घरेलू उपचार घरेलू नुस्खे

Stan Cancer Ke Lakshan: स्तन कैंसर का पता कैसे लगाएं

breast cancer symptoms in hindi
Dr. Oishi Roy
Written by Dr. Oishi Roy

Stan Cancer Ke Lakshan क्या है ? जितना जल्दी breast cancer symptoms दिख जाए या breast कैंसर होने का पता चल जाए उतना ही जल्दी उसका इलाज किया जा सकता है। तो ये बहुत ही जरुरी है की आप अपने स्तनों का घरेलु जांच हमेशा करते रहे।

घर पर कैसे अपने स्तनों का जांच करे? Check for Breast Cancer at Home

अपने स्तनों को जांचने के लिए आपको अलग से कोई प्रशिक्षण लेने की जरुरत नहीं है। आप खुद जानते है की आपका स्तन का आकार कैसा है। तो अगर आपको अपने स्तनों पर कुछ अस्वाभाविक दिखे या महसूस हो तो doctor के पास जरुर जाए।

ध्यान से स्तन के उपरी हिस्से का और side के हिस्सों का अच्छे से जांच करे।

आपको अपने स्तन पर क्या जांच करना है ?

breast cancer symptoms in hindi

आपको ये देखना है की आपके स्तनों पर कोई lumps (पिण्ड) है या नहीं। क्यूंकि lumps का बनना भी breast cancer symptoms हो सकते है। इसके अलावा भी आप अपने स्तनों पर कही और लक्षण देख या महसूस कर सकते है।

स्तनों में दर्द होना भी Stan Cancer Ke Lakshan हो सकते है। हालांकि कोई कोई दर्द के वजह breast cancer नहीं भी हो सकता है। पर अगर आप लम्बे समय से दर्द महसूस कर रहे हो तो ये चिंता की विषय हो सकती है।

अपने स्तनों को छू कर देखे की क्या आपको कोई lump (पिण्ड)) की मौजूदगी का एहसास हो राहा है या नहीं। स्तनों पर lumps (पिण्ड) को आप देख नहीं सकते क्यूंकि ये स्तनों के अन्दर होते है। पर अपने हाथो से महसूस जरुर कर सकते है।

आपको ये भी जांच करना है आपके दोनों स्तनों का आकार बराबर है या नहीं। क्यूंकि breast cancer के कारन कभी कभी एक स्तन बड़ा और एक छोटा दिखने लगते है।
आप स्तनों के रंग को भी अच्छे से देखे की कही ये ज्यादा लाल तो नहीं है, जैसे कोई सुजन होने पर होता है।

आपके दोनों nipples का जांच करना भी बहुत जरुरी है। स्वाभाविक nipples के मुह हमेशा बाहर की तरफ होता है। तो आपको ये जांच करना है की आपके nipples के मुह अन्दर के तरफ घुसा हुआ है या नहीं।

आपको ये भी ध्यान रखना है की nipples में से कोई discharge ( पानी जैसा पदार्थ ) निकल राहा है या नहीं। और nipples के चारो तरफ के त्वचा में कोई बदलाव जैसे rash निकलना या चमड़ा सुखा हो जाना भी breast cancer symptoms हो सकते है।

कितने दिनों के अन्तराल में अपने स्तनों का जांच करना चाहिए

Breast badhane ke gharelu upay

अपने स्तनों की जांच करने के लिए कोई समय बांधने की जरुरत नहीं है| आप अपने स्तनों का जांच हर रोज भी कर सकते है। तो जब भी आप नाहाने जाए या आपको कपड़ा बदलना हो तो एक बार अपने स्तनों की जांच कर ले।

अगर आप हर रोज अपने स्तनों के जांच करेंगे तो कुछ अस्वाभाविक दिखने या महसूस होने पर आपको जल्द पता लग जाएगी। पर आपके माहवारी या गर्वाव्स्थ्या के दौरान स्तनों में बदलाओं होना स्वाभाविक है।

तो ये था आपके लिए breast cancer symptoms in hindi और उसे जांच करने के तरीके। इन तरीको के इस्तेमाल से आप आसानी से स्तनों पर होने वाले कोई भी अस्वाभाविकता हो आसानी से पकड़ लेंगे। पर कभी कभी Breast Cancer होने के कोई लक्षण नहीं होते। तो महीने में एक बार अपने स्तनों का जांच Doctor से जरुर करवा ले।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About the author

Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy

Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Comment