थाइरोइड में क्या नहीं खाना चाहिए और क्या खाना चाहिए

Thyroid Me Kya Khana Chahiye Kya Na Khaye: आज कल के ज़माने में thyroid की समस्या होना बहुत आम बात है। थाइरोइड gland हमारे गले के अन्दर मौजूद होता है जो throxine नामक hormone बनाता है। थाइरोइड की समस्या दो तरह के होते है जैसे hyperthyroidism और hypothyroidism।

Hyperthyroidism की समस्या तब होता है जब आपका थाइरोइड gland जरुरत से ज्यादा मात्रा में throxine नामक hormone बनाने लगते है।

और hypothyroidism की समस्या तब होता है जब आपका थाइरोइड gland जरुरत से कम मात्रा में thyroxine बनाते है। दोनों ही परिस्थिति हमारे शारीर के लिए अच्छा नहीं होता। और ऐसे में आपको अपने खान पान में अलग से ध्यान रखना जरुरी होता है।

thyroid me kya khana chahiye kya nahi khana chahiye

आज हम आपको बताएँगे की hyperthyroidism ( ज्यादा मात्रा में thyroxine का बनना ) में आपको कौन सी चीजे खाना चाहिए और कौन सा नहीं खाना चाहिए।

ह्यपरथीरोइडिस्म कौन सी चीजे खाए – Thyroid Me Kya Khana Chahiye

थाइरोइड की मात्रा बड जाने के कई लक्षण होते है है जैसे थकान, नींद ना आना, जरुरत से ज्यादा वजन घटना, दिल की धड़कन बड जाना, आदि।

पर अपने खाने में कुछ बदलाओं करके आप बड़ते हुए थाइरोइड की समस्या को ख़त्म कर सकते है। तो आईये जान लेते है थाइरोइड की मात्रा बड जाने पर क्या खाना चाहिए।

मसूर की दाल – Masur lentils for Thyroid in Hindi

मसूर की दाल में protien और fiber की मात्रा ज्यादा होता है जो बड़ते थाइरोइड को ठीक करने के लिए लाभदायक होता है। आप इसे पढ़ सकते हैं : Ashwagandha Thyroid ke liye sabase acha gharelu ilaj

मछली – Fish for Thyroid Problem in Hindi

मछली में सवस्थ fat मौजूद होता है जो आपके वजन को नियंत्रण में रखने में मदद करते है। जिन लोगो को थाइरोइड की मात्रा बड जाने के कारन वजन घटने की समस्या हो रहा है, उनके लिए मीठे पानी के मछली खाना फायदेमन साबित हो सकता है।

पर ध्यान रखे खारा पानी में मिलने वाले मछली ना खाए क्यूंकि उसमे iodine की मात्रा ज्यादा होता है। जो थाइरोइड को और ज्यादा बड़ा सकता है।

कैल्शियम देने वाला खाना – Calcium Food for Hyperthyroidism in Hindi

Hyperthyroidism या शारीर में थाइरोइड की मात्रा बड जाने पर आपकी हड्डियाँ भी कमजोर होने लगते है।

Calcium Food for Hyperthyroidism in Hindi

तो आपके खाने में calcium मौजूद चीजे जरुर रखे जैसे हरे पत्ते वाले सब्जियां, दाल, बादाम, आदि। आप अपने डॉक्टर की सलाह पर calcium supplements भी ले सकते है।

ह्यपरथीरोइडिस्म में क्या नहीं खाना चाहिए –Thyroid Me Kya Na Khaye

जिन ब्यक्तियों को थाइरोइड बड जाने की समस्या है उन्हें कुछ चीजो को खाने में परहेज करना होगा। थाइरोइड बड जाने पर उस ब्यक्ति को अपने खाने में iodine का परिमाण कम करना होगा।

salt_नमक

क्यूंकि ज्यादा iodine लेने पर थाइरोइड की मात्रा बड सकता है और आपको और ज्यादा परेशानी हो सकती है। iodine मौजूद चीजे जैसे नमक, दूध, cheese, अंडा, खारा पानी का मछली ,आदि से दूर रहना होगा।

तो ये था आपके लिए thyroid me kya khana chahiye kya nahi khana chahiye और कुछ असरदार नुस्के।

अपने बड़ते थाइरोइड की समस्या को ख़त्म करने के लिए इस लेख में बताये गए diet का जरुर पालन करे। इन घरेलु इलाज के साथ ही doctor द्वारा दिया दिया गया दवाई भी वक़्त पर जरुर ले।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy
Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

Baccho Ki Bhukh Badhane Ke Upay

कम वजन के बच्चे में भूख बढ़ाने के 5 असरदार उपाय

Baccho Ki Bhukh Badhane Ke Upay: बच्चो को हमेशा अपने पसंद का खाना ही अच्छा ...

beer peene ke kya fayde hai

बीयर के 10 अद्भुत फायदे जो आप शायद कभी नहीं जानते थे

Beer peene ke fayde: अक्सर हमे ये सुनने को मिलता है की beer पीना हमारे ...