घरेलू उपचार

Digital Thermometer How to Use: थर्मामीटर में बुखार की जाँच कैसे करें

how-to-check-fever-thermometer-hindi
Dr. Oishi Roy
Written by Dr. Oishi Roy

अगर आपको लगे की आपको या आपके बच्चे को bukhar है तो उसे पाता करने का सबसे अच्छा तरीका है thermometer से नापना। अगर आपको बुखार की वजह से डॉक्टर को बुलाना पड़े तो डॉक्टर भी सबसे पहले ये ही पूछेंगे की fever कितना है।

तो आईये जान लेते है थर्मामीटर कौनसा लें bukhar  नापने के लिए ? आपको ये पाता होना चाहिए की thermometer से bukhar कैसे नापा जाता है। आजकल बाजार में कही तरह के thermometer उपलब्द है।

how-to-check-fever-thermometer-hindi

Thermometer Se Bukhar Check Karne Ka Tarika

तो आपको ये सुनिश्चित करना है की कौन सा thermometer आपके लिए या आपके बच्चे के लिए सही है।

Bukhar Napne Wala Thermometer कितने तरह के होते है ?

अगर आप digital thermometer का इस्तेमाल कर रहे है तो fever नापने से पहले button जरुर on करे।

  • Oral thermometer – digital और manual
  • Rectal thermometer – digital और manual
  • Axillary thermometer – digital और manual
  • Tympanic thermometer – सिर्फ digital
  • Temporal thermometer – सिर्फ digital

Oral Thermometer Se Bukhar Kaise Napte Hai

Oral thermometer को अपने जुबान के निचे रखिये। अगर आप digital thermometer का इस्तेमाल कर रहे तो beep बजने तक पकड़ के रखे।

और अगर manual thermometer का इस्तेमाल कर रहे है तो ५ मिनट तक पकड़ के रखे। याद रखे भोजन करने या पानी पीने के तुरंत बाद oral thermometer का इस्तेमाल ना करे।

क्यूंकि इससे thermometer पर बुखार की मात्रा सही नहीं दिखाएगा। oral thermometer को जुबान के निचे रखने के बाद अपना मुह जरुर बंद रखे।

Digital Thermometer

इस तरह के thermometer बच्चो के लिए ज्यादा अच्छा नहीं होता क्यूंकि बच्चे ज्यादा देर तक अपना मुह बंद नहीं रख पाते। और इस कारन thermometer पर बुखार(fever) की सही मात्रा नहीं देखने को मिलता।

Axillary Thermometer Se Bukhar Check Karne Ka Tarika

Axillary thermometer से bukhar napne के लिए thermometer को अपने arms के बिच रखना होता है। इसमें भी digital thermometer के लिए beep बजने तक रुकना है, और manual thermometer के लिए ५ मिनट तक पकड़ के रखना होता है।

Rectal Thermometer Se Bukhar Check Karne Ka Tarika

Rectal thermometer के इस्तेमाल से पहले अपने rectum ( मल द्वार) पर थोरा सा petroleum jelly जैसे ( vaseline) लगा ले। अब rectal thermometer के सर को अपने rectum ( मल द्वार ) पर डाले।

digital thermometer के लिए beep बजने तक रुके और manual के लिए ५ मिनट तक पकड़ के रखे। rectal thermometer बच्चो का fever नापने के लिए भी अच्छा साबित हो सकता है।

Tympanic Thermometer Se Bukhar Kaise Napte Hai

अपने कान को हल्का सा खीचकर tympanic thermometer को अपने कान के अन्दर डाले और beep बजने तक पकड़ के रखे। इसमें manual नहीं होता।

ध्यान रखे आप thermometer को कान के छेद में डाले और कान के अन्दर के skin के साथ touch ना हो। क्यूंकि इससे गलत परिणाम निकल सकता है।

tympanic thermometer बच्चो पर इस्तेमाल के लिए उतना अच्छा नहीं होता क्यूंकि बच्चो के कान के अन्दर का छेद ज्यादा गहरा नहीं होता।

Temporal Thermometer Se Bukhar Check Karne Ka Tarika

Temporal thermometer भी सिर्फ digital उपलब्द होते है। तो इस्तेमाल से पहले button को चालु कर ले और thermometer को अपने forehead ( सर ) पर हल्के हाथो से फयेलाएं। ये thermometer बहुत ज्यादा नए तकनीक वाला है, और इसके इस्तेमाल से बुखार का तापमान बहुत आसानी से और जल्द पता लग जाता है।

क्या आप thermometer लेने की सोच रहे है और आपको नहीं पाता कौन सा thermometer आप के लिए सही है ? तो आईये जान लेते कौन सा thermometer कैसे काम करता है।

Digital Oral, Axillary ,या Rectal Thermometer

Digital Thermometer How to Use

Digital thermometer manual thermometer से कही ज्यादा बेहतर होते है। इसका दाम भी ज्यादा नहीं होता और manual thermometer के तुलना में digital thermometer से आसानी से बुखार नाप सकते है।

Tympanic Ear Thermometer

Tympanic thermometer दुसरे digital thermometer के तुलना में जल्दी परिणाम दिखाते है और इसका इस्तेमाल करना भी बहुत आसान है। पर जैसा हम पहले बाताएं है की यह thermometer बच्चो से ज्यादा बडो के लिए अच्छा होता है।

Temporal Scan Thermometer

यह thermometer बाजार में बिलकुल नया है और इसका दाम कुछ ज्यादा है। पर ये सबसे तेज fever नापने वाला thermometer है।

इसके इस्तेमाल से आपको बहुत ही आसानी से १ या २ सेकंड के अन्दर बुखार का परिणाम पाता चल जाता है।

तो ये था आपके लिए thermometer se bukhar check karne ka tarika। इस article को पड़कर आपको यह भी पाता चल जाता है की bukhar napne wala thermometer कितने तरह के होते है और उसका इस्तेमाल कैसे करना है।

उम्मीद है इस article को पड़ने के बाद आप अपने लिए सही thermometer ही चुनेंगे जिससे आपको और आपके परिवार को फायदा होगा। पर ध्यान रखे fever ज्यादा होने पर डॉक्टर से जांच जरुर करवाए।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About the author

Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy

Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Comment