स्वस्थ आहार

TB की बीमारी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए

Tb Ki Bimari Me Kya Khana Chahiye Aur Kya Nahi Khana Chahiye
Dr. Oishi Roy
Written by Dr. Oishi Roy

Tb Ki Bimari Me Kya Khana Chahiye: TB या Tuberculosis जिसे (क्षय रोग) भी कहा जाता है एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है। पर आजकल के नए तकनीको और दवाई के वजह से इसका इलाज हो सकता है।

TB एक बहुत ही संक्रामक बीमारी है जो mycobacterium tuberculosis नामक bacteria के कारन होता है।

संक्रामक होने के वजह से जब भी कोई tb से पीड़ित ब्यक्ति खांसता और छिकता है तो उससे रोगाणु पास मौजूद दुसरे ब्यक्ति तक आसानी पौंच जाता है। और उस दुसरे ब्यक्ति को भी TB की बीमारी हो सकती है।

[box type=”note” align=”aligncenter” ]TB Full form in Hindi: TB एक बहुत ही संक्रामक बीमारी है जो Mycobacterium Tuberculosis नामक Bacteria के कारन होता है।[/box]

TB होने के कारन और लक्षण – Tb Ke Lakshan aur Karan

TB होने के कई लक्षण होते है जैसे वजन घटना, कमजोरी, रात को पसीना आना, सांस फूलना आदि।

किसी भी ब्यक्ति के शारीर में अगर सही मात्रा में पोषण तत्व उपलब्द ना हो तो उसे TB होने की संभावना होती है।

इसलिए शारीर में सही मात्रा में पोषण होना TB को रोकने के लिए जरुरी होता है। TB से पीड़ित ब्यक्ति को उच्च खुराक वाले antibiotics , vitamin B6, और vitamin D वाले supplements दिए जाते है।

Tb Ki Bimari Me Kya Khana Chahiye Aur Kya Nahi Khana Chahiye

TB से पीड़ित ब्यक्ति के शारीर में vitamin a, e, d, iron, zinc, minerals और selenium की कमी होता है। इसलिए TB को रोकने के लिए और उसे ठीक करने के लिए सही मात्रा में पोषण मिलना बहुत ही महेत्पूर्ण होता है।

शारीर में पोषण की कमी हो जाने पर रोग प्रतिरोध क्षमता भी कम होने लगता है जिससे TB जैसे बीमारी हो सकते है। इसलिए नास्ता, lunch और dinner करते समय शारीर को पोषण देने वाले चीजे खाना चाहिए।

TB की बीमारी में क्या खाना चाहिए – Tb Ki Bimari Me Kya Khana Chahiye

इस लेख में हम आपको कुछ पोषण देने वाले चीजो के बारे में बताएँगे जिसे खाने पर आप TB (Tuberculosis ) की बीमारी का इलाज घर पर कर सकते है। आप इसे पढ़ सकते हैं: रात में सूखी खांसी से तुरंत राहत पाने के सबसे पावरफुल इलाज

ज्यादा कैलोरी वाला खाना खाये – Eating Too Much Calorie Food In Hindi

TB से पीड़ित ब्यक्ति के लिए ज्यादा calorie वाला खाना जरुरी होता है। जिससे उसे TB के कारन वजन घटने की समस्या से भी राहत मिलती है।

chicken

TB से पीड़ित ब्यक्ति के लिए केला, अलग अलग दालो से बनी खिचड़ी, खीर, रवा लड्डू , हलवा, केसरीभात, गेंहू से बनी चीजे खाना फायदेमन साबित हो सकता है।

बी जटिल विटामिन – B Complex Vitamins Se Tb Ka Gharelu Ilaj

TB से पीड़ित ब्यक्ति के लिए vitamin B complex बहुत जरुरी होता है। दाल, अनाज, बादाम, बीजवाले फल और सब्जियां, अंडा, मछली, chicken और कम fat वाले मांस में vitamin B complex मौजूद होता है। इसलिए TB (Tuberculosis ) से पीड़ित ब्यक्ति के लिए ये सब खाना जरुरी होता है।

अधिक प्रोटीन युक्त खाना खाए – Eat More Protein Rich Foods In Hindi

Eat More Protein Rich Foods In Hindi

TB से पीड़ित ब्यक्ति के लिए अधिक मात्रा में protien युक्त खाना जरुरी होता है। शारीर में protien की मात्रा बढाने के लिए dry fruit, अंडे, पनीर, सोयाबीन खा सकते है। dry fruit मिला हुआ दूध पीना भी लाभदायक होता है। यह भी पढ़ें: तेजी से घटाएं वजन इस वेजिटेरियन डाइट चार्ट के साथ

विटामिन ए, सी और ई से भरपूर खाद्य पदार्थ –  Vitamin A, E, C  Tb Ka Ilaj in Hindi

Vitamin A, E, C  Tb Ka Ilaj in Hindi

TB से पीड़ित ब्यक्ति के लिए संतरा, आम, मीठा कद्दो , पपीता, गाजर, खाना लाभदायक होता है क्यूंकि इसमें अधिक मात्रा vitmain A मौजूद होती है।

शारीर में vitamin c की मात्रा बढाने के लिए अमरुद, अमला, संतरा, टमाटर, निम्बू, और capsicum खाना जरुरी होता है। गेंहू, बादाम, vegetable oil और दाल में vitamin E मौजूद होता है, जो TB से पीड़ित ब्यक्ति के लिए फायदेमन साबित हो सकता है। आप इसे पढ़ सकते हैं: खीरे के पानी के 7 फायदे आपको जरूर जानना चाहिए

सेलेनियम और ज़िंक – Tb Se Bachne Ke Upay Selenium and Zinc

TB से पीड़ित ब्यक्ति के शारीर में सही मात्रा में selenium और zinc का होना आवश्यक होता है। अंडे, बादाम, chia seeds, कद्दू का बीज, तील, और सन के बीज में अधिक मात्रा में selenium और zinc मौजूद होते है। शारीर में selenium और zinc की मात्रा बढाने के लिए oysters, मछली और chicken भी खा सकते है।

[box type=”note” align=”aligncenter” ]Tb Ki Bimari Ki Tips: ऊपर दिए पोषण दार खाने के अलावा भी TB से पीड़ित ब्यक्ति को अपने खान पान में ज्यादा ध्यान रखना जरुरी होता है। हमेशा स्वस्थ और पोषण देने वाले भोजन ही करना चाहिए।[/box]

जब भी कुछ खाने का मन करे तो उबले हुए छोले , उबले हुए सब्जियां, पनीर, almond से बना दूध, उबले हुए beans जैसी चीजे ज्यादा से ज्यादा खाना चाहिए। और हर रोज अपना नाश्ता, दोपहर का खाना, रात का खाना, snacks सबके लिए एक वक़्त होना जरुरी है।

TB होने पर क्या ना खाए -TB Ki Bimari Me Kya Nahi Khana Chahiye

  • शराब और तंबाकू जैसी चीजे ना ले।
  • Coffee या caffeine मौजूद चीजे ना पीये।
  • जितना हो सके चीनी, सादा चावल, और मैदा कम खाए।
  • अधिक fat वाले मांस ना खाए।
  • मसालेदार और तले हुए चीजे ना खाए।

तो ये था आपके लिए TB ki bimari me kya khana chahiye और TB को रोकने का और उसे ख़त्म करने के कुछ असरदार नुस्के। TB की बीमारी होने पर इनका इस्तेमाल जरुर करे। साथ ही Doctor से जांच करवाए और वक़्त पर दवाई ले।

याद रखे TB (Tuberculosis ) में दिए गए दवाईओं को लेने से आपको जी मिचलाना , भूख ना लगना जैसे समस्याएं हो सकती है। तो ऐसे में डॉक्टर की सलाह जरुर ले।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About the author

Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy

Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Comment