी आएगी।

शहद – Khansi khatam karne ka tarika hai Honey

Khansi khatam karne ka tarika hai Honey

सूखी खांसी से जल्दी राहत पाने के लिए शहद का इस्तेमाल अच्छा होता है। शहद का इस्तेमाल ना ही सिर्फ खांसी को ठीक करता है बल्कि आपके गले को भी आराम दिलाता है।

आप शहद को गर्म दूध या गरम पानी के साथ मिलाकर पी सकते है। पर १२ साल से कम उम्र वाले बच्चो को doctor की सलाह लिए बिना शहद ना दे। यह भी पढ़ें: Khali Pet shahad aur lahsun khane ke fayde

नमक पानी से कुल्ला – Gargle se khansi dur karne ke upay

खांसी होने पर gargle करना बहुत जरुरी होता है। सूखी खांसी से जल्द राहत पाने के लिए और गले का दर्द कम करने के लिए गुनगुने पानी में नमक डाल कर gargle करे।

मसाला चाय – masala chai se sukhi khansi ka Powerful ilaj

भारतीय रसोई में मसाले चाय का इस्तेमला बहुत ही आम बात है। काली मिर्च का पाउडर, दालचीनी का पाउडर, इलाइची और लौंग जैसे मसाले सूखी खांसी के लिए फायदेमन साबित हो सकता है।

Herbal tea

इन मसालों को चाय के साथ उबालकर पीने से कफ भी जल्दी निकल जाते है और आपके गले को आराम दिलाता है।

नीलगिरी तेल –  Eucalyptus oil se sukhi khansi ka ilaj

Eucalyptus के ताल का इस्तेमाल सूखी खांसी को ठीक करने के लिए बहुत फायदेमन साबित हो सकता है। इस तेल के इस्तेमाल से किसी भी तरह के infection भी ठीक हो जाता है।

आप eucalyptus की तेल के कुछ बूंदे अपने रुमाल पर लगाकर उसे अपने नाक और मुह पर दबाकर रख सकते है। गरम पानी में eucalyptus तेल के कुछ बूंदे डालकर भाप भी ले सकते है।

अदरक – adrak hai sukhi khansi se bachne ke upay

सूखी खांसी को ठीक करने के लिए अदरक का इस्तेमाल बहुत असदार होता है। अदरक का इस्तेमाल खांसी को ठीक करने के साथ ही आपके सांस लेने की तकलीफ को भी कम करता है।

Ginger

आप अदरक के टुकड़ो पर नमक लगाकर खा सकते है। अदरक वाले चाय पीना भी sukhi khansi को जल्द ठीक करता है। इस चाय में आप चीनी के बदले शहद मिलाये तो और ज्यादा असरदार होगा।

तुलसी – sukhi khansi ka desi totkay hai tulshi

तुलसी में मौजूद antiseptic उपादान दवा का काम करता है, और खांसी को ठीक करने के लिए बहुत ही असरदार साबित हो सकता है।

तुलसी (Basil)

तुलसी का इस्तेमाल आपके रोग प्रतिरोध छमता को भी बड़ा देता है जिससे आप जल्दी बीमार नहीं पड़ते। आप तुलसी के पत्ते को चबाकर खा सकते है, या फिर तुलसी के पत्तो से चाय बनाकर पी सकते है।

भाप लेना – How to take steam for cough in hindi

steam

सूखी खांसी में भाप लेने पर कफ जल्दी पिघल जाते है और आसानी से निकल जाते है। भाप का इस्तेमाल से आपको सांस लेने की समस्या से भी राहत मिल सकती है। एक बड़े कटोरी में पानी को उबाले। अब अपने सर को towel से ढक कर पानी वाले कटोरी के ऊपर लाये और भाप ले।

तो ये था आपके लिए sukhi khansi ka ilaj और ठीक करने के कुछ असरदार और घरेलु नुस्के। सूखी खांसी में राहत पाने के लिए इन नुसको का इस्तेमाल जरुर करे। पर अगर इन नुसको के इस्तेमाल के बावजूद एक हफ्ते में आपका खांसी ठीक ना हो तो ऐसे में Doctor से जांच करवाना आवश्यक है।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy
Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

bar bar peshab aana kis bimari ke lakshan gharelu upay

बार बार पेशाब आने से तुरंत मिलेगा राहत अगर करे ये 5 उपाय

कौन नहीं चाहता बाहर घुमने जाना या फिर रात को सुकून से सोना ? पर ...

chehre se pimple kaise hataye

अगर चेहरे से पिंपल नहीं हट रहे तो अपनाये ये 7 उपाय

चेहरे से पिंपल कैसे हटाये: चेहरे पर pimple होने के कारन हमारे सुन्दरता पर असर तो ...