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Vajan kam karne ke 3 asan upay | Weight loss tips in hindi

Vajan kam karne ke 3 asan upay
Dr. Oishi Roy
Written by Dr. Oishi Roy

जल्द vajan kam karne ke upay बोहत सारे है । हालांकि, उनमें से अधिकतर आपको भूखे और असंतुष्ट बनाएंगे। यदि आपके पास प्रबल इच्छाशक्ति नहीं है, तो भूख आपको इन योजनाओं को जल्दी से छोड़ने का कारण बन जाएगी। Vajan kam karne ke लिए यहां एक सरल 3-चरणीय योजना है।

vajan kam karne ke upay

Sugar और starch लेने पर कटौती

सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा शर्करा और starch (carbs) लेने पर कटौती है।जब आप ऐसा करते हैं, तो आपकी भूख का स्तर नीचे जाता है और आप बहुत कम Calories खाते हैं।अब ऊर्जा के लिए carbs जलाने के बजाय, आपका शरीर संग्रहित वसा से खींचना शुरू कर देता है।

शर्करा काटने का एक अन्य लाभ यह है कि यह इंसुलिन के स्तर को कम करता है, जिससे आपके गुर्दे आपके शरीर से अतिरिक्त सोडियम और पानी निकाल देते हैं। यह सूजन और अनावश्यक पानी के वजन को कम करता है ।

Sugar and starch

इस तरह से खाने से सप्ताह में शरीर के वसा और पानी के वजन दोनों ४.५ kg तक काम हो जायेगा और ये असामान्य नहीं है। सारांश :अपने आहार से शर्करा और starch (कार्ब्स) को हटाने से आपकी भूख कम हो जाएगी, आपके इंसुलिन के स्तर कम हो जाएंगे और भूख के बिना weight loss हो जाएगा।

Vajan kam karne ke upay है Protein, fat और सब्जियां खाना

आपके भोजन में प्रोटीन,वसा और कम शर्करा और starch युक्त सब्जियां शामिल होनी चाहिए। इस तरह से अपने भोजन आप प्रति दिन 20-50 ग्राम की अनुशंसित सीमा में अपने starch का सेवन सिमित करेंगें।

Protein

Protein मुख्या स्रोत मांस,मछली और अंडे यह प्रति दिन 80 से 100 कैलोरी चयापचय को बढ़ावा देता है ।केवल अपने आहार में प्रोटीन जोड़कर आप हाई-प्रोटीन आहार के 60% तक भोजन पूरा कर देता है जिस के कारन आप प्रति दिन 441 कम कैलोरी कर सकते है।
कम कार्ब सब्जियां

  •  ब्रोकोली
  •  गोभी
  • पालक
  • टमाटर
  • गोभी
  • गोभी
  • सलाद
  • खीरा

प्रति दिन 20-50 नेट कार्बोस के बिना आप उनमें से भारी मात्रा में भोजन कर सकते हैं। मांस और सब्जियों पर आधारित आहार में सभी फाइबर, विटामिन और खनिज होते हैं जिन्हें आपको स्वस्थ होने की आवश्यकता होती है।

VEGETABLE

  • वसा स्रोत
  • जैतून का तेल
  • नारियल का तेल
  • रुचिरा तेल
  • मक्खन

प्रति दिन 2-3 भोजन खाओ। यदि आप दोपहर में भूखे पाते हैं, तो चौथा भोजन जोड़ें। वसा खाने से डरो मत, क्योंकि एक ही समय में कम कार्ब और कम वसा दोनों करने की कोशिश विफलता के लिए एक नुस्खा है। यह आपको दुखी महसूस करेगा और योजना को त्याग देगा।

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Weight lifting प्रति सप्ताह ३ बार vajan kam karne ke upay है

आपको इस योजना पर weight loss करने के लिए व्यायाम करने की आवश्यकता है। सबसे अच्छा विकल्प जिम में 3- 4 बार जिम जाना है। गर्मजोशी करो और कुछ वजन उठाओ। यदि आप जिम में नए हैं, तो कुछ सलाह के लिए ट्रेनर से पूछें। वजन उठाने से, आप बहुत सी कैलोरी जलाएंगे और आपके चयापचय को धीमा होने से रोक देंगे, जो वजन घटाने का एक आम दुष्प्रभाव है ।

Weight lifting प्रति सप्ताह ३ बार

कम कार्ब आहार पर अध्ययन से पता चलता है कि शरीर की वसा की महत्वपूर्ण मात्रा खोने के दौरान आप मांसपेशियों का थोड़ा सा लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं। यदि वजन उठाना (Weight lifting) आपके लिए एक विकल्प नहीं है, तो चलने, जॉगिंग, दौड़ने, साइकिल चलाने या तैराकी जैसे कुछ कार्डियो वर्कआउट्स कर सकते है ।

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