आइब्रो को काला और घना करने का 10 आसान घरेलू उपाय

Eyebrow Hair Growth Tips In Hindi: आपका eyebrows ही आपके चेहरे की सुन्दरता को बढाता है। और आजकल घना eyebrow बनायें रखने का ही trend चल रहा है। eyebrow घना होने पर आपका चेहरा भरा हुआ और ज्यादा खूबसूरत दीखता है।

आप बाजार में उपलब्द कई तरह के cosmetics का इस्तेमाल करके अपने eyebrow को घना करना चाहते है। पर दुःख की बात ये है की वो सारे cosmetics आपकी eyebrow को घना करने के लिए असरदार साबित नहीं हो पाता।

और आपके पैसो का भी बर्बादी होता है। आज इस लेख में हम आपको कुछ घरेलु और प्राकृतिक नुस्के बताएँगे जिनके इस्तेमाल से आप आसानी से अपने eyebrow को घना कर सकते है।

Eyebrow Growth Tips at Home Hindi

आइब्रो को घना करने के घरेलु तरीके – Eyebrow Hair Growth Home Remedies in Hindi

Eyebrows को घना करने के तरीके को आजमाने से पहले आपके लिए ये जानना जरुरी है की हमारा eyebrow हर दिन सिर्फ 0.16 mm तक ही बड़ता है।

तो आपको अपने eyebrow को घना करने के लिए ४ से ८ हफ्ते लग सकते है। तो इन घरेलु नुस्को को नियमित रूप से आजमाने पर ही आपको परिणाम दिखने लगेगा। तो आइये जान लेते है की प्राकृतिक चीजो के इस्तेमाल से अपने eyebrows को घना कैसे करे ?

जैतून का तेल – Olive Oil for Eyebrow Growth Home Remedies

Olive oil में vitamin A और E मौजूद होता है जो आपके शारीर के बालो को बढाने में मदद करता है। olive oil के कुछ बूंदों को अपनी उंगलिओं पर डालकर अपने eyebrows पर लगाये और हल्के हाथो से मालिश करे। इसे कुछ घंटो तक रख कर face wash से अपने eyebrows को धो ले। इसका इस्तेमाल हर रोज कई हफ्तों तक करे।

एलोविरा – Aloevera for Eyebrow Thickener in Hindi

Aloevera में aloenin नामक उपादान मौजूद होते है जो आपके शारीर में मौजूद बालो को बढ़ाते है और उसे घना बनाते है। aloevera के पत्ते को काटकर उसमे से gel निकाल ले।

Aloe vera

अब इस gel को अपने eyebrows पर लगाकर तब तक मालिश करे करे जब तक gel पूरी तरह से सुख ना जाए। इसे ३० मिनट तक रखे और फिर धो ले। इस aloevera gel को आप fridge में रख कर भी इस्तेमाल कर सकते है। इस gel को आप दिन में कई बार लगा सकते है।

बादाम तेल – Eyebrow Growth Ke Liye Almond Oil

Almond oil में मौजूद vitamin A, D और E eyebrows को घना करने के लिए फायदेमन होता है। almond oil को अपने eyebrows पर लगाकर हल्के हाथो से मालिश करे।

इसे रात भर ऐसे ही छोर दे और सुबह धो ले। जल्द परिणाम पाने के लिए इसका इस्तेमाल हर रोज करे। यह भी पढ़ें: रूखे-झड़ते बालों के लिए इंडिया की 6 सबसे बेहतर शैम्पू

प्याज का रस – Onion Juice Se Eyebrow Ghani Karne Ke Tarike

प्याज में sulphur की मात्रा अधिक होने के कारन ये बालो को झर जाने से रोकते है और नए बाल उगने में मदद करते है। प्याज को पीसकर उसमे से रस निकाल ले।

प्याज(onion)

अब इस रस को अपने eyebrows पर लगाये और १ घंटे लिए सूखने दे। फिर cotton को निम्बू के रस में भिंगोकर अपने eyebrows को पोंछ ले। इसका इस्तेमाल हर दुसरे दिन करे।

टी ट्री आयल – Tea Tree Oil for Eyebrow Hair Growth in Hindi

Tea tree oil का इस्तेमाल eyebrows के बालो को झर जाने से रोकते है और नए बाल उगाने में मदद करते है। tea tree oil के कुछ बूंदों को olive oil या almond oil के साथ मिलाकर अपने eyebrows पर हल्के हाथो से मालिश करे।

इसे रात भर ऐसे ही छोर दे और सुबह पानी से धो ले। इसका इस्तेमाल हर रोज रात को सोने से पहले करे।

अंडे का पीला हिस्सा – Eyebrow Ghani Karne Ke Tarike Yellow Egg

अंडे के पीले हिस्से में biotin मौजूद होता है जो बालो को जल्दी और आसानी से बढाता है। अंडे को तोड़कर उसके पीले हिस्से को सफ़ेद हिस्से से अलग कर ले।

egg wax

अब पीले हिस्से को अच्छे से फेंट ले। इसको cotton से अपने eyebrows पर लगाये और २० मिनट तक सूखने दे। फिर हल्के गरम पानी से अपने eyebrows को धो ले। इसका इस्तेमाल हफ्ते में २ से ३ बार करे।

दूध – Milk Se Eyebrow Ko Ghana Karne Ke Upay

जैसा की हम सब जानते है की दूध में कई तरह के vitamins, minerals और पोषण तत्व मौजूद होता है जो हमारे eyebrows के बालो को घना करने के लिए फायदेमन होता है।

almond

Cotton को दूध में भिंगोकर अपने eyebrows पर लगाये और १५ मिनट तक सूखने दे। फिर पानी से अपने eyebrows को धो ले। जल्द परिणाम पाने के लिए इसका इस्तेमाल हर रोज करे। आप इसे पढ़ सकते हैं: Dark Neck: गर्दन का कालापन दूर करने के 7 पावरफुल उपाय

मेथी के दाने – Fenugreek Seeds Se Palko Ko Ghana Karne Ka Tarika

Eyebrows को घना करने के लिए मेथी के दानो का इस्तेमाल लाभदायक हो सकता है। मेथी के दानो में nicotinic और protien मौजूद होते है जो बालो को आसानी से बढ़ाते है।

fenugreek-मेथी

मेथी के दानो को रात भर पानी में भिंगोकर रखे। सुबह इन मेथी के दानो को पीसकर एक मिश्रण तैयार करे। इस मिश्रण को अपने eyebrows पर लगाये और ३० से ४५ मिनट तक सूखने दे।

फिर हल्के गरम पानी से अपने eyebrows को धो ले। असरदार परिणाम पाने के लिए इसका इस्तेमाल हफ्ते में २ बार करे।

जाबा कुसुम – Eyebrow Hair Growth Ke Liye Hibiscus

जाबा कुसुम (Hibiscus) के पौधे पर उगने वाले फूल और पत्ते दोनों का इस्तेमाल ही eyebrows को घना करने में फायदेमन साबित हो सकता है।

जबाकुसुम_hibiscus

Hibiscus के फूल या पत्ते तो कुचलकर अपने eyebrows पर लगाये। इसे ३० मिनट तक रख कर हल्के गरम पानी से धो ले। इसका इस्तेमाल हर रोज करे।यह भी पढ़ें:  2 दिन में गोरापन की गारंटी: Rato Rat Gora Hone Ka 5 Asan Tarika

पेट्रोलियम जेली – Eyebrow Ghani Karne Ki Tips Hai Petroleum Jelly

petroleum jelly का इस्तेमाल आपके त्वचा को अन्दर से नरम और स्वस्थ बनाते है। इसके इस्तेमाल से आपका eyebrows घना और स्वस्थ दीखता है।

petroleum jelly को अपने eyebrows पर लगाकर रात भर के लिए छोर दे। सुबह अपने eyebrows को पानी से धो ले। इसका इस्तेमाल हर रोज रात को करे।

आइब्रो घनी करने के जल्द तरीके– Eyebrow Growth Tips at Home Hindi

  • जब तक ना आपके eyebrows का बाल ठीक से बड़े ,तब तक eyebrow ना बनाये। या waxing के मदद से अपने eyebrows का बाल ना निकाले।
  • Eyebrows पर किसी तरह के chemical मौजूद cream या lotion ना लगाये।
  • एक पतला brush का इस्तेमाल करके अपने eyebrows के चारो तरफ के हिस्से को झारकर dead cells निकाल ले।
  • एक स्वस्थ diet को मानकर चले जिसमे विटामिन, minerals और कई तरह के पोषण तत्व मौजूद हो।
  • ज्यादा से ज्यादा पानी पीये ताकि शारीर से जहरीले toxins निकाल जाए और आपका eyebrows का बाल जल्दी बड़ने लगे।
  • Eyebrows पर किसी भी तरह के cosmetics या make up ना लगाये जिससे eyebrows के बाल झर सकते है।

तो ये था आपके लिए eyebrow hair growth के लिए घरेलु तरीके और उपाय। इसका लगातार १ से २ महीनो तक इस्तेमाल करने पर आपको परिणाम दिखने लगेगा।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy
Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

Alopecia Ka Desi Ilaj in Hindi

ऐलोपेशीया ऐरेटा (कीड़ा लगना) का देसी इलज और घरेलु उपचार

Alopecia Ka Desi Ilaj in Hindi: एलोपेसिया एक ऐसी समस्या है जिसमे आपके सर के बाल ...

kan dard ka ilaj in hindi

कान दर्द से परेसान तुरंत मिलेगा राहत अगर करे ये 7 उपाय

कान में दर्द होना एक बहुत ही तकलीफ देने वाली समस्या है। कान में दर्द ...