यूरिक एसिड में क्या खाना चाहिए, संपूर्ण डाइट चार्ट हिंदी में

Uric Acid Me Kya Khana Chahiye: खून में uric acid की मात्रा ज्यादा होने पर गठिया की समस्या हो सकती है। gout की समस्या को रोकन के लिए आपको दवाई के साथ साथ अपने खान पान का भी अलग से ध्यान रखना बहुत जरुरी है।

तो आज इस लेख में हम आपको बात्येंगे की यूरिक एसिड की समस्या होने पर कौन सी चीजे खानी चाहिए।

यूरिक एसिड की समस्या को ख़त्म करने के diet – Uric Acid Diet Chart in Hindi

uric acid की मात्रा को नियंत्रण में रखना बहुत आवश्यक होता है। तो आईये जान लेते है uric acid me kya khana chahiye और क्या Diet Chart फॉलो करना चाहिए।

ताजे सब्जियों का रस – Fresh Vegetable Juices to Help Uric Acid

ताजे सबिज्याँ जैसे गाजर और चुकंदर का रस खून में यूरिक एसिड  की मात्रा को बड़ने से रोकते है। और uric acid की समस्या से पीड़ित ब्यक्ति के लिए बहुत फायदेमन होता है।

सेब – Apple for Uric Acid Treatment in Hindi

uric acid me kya khana chahiye aur kya nahi khana chahiye

सेब में मौजूद malic acid आपके खून में यूरिक एसिड  की मात्रा को नियंत्रण में रखता है। इसलिए सेब खाना uric acid की समस्या से पीड़ित ब्यक्ति के लिए लाभदायक होता है।

चेरी – Cherries Juice to Help Uric Acid in Hindi

Cherries में मौजूद anthocyanin नामक उपादान खून में यूरिक एसिड की मात्रा को नियंत्रण में रखने में मदद करते है। cherries का इस्तेमाल आपके जोड़ो में uric acid को जमने नहीं देते और आपको Gout की समस्या नहीं होती।

सेब का सिरका – Apple Cider Vinegar for Gout in Hindi

Apple cider vinegar

Apple cidar vinegar का इस्तेमाल यूरिक एसिड की समस्या को ठीक करने के लिए असरदार साबित हो सकता है। एक गिलास पानी में ३ चम्मच apple cidar vinegar मिलाये। और uric acid की समस्या गंभीर होने पर इसे दिन में २ से ३ बार पीये।

जामुन – Berries for Uric Acid in Hindi

जामुन और blueberries में किसी भी तरह के सुजन को ठीक करने वाले उपादान मोजूद होते है। जो यूरिक एसिड की मात्रा को नियंत्रण में रखते है और uric acid की समस्या से जल्द राहत दिलाते है। यह भी पढ़ें: घुटने और Jodo Ka Dard का एक मात्र इलाज | Joint Pain Treatment

पानी – Drink Plenty of Water in Hindi

DRINK WATER पानी पीना

सही परिमाण पानी पीना आपके शारीर से जहरीले toxins के साथ ही अधिक मात्रा में मौजूद यूरिक एसिड को भी बाहार निकालने में मदद करते है। तो दिन में ८ से ९ गिलास पानी पीना जरुरी होता है।

कम fat वाले दूध से बनी चीजे – Low-Fat Milk for Gout in Hindi

अधिक मात्रा में uric acid को खत्म करने के लिए कम fat वाले दूध से बनी चीजे लाभदायक हो सकता है। इसलिए यूरिक एसिड से पीड़ित ब्यक्ति को कम fat वाले दूध, दही जैसी चीजे खानी चाहिए।

निम्बू – Lemon for Uric Acid Hindi

nimbu

निम्बू में citric acid नामक उपादान मौजूद होने के कारन ये uric acid की मात्रा को नियंत्रण में रखते है।यूरिक एसिड की समस्या होने पर आधे निम्बू को एक गिलास पानी के साथ मिलाकर हर रोज पीये।

टमाटर, खीरा और ब्रोकोली – Eat Tomatoes, Cucumbers and Broccoli

खून में मौजूद अधिक मात्रा में uric acid को ख़त्म करने के लिए खाने से पहले टमाटर, खीरा, और broccoli जैसे चीजे खाना लाभदायक हो सकता है। आप इसे पढ़ सकते हैं: खीरे के पानी के 7 फायदे आपको जरूर जानना चाहिए

विटामिन सी – Vitamin C Food for Gout Hindi

खून में uric acid की मात्रा को नियंत्रण में रखने के लिए अपने खाने में vitamin c मौजूद चीजे जरुर रखे। आवला, अमरुद, संतरे, टमाटर, और हरे पत्ते वाले सब्जियां शारीर में से अधिक मात्रा में मौजूद यूरिक एसिड को आसानी से निकाल देते है।

केला – Banana for Uric Acid in Hindi

केला का इस्तेमाल यूरिक एसिड को नियंत्रण में रखने में मदद करते है। इसलिए uric acid से पीड़ित ब्यक्ति के लिए केला खाना लाभदायक होता है। यह भी पढ़ें: Ghutno ke dard ka desi ilaj | घरेलू इलाज और दवा

अधिक मात्रा में fiber मौजूद चीजे – Eat High Amount of Fiber Items

Fiber मौजूद चीजे खाना अधिक मात्रा में यूरिक एसिड को शारीर से आसानी से बाहर निकाल देने में मदद करते है। तो अगर आपको uric acid की समस्या हो तो सेब, संतरे, oats, strawberries, blueberries, खीरा, broccoli, गाजर और barley खाना फायदेमन हो सकता है।

ज़ैतून का तेल – Olive Oil for Gout in Hindi

olive oil

Olive oil में antioxidants मौजूद होते है जो यूरिक एसिड की समस्या को ख़त्म करने के लिए फायदेमन होता है। इसलिए uric acid से पीड़ित ब्यक्ति के लिए olive oil में पकाया खाना अच्छा होता है।

ग्रीन टी – Green Tea for Uric Acid in Hindi

हर रोज green tea पीना यूरिक एसिड की मात्रा को नियंत्रण में रखता है और उसे बड़ने से भी रोकते है। यह भी पढ़ें: 10 Best Health Tips in Hindi for Healthy Life Care

ओमेगा 3 – Omega 3 for Gout in Hindi

Uric acid को नियंत्रण में रखने के लिए खाने में omega 3 fatty acids का होना जरुरी होता है। तो यूरिक एसिड से पीड़ित ब्यक्ति के लिए खाने में मछली, अखरोट, और flax seed जैसे चीजे खाना अच्छा होता है।

तो ये था आपके लिए uric acid me kya khana chahiye और यूरिक एसिड की समस्या से आसानी से और जल्द छुटकारा पाने के Diet Chart और कुछ असरदार उपाय। uric acid की समस्या को रोकने के लिए अपने खाने में ऊपर दिए गए चीजो का इस्तेमाल जरुर करे। पर समस्या गंभीर होने पर doctor से इलाज जरुर करवाएं।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy
Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

garbhavastha me kya khana chahiye

गर्भावस्था के दौरान क्या खाना चाहिए: Pregnancy Diet in Hindi

Pregnancy Me Kya Khana Chahiye: गर्भावस्था का समय हर महिला के लिए बहुत ख़ास होता ...

indian diabetes diet chart hindi

डायबिटीज रोगियों के लिए 7 दिनों का भारतीय डाइट चार्ट

Diabetes Diet Chart Hindi: मधुमेह से पीड़ित ब्यक्ति के लिए अपने खान पान को नियंत्रण ...